भारत

Batman in Train: रात को ट्रेन में सफर करते समय आ सकता है ‘बैटमैन’

जयपुर। Batman in Train : अब रात के समय ट्रेन से सफर करते समय बैटमैन आ सकता है। जी हां, महिला सुरक्षा को लेकर अब RRB Mumbai ने यह व्यवस्था लागू की है जिसके तहत रात के समय सफर करते समय यह व्यवस्था (Women Safety in Mumbai Train) लागू की है। मुंबई में रात को चलने वाली एसी लोकल में बेटिकट या सामान्य टिकट वाले यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है जिस वजह से महिला सुरक्षा को खतरा है। भीड़ बढ़ने की वजह से इससे कई यात्रि 5 गुना दाम पर ट्रेन टिकट (Mumbai Local Train Ticket Price) खरीदकर एसी लोकल में यात्रा करते हैं जिसके बावजूद परेशानी होती है।

मुंबई लोकल ट्रेन में होती हैं समस्याएं (Mumbai Local Train Problems)

मुंबई लोकल ट्रेन में होने वाली समस्याओं को लेकर अक्सर सोशल मीडिया पर शिकायतें मिलती रहती हैं। इसके बाद मुंबई रेलवे (RRB Mumbai) द्वारा रात में बैटमेन स्कवॉड (Mumbai Railway Batman Squad) को तैनात करने का फैसला लिया गया है। इसी के साथ ही पश्चिम रेलवे के मुंबई डिविजन ने डिजिटल टिकट को बढ़ावा देने के लिए मुहिम छेड़ी थी। इस मुहिम के बाद यूटीएस मोबाइल ऐप टिकट (UTS Mobile App Ticket) की भागीदारी बढ़ी है। क्योंकि कोविड के बाद मोबाइल से बुक होने वाली टिकट (Train Ticket Booking From Mobile Phone) की संख्या दोगुनी हो गई है।

Batman in Train RRB Mumbai

यह भी पढ़ें: Khatu Shyamji Trains : खाटू श्यामजी के लिए चलती है 30 ट्रेनें, जानिए समय और दिन

लोकल ट्रेनों में निरीक्षक नदारद (TTE in Mumbai Local Train)

लोकल ट्रेनों में या स्टेशनों पर रात में 8 बजे के बाद टिकट निरीक्षक लगभग नदारद रहते हैं। इसकी वजह से रात में बेटिकट यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है और इनकी शिकायतें भी रेलवे को मिलती रहती हैं। अब पश्चिम रेलवे मुंबई डिविजन में एक ऐसी टीम तैयार की गई है, जो रात में लोकल ट्रेन के अंदर और स्टेशनों पर टिकट जांच करेगी। इस टीम को ‘बैटमेन स्कवॉड’ नाम दिया है। दरअसल, ये नाम अंग्रेजी के Batman से लिया गया है। इसका मतलब है Be Aware TTE Manning At Night।

Batman in Train RRB Mumbai Photo

ट्रेन में सुरक्षा देगी बैटमेन टीम (Batman Squad in Mumbai Local Train)

मुंबई की ट्रेनों में अब तक करीब 2500 बेटिकट यात्रियों पर कार्रवाई हो चुकी है जिससे रेलवे को करीब 6.50 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। रेलवे के मुताबिक बैटमेन टीम का काम टिकट चेक करने के साथ ही बल्कि रात में स्टेशनों पर हो रही गतिविधियों पर भी ध्यान रखना है। महिला यात्रियों को विजिलेंस के इस नए तरीके से लाभ होगा। रात में महिला कोच में टीटीई द्वारा चेकिंग होने से अकेली यात्री सुरक्षित फील करेंगी।

यह भी पढ़ें: अब QR Code Scan करके लें Train का टिकट, इन रेलवे स्टेशनों पर शुरू हुई सुविधा

ट्रेन में रात को बढ़ जाती है भीड़ (Mumbai Local Train)

मुंबई में रात को चलने वाली एसी लोकल में बेटिकट या सामान्य टिकट वाले यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है। इससे 5 गुना दाम पर टिकट खरीदकर एसी लोकल में यात्रा करने वालों को काफी मुश्किल होती है। इसी वजह से अब रेलवे द्वारा रात में बैटमेन स्कवॉड को तैनात किया गया है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

10 घंटे ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

11 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

12 घंटे ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

12 घंटे ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

13 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

14 घंटे ago