Categories: भारत

G20 Summit: शिखर सम्मेलन में इन मुद्दों पर बनी आम सहमति, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

G20 Summit: भारत की मेजबानी में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन में शामिल देशों के बीच पर्यावरण, आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन जैसे कई अहम मुद्दों पर आम सहमति बन गई है। इस संबंध में शनिवार को एक घोषणा पत्र भी जारी किया गया है। आइए जानते हैं इस घोषणा पत्र की जरूरी बातें

विभिन्न देशों के बीच आपसी सहयोग 

G20 समिट में आए देशों के बीच आपसी सहयोग को लेकर चर्चा हुई। इसके तहत भारत मध्य पूर्व यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। यह भारत को मध्य पूर्व से होते हुए यूरोप से जो़ड़ेगा। इसमें भारत, यूएई, सऊदी अरब, यूरोपियन यूनियन, फ्रांस, इटली, जर्मनी आदि देशों को शामिल किया गया है।

अफ्रीकन यूनियन भी मिली सदस्यता

भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 सम्मेलन में अफ्रीकी यूनियन को भी सदस्यता दी गई। इस प्रकार अब जी20 में कुल 21 सदस्य हो गए हैं। इस अवसर पर भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि यह सम्मेलन हमारी संस्कृति, परंपरा और विरासत को दुनिया के सामने दिखाने का एक अद्भुत अवसर था।

खाद्य वस्तुओं के मुक्त व्यापार पर ध्यान किया फोकस

शिखर सम्मेलन में शनिवार को जारी किए गए घोषणा पत्र में कहा गया है कि सभी देशों के बीच खाद्य पदार्थों, कृषि और उर्वरक से जुड़े क्षेत्रों में मुक्त व्यापार को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। इसके सभी कार्य विश्व व्यापार संगठन के नियमानुसार ही होने चाहिए ताकि दुनिया भर में जरूरी चीजों की कीमतों पर लगाम लगाई जा सकें।

ट्रिपल एजेंडे पर हुई बात

मीटिंग के दौरान बहुपक्षीय विकास बैंक (MDB) को मजबूत करने के मुद्दे पर भी चर्चा की गई। इसके लिए एक रिपोर्ट भी जारी की गई है। रिपोर्ट में वर्ल्ड बैंक तथा एमडीबी के बीच सामंजस्य बढ़ाने के मुद्दों पर भी विचार किया गया।

क्रिप्टोकरेंसी के कंट्रोल को लेकर हुई चर्चा

G20 Summit के दौरान मीटिंग में सभी देशों ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर एक नियामक ढांचे बनाने की जरूरत पर भी अपनी सहमति जताई। इसके लिए आईएमएफ और एफएसबी मिलकर एक इंफ्रास्ट्रक्चर डवलप करेंगे जो क्रिप्टोकरेंसी को लेकर एक सही नियामक एजेंसी की तरह काम कर सकेगा।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

6 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago