भारत

Monsoon में ही होती है बादल फटने की ज्यादा घटनाएं, जानिए क्यों और कैसे होता है ये

Jammu Kashmir Cloudburst : जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के कंगन इलाके में बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई है। इस वजह से कई गाड़ियां मलबे में दब गईं और घरों को भी नुकसान हुआ। श्रीनगर-लेह नेशनल हाईवे बंद हो चुका है जिस कारण कश्मीर घाटी लद्दाख से कट गई। राज्य में पदवबल के पास श्रीनगर-सोनमर्ग-गुमुरी रोड और अमरनाथ यात्रा के लिए बालटाल बेस कैंप का रास्ता भी बंद हो चुका है। बादल फटने से कवचरवान, चेरवा और पडबल गांव सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। हालांकि, अभी किसी प्रकार की जनहानि की खबर नहीं है।

 

Cloudburst : मॉनसून के सीजन (Monsoon Season) में बादल फटने की घटनाएं अक्सर सामने आती रहती हैं। बादल फटने की वजह से कहीं लैंडस्‍लाइड तो कहीं बाढ़ आने जैसी घटनाएं ​होती है जिनकी वजह से मकान क्षतिग्रस्‍त होने के साथ जान और माल का भी नुकसान होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर बादल फटना क्या होता है और ये घटनाएं अधिकतर मॉनसून सीजन में ही क्यों होती है।

बादल फटना क्या होता है

बादल के फटने का सीधा सा अर्थ ये लिया जाता है कि अचानक से कहीं एकदम से गुब्‍बारे की तरह बादल का फट जाना। यह एक टेक्निकल शब्‍द है जिसका यूज मौसम वैज्ञानिकों द्वारा किया जाता है। यानि की किसी एक जगह विशेष पर अचानक से अत्यधिक तेज बारिश होकर भारी मात्रा में पानी बरस जाना। IMD के मुताबिक यदि एक ही जगह पर एक घंटे में 100 MM बारिश हो जाती है तो उसको बादल फटना कहा जाता है। इसी घटना को Cloudburst या Flash Flood कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: ज्यादा बारिश होकर बाढ़ आ जाए तो क्या करें? जान लीजिए बचने के तरीके

बादल आखिर फटता क्यों है

जब अधिक नमी वाले बादल एक ही जगह इकट्ठे हो जाते हैं तो वहां पर मौजूद पानी की बूंदें आपस में मिलती हैं। बूंदों के भार से बादल का घनत्‍व बढ़ जाता है जिस कारण अचानक से बहुत तेज बरसात होने लगती है। बादल फटने की अधिकतक घटनाएं पहाड़ों या पहाड़ी इलाकों में होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पानी से भरे बादल हवा के साथ उड़ते हैं तो कई बार वो पहाड़ों के बीच फंस जाते हैं। पहाड़ों की ऊंचाई अधिक होने की वजह से वो आगे नहीं बढ़ पाते। ये बादल पहाड़ों के बीच फंसते ही पानी में परिवर्तित हो जाते हैं और एक ही जगह पर बरसना शुरू हो जाते हैं।

बादल का फटना कितना खतरनाक है

बादल के फटने की वजह से खतरनाक स्थितियां पैदा हो जाती हैं जिनके चलते नदी, नालों में अचानक से पानी का स्‍तर बढ़ जाता है और बाढ़ की स्थिति पैदा हो जाती है। पहाड़ों पर ढलान वाले रास्‍ते होने की वजह से पानी तेजी से नीचे की ओर बहता है जो अपने साथ मिट्टी, कीचड़, पत्‍थरों समेत जो भी चीज सामने आती है उसें बहाकर ले जाता है। आपको बता दें कि बदल फटने की भयावह घटना साल 2013 में उत्‍तराखंड के केदारनाथ में हुई थी जिसके चलते मन्‍दाकिनी नदी में बाढ़ आ गई​ और उस हादसे में हजारों लोगों की मौत होने के साथ ही हजारों लोग लापता भी हुए जो आज तक नहीं मिले।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

2 मिन ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

7 मिन ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

54 मिन ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

2 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

2 घंटे ago

रामगढ़ उपचुनाव जीतने के लिए डोटासरा ने बनाई खास रणनीति, जुबेर खान की मौत से खाली हुई थी सीट

Govind Singh Dotasra formed a committee for Ramgarh by-election : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कांग्रेस…

4 घंटे ago