Categories: भारत

होली के दिन घर पर बनाएं ये पांच स्वादिष्ट व्यंजन, मजा हो जाएगा दोगुना

जयपुर। होली विशेष रूप से रंगों के साथ खेलने और नाचने-गाने के साथ-साथ स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेने का त्योहार है। पूरे भारत में होली का त्योहार बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस मौके पर खास तरीके से गुजिया और अन्य स्नैक्स बनना तो लाजमी है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आप होली पर घर पर कैसे स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं।

चकली
सबसे पहले एक कपड़े में गेहूं का आटा रखें और उसकी पोठली बनाकर स्टीमर में 15 मिनट के लिए स्टीम करें। ऐसा करने से आटा सख्त हो जाएगा, फिर उसे मिक्सर में पीस लें। इसके बाद एक कटोरे में आटा पाउडर के साथ सभी मसालें, अदरक पेस्ट और तेल और पानी डालकर नरम आटा गूंथें। अब आटे को चकली प्रेस में डालकर इससे जलेबी की तरह चकलियां बनाकर धूप में सूखाएं। अंत में इन्हें तेल में तलकर इनका जायका लें। 

मालपुआ
सबसे पहले एक कटोरे में मैदा और मिल्क पाउडर मिलाएं। अब इसमें थोड़ा दूध डालते हुए गाढ़ा घोल तैयार कर लें। अब एक कढ़ाई में एक-एक करछी बैटर डालकर मालपुआ को हर तरफ से सुनहरा भूरा होने तक इसमें तलें। इसी तरह सारे बैटर से मालपुए बना लें। इसके बाद सभी मालपुओं को पहले से तैयार चाशनी में 3 मिनट तक भिगोकर एक प्लेट में निकाल लें। इसे पिस्ता और बादाम से गार्निश करके रबड़ी के साथ इसका आनंद लें।

कचौड़ी
कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले भीगी हुई मूंग दाल को दरदरा पीस लें। अब धनिया और सौंफ को सूखा भूनकर इसे भी दरदरा पीसें। इसे दाल के मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, अदरक, हरा धनिया और नमक के साथ डालकर मिलाएं। इसके बाद मैदा में स्वादानुसार नमक मिलाकर इसका आटा गूंथ लें। अब दाल के मिश्रण को आटे से बनी लोई में भरकर पूरी की तरह बेलें। अंत में इन कचौड़ी को तेल में डीप फ्राई करके गरमागरम परोसें।

मेवा गुजिया
गुजिया के बिना होली का त्योहार अधूरा है। इसे बनाने के लिए एक परात में मौदा और थोड़ा देसी घी मिलाएं। इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लें। अब स्टफिंग के लिए पैन में मावा भूनें और फिर इसमें पिसी चीनी, सूखा नारियल और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। इसके बाद आटे को बेलकर गुजिया के सांचे पर रखें, फिर इसमें स्टफिंग भरें और सांचे को बंद करें। इसके बाद गर्म तेल में गुजिया डालकर तल लें।

नमकपारे
नमकपारे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में गेहूं का आटा, मैदा, चावल का आटा, नमक, तेल और कैरम बीज डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें। इसके बाद आटे की लोई को बेलकर इसे मनचाहे आकार में काट लें। अंत में नमकपारों को सुनहरा होने तक गर्म तेल में डीप फ्राई करें।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

7 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

9 घंटे ago