भारत

हज के लिए मोबाइल एप, भारतीय हज यात्री ऐसे करें इस्तेमाल

Haj App 2024 : हज का मुकद्दस सफर शुरु हो चुका है। आज 22 मई 2024 को जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हाजियों के दूसरे जत्थे की रवानगी हुई। तकनीक के इस दौर में हज यात्रा भी हाईटेक हो चुकी है। हाजियों की सहूलत के लिए अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय भारत सरकार और हज कमेटी आफ इंडिया ने नवाचार किया हैं। पहली बार Haj यात्रा को ओर सुगम और आरामदायक बनाने के उद्देश्य हज सुविधा ऐप (Haj App 2024) यात्रियों के लिए मददगार बनेगा। हज सुविधा ऐप से हाजी उंगलियों पर जरूरी जानकारी ले सकेंगे। इतना ही नहीं ये ऐप ट्रेनिंग मॉड्यूल, फ्लाइट डिटेल्स, आवास, इमरजेंसी हेल्पलाइन और स्वास्थ्य जैसी अहम सेवाएं तक सीधी पहुंच देगा। एंड्रायड, आईओएस दोनों पर यह हज सुविधा एप चल सकेगा। तो चलिए इस हज एप के बारे में जान लेते हैं। इस पोस्ट को तमाम आज़मीन हजरात जरूर शेयर करें और अल्लाह के दर पर हमारे मुल्क की खुशहाली और हमारे लिए दुआ करें।

यह भी पढ़ें : जयपुर से हज का सफर शुरु, 433 हज यात्रियों ने मदीना के लिए उड़ान भरी

हज सुविधा एप क्या है (Haj Suvidha App 2024)

हज सुविधा मोबाइल एप (Haj Suvidha App 2024) किसी भी जरूरत के समय अधिकारियों को हाजियों की मौजूदा लोकेशन के बारे में जानकारी देता है। यह एप हाजियों को जरूरत के समय निकटतम स्वास्थ्य सुविधाओं का पता लगाने में भी सहायता करता है। राजस्थान राज्य हज कमेटी के चेयरमैन अमीन कागजी ने बताया कि जयपुर के कर्बला स्थित हज हाउस में यात्रियों को ऐप के लिए प्रशिक्षण दिया जा चुका है। ऐप के जरिए हर वक्त अपनी यात्रा, सामान और दस्तावेजों जैसी चीजों का ध्यान नहीं रखना पड़ेगा। यह ऐप हाजियों के लिए मददगार साबित हो रहा है।

हज यात्रा से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

क्या क्या सुविधा देगा एप

हज एप (Haj Suvidha App 2024) किसी भी आपातकाल जैसी परिस्थिति में हेल्प डेस्क अथवा कंट्रोल रूम से सीधा संवाद, महत्वपूर्ण दस्तावेजों को प्राप्त करने की तारीख की जानकारी, ट्रैकिंग सिस्टम, सामान की सुरक्षा, सेहत एवं सुरक्षा से संबंधित सहायता सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करा रहा हैं।

हज एप कैसे काम करेगा

हज यात्री अपने मोबाइल पर ऐप डाउनलोड (Haj Suvidha App APK Download) करने के बाद डिटेल भरने के बाद लॉगइन करेगा। इससे एक एम पिन जनरेट होगा। इसके बाद यात्री स्टेप बाय स्टेप डिजिटल कुरआन, नमाजों का समय, हज का अरकान, हज का तरीका, मशाएरे हज, मुजदलफा, अरफात की जानकारी आसानी से ले सकेगा। इसके अलावा पासपोर्ट, टिकट, जरूरी दस्तावेज के अलावा सउदी अरब में आवास की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें : इस साल हज कब है, मुसलमान नोट कर लें तारीख, Haj Date 2024

जयपुर एयरपोर्ट पर खास इंतजाम

जयपुर एयरपोर्ट पर हज (Haj Suvidha App 2024) के लिए खास इंतजामात किए गए हैं। पुरुष और महिला हज यात्रियों के लिए अलग-अलग वजुखाना औरो एहराम बांधने तथा नमाज पढ़ने के लिए जगह रखी गई है। हवाई अड्डे के अंदर और बाहर दोनों जगह पार्किंग की माकूल व्यवस्था की गई है। सांगानेर एयरपोर्ट पर हज यात्रा के लिए अतिरिक्त दस चेक-इन काउंटर, आठ सीमा शुल्क काउंटर स्थापित किए गए हैं।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago