भारत

क्या EVM को हैक किया जा सकता है, जानिए इससे जुड़े रोचक तथ्य

EVM ke Facts : इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) जिसे लेकर आए दिन कांग्रेस हल्ला मचाती है। कई लोग सोचते है कि ये मशीन आखिर काम (EVM ke Facts) कैसे करती है। कैसे इसका वीवीपीएटी से शत-प्रतिशत मिलान किया जाता है। जिस पर हाल ही में कांग्रेस ने कोर्ट में सवाल खड़े किए थे। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा है। इस पर जल्द फैसला आने की उम्मीद है। देश में 4 जून को लोकसभा चुनाव का नतीजा आ रहा है। इसलिए ईवीएम सुर्खियों में है युवा और नए मतदाता EVM ke Facts में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं। तो चलिए हम आपको इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Interesting facts about EVMs) बताते हैं।

यह भी पढ़ें : EVM Machine Controversy: PM मोदी का गुस्सा EVM पर निकालने के वीडियो की सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश

EVM से जुड़े रोचक तथ्य (Interesting facts about EVMs)

ईवीएम भारत में चुनाव प्रक्रिया का सबसे अहम अंग

लोकसभा चुनाव से जुड़े रोचक तथ्यों (Interesting facts about EVMs) की बात करें तो ईवीएम भारत में चुनाव प्रक्रिया का सबसे अहम अंग बन गई है। यह साधारण बैटरी से चलने वाली एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है। ईवीएम मतदान के दौरान डाले गए वोटों का हिसाब किताब रखती है, साथ ही उनकी गिनती करने में भी सक्षम होती है।

एक ईवीएम में कितने उम्मीदवारों के नाम दर्ज हो सकते हैं?

एक ईवीएम (EVM ke Facts) में अधिकतम 64 उम्मीदवारों के नाम दर्ज हो सकते हैं। वोटों को दर्ज करने की काबिलियत देखी जाए तो एक ईवीएम में 3840 वोटों को दर्ज किया जा सकता है।

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर सबसे तेज और सटीक जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

क्या EVM को हैक किया जा सकता है?

कई बार कांग्रेसी नेता इसमें छेड़छाड़ (Can anyone hack EVM) का आरोप लगाते है। लेकिन ईवीएम एक ऐसी चिप प्रणाली पर बेस्ड है जिसमें छेड़छाड़ करने पर ये मशीन अपने आप ही काम करना बंद कर देती है। मतलब अगर किसी ने बाहर से इसे हैक करने या डाटा में बदलाव करने की कोशिश भी की तो यह मशीन अपने आप बंद हो जाती है और वो डाटा भी नष्ट हो जाता है।

सबसे पहले ईवीएम का इस्तेमाल कब हुआ?

यदि हम ईवीएम के इतिहास (EVM History India) की बात करें तो भारत में सबसे पहले इस्तेमाल की बात करें तो साल 1982 में इसका उपयोग हुआ। केरल के परूर विधानसभा सीट के 50 मतदान केंद्रों पर वोटिंग करने के लिए ईवीएम काम में ली गई थी। ये एक टेस्ट था जो सफल रहा।

यह भी पढ़ें : मोदी जी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने तो क्या होगा? PoK में बैठे आतंकियों को हुई टेंशन

लोकसभा चुनावों में ईवीएम का उपयोग कब हुआ ?

1998-99 में कुछ राज्यों की विधानसभा सीटों पर ईवीएम (EVM First time used in which election) की मदद से मतदान कराया गया। इसके अलावा 2003 में सभी उपचुनाव और राज्यों के विधानसभा चुनाव में ईवीएम का यूज किया गया। फिर पूरी तरह से 2004 में लोकसभा चुनावों में ईवीएम का उपयोग किया जाने लगा। अब हर चुनाव में यही इस्तेमाल होती है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: 2004 में लोकसभा चुनावों में ईवीएम का उपयोग किया जाने लगाCan anyone hack EVMECI issues verification SOP for EVM memoryEVM History IndiaEVM ke Factsevm ke nuksanEVM से जुड़े रोचक तथ्यExit Poll Satta BazarFAQs on EVMIndore Satta BazarInteresting facts about EVMsmorning news india evmMumbai Satta MarketPhalodi Satta BazarPhalodi Satta Bazar exit pollPhalodi Satta Bazar UpdateRajasthan Election TonkRajasthan Satta Market TonkSatta Bazar ElectionWhat are the problems with EVM in Indiaइलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनईवीएम का आविष्कार किस देश में हुआईवीएम भारत में चुनाव प्रक्रिया का सबसे अहम अंगएक ईवीएम में कितने उम्मीदवारों के नाम दर्ज हो सकते हैं?कांग्रेस ईवीएम गड़बड़ीक्या EVM को हैक किया जा सकता है?टोंक सट्टा बाजार का दावाफलोदी सट्‌टा बाजारफलोदी सट्टा बाजार की भविष्यवाणीबैलट पेपर से वोटभारत में ईवीएम का सर्वप्रथम प्रयोग कब हुआलोकसभा चुनावों में ईवीएम का उपयोग कब हुआ ?सबसे पहले ईवीएम का इस्तेमाल कब हुआ?सुप्रीम कोर्ट ईवीएम

Recent Posts

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

11 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

12 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

13 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

14 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

14 घंटे ago

Sachin Pilot Birthday: वसुंधरा के गढ़ में पायलट का अनोखा सेलिब्रेशन, रच दिया नया इतिहास

Sachin Pilot Birthday Celebration : जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 47 में…

14 घंटे ago