Categories: भारत

अपने ही जाल में फंसी चीनी पनडुब्बी!PLA के 55 ऑफिसर्स की मौत,जानिए चेन एंड एंकर ट्रैप के बारे में

जयपुर। दुनिया भर में कई वैध और अवैध मिशन को अंजाम देने वाला चीन इस बार अपने ही बनाए जाल में फंस गया है। पीला सागर में चीन का एक परमाणु पनडुब्बी समुद्र की तलहटी में चीन द्वारा ही बनाए गए चेन एंड एंकर ट्रैप में फंस गया। इस ट्रैप में लगभग 6 घंटे तक ये सबमरीन फंसा रहा। इस दौरान 55 अफसरों की मौत हो गई। ब्रिटेन की खुफिया एजेंसियों ने समंदर की गहराइयों में चीन की हरकतों को लेकर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट प्रकाशित की है। रिपोर्ट के अनुसार चीन ने पीला सागर में अपने दुश्मन देशों की पनडुब्बियों को फंसाने और छकाने के लिए एक किस्म का अवरोधक बनाया है जिसे चेन एंड एंकर ट्रैप के नाम से जाना जाता है।

 

यह भी पढ़े: ISRO जनवरी में करेगा Bikini लॉन्च,जानिए मिशन की ये खास बात

 

लेकिन दुश्मन के लिए बनाए गए इस ट्रैप में कुछ हफ्तों पहले चीन का एक न्यूक्लियर पनडुब्बी फंस गया। इस घटना में चीन को व्यापक हानि हुई है। ब्रिटेन की एक बेहद खुफिया रिपोर्ट के अनुसार पानी के अंदर चीन में इस न्यूक्लियर पनडुब्बी के फंसने से चाइनीज नेवी के 22 ऑफिसर, 7 ऑफिसर कैडेट, 9 पेटी ऑफिसर्स, और 17 दक्ष नाविकों की मौत हो गई। इस तरह से इस घटना में चीन के कुल 55 सैन्यकर्मियों की मौत हो गई है।

 

यह भी पढ़े:  लुटेरी दुल्हन: मेड के बहाने घर में एंट्री,200 करोड़ की प्रॉपर्टी ऐंठने के लिए मंदबुद्धि से की शादी

 

अब ये जान लिजिए आखिर चेन और एंकर ट्रैप होता क्या है, जिसमें चीन का न्यूक्लियर पनडुब्बी फंस गया। दरअसल चेन और एंकर ट्रैप समंदर की तलहटी में पनडुब्बियों को तबाह करने वाला एक उपकरण है। इसमें एक भारी चेन होती है जो दो एंकरों के बीच लटकी होती है, जिन्हें समुद्र के तल पर बिछा दिया जाता है। चेन को आमतौर पर धातु की गेंदों या अन्य वस्तुओं से भारी बनाया जाता है, और यह कई मील लंबी हो सकती है।  जब एक पनडुब्बी चेन और एंकर ट्रैप से टकराती है, तो वह आसानी से इस चेन में उलझ सकती है। चेन का वजन पनडुब्बी के पतवार और प्रोपेलर को नुकसान पहुंचा सकता और यह पनडुब्बी को हिलने से भी रोकता है। कुछ मामलों में,पनडुब्बी को चेन द्वारा समुद्र के तल तक भी खींचा जा सकता है।

 

घटना से किया इनकार

फिलहाल चीन ने हमेशा की तरह 21 अगस्त 2023 की इस घटना से इनकार किया है। ब्रिटेन की टॉप क्लास खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट में कहा गया है कि चाइनीज नेवी के ऑफिसरों की मौत की वजह सबमरीन (पनडुब्बी) के ऑक्सीजन सिस्टम में आई खराबी थी। इस तकनीकी खराबी की वजह से पानी के अंदर फंसे सबमरीन का पूरा वातावरण दमघोंटू हो गया है। इस वजह से सैन्यकर्मियों को ऑक्सीजन नहीं मिल पाया और उनकी मौत हो गई।ब्रिटेन के अखबार द मिरर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार इस दुर्घटना में मरने वालों में चाइनीज पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी नेवी के बमरीन संख्या 093-417 के कैप्टन भी शामिल थे।

 

खास बात यह है कि जब ये घटना हुई तो चीन ने इससे साफ इनकार कर दिया। यही नहीं चीन ने कथित रूप से पनडुब्बी में फंसे नौसैनिकों क रेस्क्यू के लिए किसी भी तरह की विदेशी सहायता लेने से भी इनकार कर दिया। चीन का ये सबमरीन 15 साल से सर्विस में है। बेटेन की खुफिया एजेंसी ने इस घटना के बारे में लिखा है, 21 अगस्त को स्थानीय समयानुसार 08:12 बजे पीला सागर में एक मिशन के रान एक जहाज पर दुर्घटना हुई, जिसके परिणामस्वरूप 55 चालक दल के सदस्यों की मृत्यु हो गई, जिनमें 22 अधिकारी, 7 अधिकारी डेट, 9 छोटे अधिकारी और 17 नाविक शामिल थे। मृतक कैप्टन कर्नल जू योंग-पेंग थे।

 

यह भी पढ़े: पांच हजार बर्थ में एक केस,सिर के बराबर की गांठ,10 महीने की बच्ची का सफल ऑपरेशन

 

रपोर्ट में आगे लिखा गया है, "ऐसा माना जाता है कि इनकी मौत पनडुब्बी पर हाइपोक्सियों के कारण हुई थी। ये स्थिति सिस्टम फेल्योर के कारण पैदा हुई थी। रिपोर्ट के अनुसार ये पनडुब्बी चीनी नौसेना की ओर से अमेरिकी और दूसरे देशों की पनडुब्बियों को फंसाने के लिए स्तेमाल की जाने वाली  से टकरा गई. इससे इस पनडुब्बी का सिस्टम खराब हो गया। इसकी मरम्मत और पनडब्बी को फिर से सतह पर लाने में 6 घंटे लग गए. इस दौरान जहाज का ऑक्सीजन सिस्टम भयावह रूप से खराब हो गया। बीजिंग ने इस घटना के बारे में अटकलों को पूरी तरह से गलत बताया है और ताइवान ने भी इंटरनेट रिपोर्टों का खंडन किया है। लेकिन यूके का दावा है की उसकी ये रिपोर्ट रक्षा खुफिया जानकारी पर जारी की गई है।
 

Suraksha Rajora

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

18 घंटे ago