Categories: भारत

Ajwain Potli Benefits: छोटे बच्चों की सर्दी-जुकाम दूर करेगी अजवायन की पोटली

Ajwain Potli Benefits: सर्दी का मौसम शुरू होते ही बच्चों में सर्दी-जुकाम और खांसी देखने को मिलती हैं। छोटे बच्चों, खासतौर पर 5 वर्ष से छोटे उम्र के बच्चों की इम्यूनिटी बहुत कमजोर होती है। ऐसे में उनका विशेष ध्यान रखना होता है। ऐसा नहीं करने पर उन्हें बार-बार जुकाम होने का खतरा बना रहता है जो आगे बढ़कर किसी गंभीर बीमारी में भी बदल सकता है।

 

आयुर्वेद तथा यूनानी चिकित्सा पद्धतियों में ऐसे कई घरेलू उपाय बताए गए हैं जो इस समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं बच्चों में होने वाले सर्दी-जुकाम के कारण तथा उनके कुछ आसान उपायों के बारे में

 

इसलिए होता है बच्चों में जुकाम

 

छोटे शिशुओं की इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण जब भी उनके आसपास कोई खांसता है, छींकता है या बच्चों को स्पर्श करता है तो इससे बच्चों में इंफेक्शन हो सकता है। खांसी और जुकाम के वायरस कपड़ों तथा फर्श पर काफी देर तक जिंदा रहते हैं, ऐसे में यदि छोटा शिशु उन्हें छू लें तो भी वायरस के संपर्क में आकर बीमार हो सकता है। इस प्रकार शिशुओं को सर्दी-जुकाम हो सकता है।

 

अजवायन की पोटली से दूर होगी सर्दी-जुकाम (Ajwain Potli Benefits)

 

यदि किसी छोटे बच्चे या शिशु को सर्दी, जुकाम या खांसी हो गई है अथवा उसकी नाक बह रही है तो उसकी पीठ, छाती, पसलियों तथा पेट की अजवायन की पोटली से सिंकाई करनी चाहिए। ध्यान रखें कि पोटली बहुत हल्की गर्म हो, अन्यथा बच्चे की त्वचा जल सकती है। अजवायन की खुशबू से बंद नाक भी खुल जाती है और जुकाम भी सही होता है।

 

इसी तरह जुकाम हो या छाती में कफ जम रहा हो तो तो सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके शिशु की छाती की मालिश करनी चाहिए और उस जगह पर अजवायन की पोटली का सेंक करें। इससे उसका कफ दूर होगा।

 

कैसे बनाएं अजवायन की पोटली

 

गैस पर एक तवा रख कर उसमें लगभग 50 ग्राम अजवायन डाल दें। साथ ही उसमें 6 से 7 लहसुन की कलियां भी डाल लें। अब दोनों को तवे पर तब तक भूनें जब तक कि अजवायन से चट-चट की आवाज नहीं आने लगे। अजवायन भूनने के बाद गैस बंद करके इसे एक सूती कपड़े में पोटली के रूप में बांध लें। इस तरह आपकी अजवायन की पोटली तैयार हो गई है। इस पोटली का प्रयोग छोटे बच्चों को मौसमजनित बीमारियों और छोटे-मोटे जुकाम से बचाने के लिए किया जा सकता है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

शाहपुरा में माहौल खराब करने की कोशिश, शनिदेव मंदिर से मूर्तियां तोड़कर बाहर फेंकी

Shahpura News : प्रदेश के शाहपुरा जिले में एकबार फिर से माहौल खराब करने की…

1 मिन ago

आज इन पांच राशियों का छलकेगा प्यार, तो सिंह राशि के लिए सावधानी बरतने की जरुरत

Aaj Ka Love Rashifal 22 September 2024: सनातन धर्म में राशिचक्र का विशेष महत्त्व माना…

3 घंटे ago

Dausa Seat By election: भाजपा-कांग्रेस किस पर लगाएगी दांव, कौन होगा उम्मीदवार? | Murari Lal Meena | Dausa Seat Byelection |

Dausa Seat By election: जयपुर। राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना हैं। कांग्रेस…

3 घंटे ago

सोवियत संघ ने किया परमाणु बम का परीक्षण तो ‘सर्वेयर 2’ चंद्रमा की सतह से टकराया

Aaj Ka Itihas 22 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

4 घंटे ago

राजस्थान में फिर शुरू होगी बारिश, 27 से 3 अक्टूबर होगी झमाझम

जयपुर। Today Weather : राजस्थान में एकबार फिर से मौसम करवट ले रहा है जिसके…

4 घंटे ago

जयपुर में 21 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 21 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

4 घंटे ago