भारत

Bird Flu In India 2024: अंडा-चिकन खाने वाले हो जांए सावधान, बर्ड फ्लू का मंडराया खतरा

Bird Flu In India 2024: बर्ड फ्लू को लेकर कई बार लोगों की जान आफत में आ जाती है क्योंकि चिकन और अंड़ा खाने वाले लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते है। लेकिन पिछले कुछ समय से झारखंड में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामले बढ़ने से चिकन और अंडा खाने वालों को डर दिया है। बर्ड फ्लू के मामले रांची में देखने को मिले है और जिसके बाद झारखंड सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। मुर्गियों और बत्तख में बर्ड फ्लू का वायरस मिलने के बाद प्रशासन से हजारों पक्षियों को मार दिया है।

लोगों को किया जागरूक

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद प्रशासनिक महकमा है अलर्ट मोड पर है। उसने लोगों से आग्रह किया है कुछ समय के लिए चीजों से दूरी बनाकर रखें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करें। इस वायरल की चपेट में आने वाली सभी मुर्गियां, बत्तख या अंडे मिले है उनको प्रशासन की टीम ने नष्ट करवा दिए है।

यह भी पढ़े: Phalodi Satta Bazar : राजस्थान में इन 4 सीटों पर महिलाओं ने बिगाड़ा BJP-Congress का खेल

तेजी से फैलता है यह वायरस

वैज्ञानिकों के अनुसार ये वायरस पशु पक्षियों के साथ-साथ इंसानों को भी आसानी से संक्रमित करने की क्षमता रखता है इसलिए पोल्ट्री फॉर्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि होते ही वहां काम करने वाले पोल्ट्री फॉर्म के सभी कर्मचारियों को कॉरेंटाइन कर दिया गया है। इसके अलावा पोल्ट्री फॉर्म के आसपास वाले इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए चेतावनी जारी कर दी है।

चिकन और अंडों की बिक्री पर रोक

बर्ड फ्लू का खतरा देखते हुए प्रशासन ने दूसरे शहरों में इसका प्रभाव ना फैल सके, इसको लेकर एहतियात बरतने ने शुरू कर दिए है। इसके प्रभावित क्षेत्र में चिकन और अंडों की बिक्री पर रोक लगा दी है और इसके अलावा मुर्गियों के एक जगह से दूसरी जगह लाने और ले जाने पर भी प्रतिबंध है। वहीं, डॉक्टरों ने चिकन और अंडा ना खाने की सलाह दी है।

बर्ड फ्लू से बचने की तैयारी

अगर कोई चिकन का इस्तेमाल करता है तो उसको 75 डिग्री सेल्सियस पर पकाकर ही खाना होगा। इससे कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन सबसे अच्छा तब ही होगा जब 1 महीने तक नहीं खाएं। बर्ड फ्लू के संक्रमण में सबसे कारगर दवा मानी जाने वाली टेमी फ्लू का ऑर्डर दिया गया है। इससे डरने की नहीं है सतर्कता रखने की जरूरत है।

यह भी पढ़े: 21 April Phalodi Satta Bazar: सट्टा बाजार में मोदी के मंत्रियों के साथ पूर्व CM के बेटों के भविष्य पर खतरा, भाटी की जीत तय!

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Narendra Singh

Recent Posts

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 22 September 2024- जयपुर में 22 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 22 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

29 मिन ago

Top 10 Big News of 22 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 22 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

56 मिन ago

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

13 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

14 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

14 घंटे ago