Categories: भारत

कंज्यूमर कोर्ट में बिना वकील ऐसे लिखवाएं अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत, वसूल होगा पूरा पैसा

How to register complaint for consumer rights: एक उपभोक्ता के तौर पर संविधान में हमें काफी अधिकार मिले हुए हैं। इन अधिकारों के तहत कोई भी भारतीय नागरिक अपना साथ होने वाली धोखाधड़ी की शिकायत लिखवा सकते हैं और अपने हितों की रक्षा कर सकता है। इसके लिए आप कंज्यूमर कोर्ट में शिकायत लिखवा सकते हैं अथवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानिए कि आप किस तरह अपनी शिकायत ऑफलाइन कंज्यूमर कोर्ट में फाइल करवा सकते हैं।

 

अगर आप ऑफलाइन कंप्लेंट लिखवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने स्थानीय कंज्यूमर फोरम में शिकायत दर्ज करानी होगी। यहां यह बता देना अनिवार्य है कि यह शिकायत भी अलग-अलग जगहों पर दर्ज कराई जाती है।

 

इन 3 तरीकों से आप भी लिखवा सकते हैं कंज्यूमर कोर्ट में ऑनलाइन शिकायत

 

उदाहरण के लिए यदि मामला 20 लाख रुपए तक की रकम का है तो आपको अपने जिला के जिला उपभोक्ता फोरम में शिकायत लिखानी होगी। अमाउंट की राशि 20 लाख से अधिक और एक करोड़ रुपए से कम होने पर राज्य उपभोक्ता फोरम में जाना होगा। इसी प्रकार एक करोड़ रुपए से अधिक की राशि के लिए आपको राष्ट्रीय उपभोक्ता फोरम में शिकायत लिखानी होगी।

 

ऐसे लिखवा सकते हैं ऑफलाइन शिकायत

 

आप चाहें तो खुद भी स्थानीय फोरम में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। अथवा आप अपने लिए एक वकील भी नियुक्त कर सकते हैं। शिकायत लिखाने के लिए आपको ए4 साइज के पेपर पर अपनी शिकायत लिख कर उसके साथ जरूरी डॉक्यूमेंट्स की कॉपी लगानी होगी। इस तरह कुल 3 सेट बनाकर जमा कराने होते हैं। इनके साथ ही आपको जरूरी फीस भी जमा करानी होती है। शिकायत दर्ज कराने के बाद आपको डेट दी जाती है और उस डेट पर जाकर आपको अपनी बात रखनी होती है।

 

ऐसे होता है शिकायत का निवारण

 

शिकायत लिखवाने के बाद कोर्ट द्वारा दी गई डेट पर जाकर उपभोक्ता को अपनी बात बतानी होती है। इसके बाद सामने वाली पार्टी को भी बुलाया जाता है। दोनों की दलीलें सुनकर तथा उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर कोर्ट डिसीजन लेती है और सुनाती है। कई बार आपसी गलतफहमी के मामले सामने आने पर इस तरह की शिकायतों का भी निपटारा किया जाता है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

7 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

8 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago