भारत

INC MANIFESTO Nyay Patra : कांग्रेस पार्टी के न्याय पत्र की वो खास बातें जो आपको पढ़नी चाहिए

जयपुर। INC MANIFESTO Nyay Patra : कांग्रेस पार्टी द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान न्याय पत्र जारी किया गया है जिसमें कई सारे वादे किए गए हैं। कांग्रेस पार्टी के इस न्याय पत्र में विशेषतौर पर YUVA NYAY, SHRAMIK NYAY, NARI NYAY, KISAAN NYAY, HISSEDARI NYAY, Bharat Jodo Nyay Yatra आदि की बातें बताई गई हैं। इन सभी उपरोक्त टॉपिक्स के बारे में इंडियन नेशनल कांग्रेस की आधिकारिक वेबसाइट www.inc.in/in-focus पर विस्तार से बताया गया है। हालांकि, कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र न्याय पत्र में जो प्रमुख घोषणाएं की गई हैं उनका हिंदी अवतरण इस प्रकार है:—

कांग्रेस पार्टी की 138 साल की यात्रा

अपनी 138 साल की यात्रा के हर चरण में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress) ने खुद को भारत के सभी लोगों की समस्याओं, विकास, आकांक्षाओं और आशाओं के साथ पहचाना था। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान इसका सबसे प्रमुख उद्देश्य आजादी हासिल करना था। यह महात्मा गांधी जैसे महान नेताओं के ज्ञान और बलिदान से निर्देशित था। स्वतंत्रता के बाद, कांग्रेस का विश्वास भारत का संविधान था जिसके प्रमुख वास्तुकार डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर थे।

Congress Manifesto से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

भारत वैश्विक वित्तीय संकट सहने में सक्षम

1947 से कांग्रेस भारत की आशा की किरण रही है। हमारी नीतियों ने मुख्य रूप से कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था में तेजी से औद्योगिकीकरण किया, भारत को एक अकालग्रस्त देश से दुनिया भर के देशों को खाद्यान्न निर्यात करने वाले देश में बदल दिया, एक वैश्विक सॉफ्टवेयर पावरहाउस के रूप में भारत के उदय के लिए वैज्ञानिक और तकनीकी नींव रखी और दुनिया का निर्माण किया। अनुसंधान और उच्च शिक्षा में उच्च श्रेणी के संस्थान जिनके स्नातकों को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ के बराबर देखा जाता है। भले ही उदारीकरण और सुधारों के कारण लगातार कांग्रेस सरकारों के तहत आर्थिक विकास में तेजी आई, हमारी सामाजिक कल्याण नीतियों ने यह सुनिश्चित किया कि प्रत्येक नागरिक भारत की कहानी में भाग लेने में सक्षम हो। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) द्वारा बनाए गए सामाजिक कल्याण जाल जैसे महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (एमजीएनआरईजीए) और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम ने यह सुनिश्चित किया कि भारत वैश्विक वित्तीय संकट (2008) के झटके को सहन करने में सक्षम था जिनमें टेपर टैंट्रम (2013), नोटबंदी (2016) और कोविड-19 (2020) आदि शामिल।

2019 के चुनावी घोषणा पत्र का समर्थन

पांच साल पहले, लोकसभा चुनाव की पूर्व संध्या पर, कांग्रेस ने 54 पन्नों का घोषणापत्र प्रकाशित किया था। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के रिकॉर्ड के आधार पर, हमने लोगों को हमारी राजनीति और अर्थव्यवस्था की अनिश्चित स्थिति और भाजपा/एनडीए सरकार को फिर से चुनने के खतरे के बारे में आगाह किया था। अफसोस, देश की स्थिति के बारे में हमारा आकलन सच साबित हुआ है। पिछले पांच वर्षों में कई कमजोरियां और संकट गहरा गए हैं। कांग्रेस ने अपने 2019 के घोषणापत्र में जो वादे और आश्वासन दिए थे, वे आज भी वैध और दोगुने प्रासंगिक हैं। इसलिए, हम अपने 2019 घोषणापत्र का समर्थन करने के साथ शुरुआत करेंगे और आपसे इस घोषणापत्र के हिस्से के रूप में यहां दिए गए बयानों को पढ़ने का आग्रह करेंगे।

Nyay Patra में याद दिलाई ये पूर्व चेतावनियां

  • हमने कहा था, ”युवाओं की नौकरियाँ चली गईं”. बेरोज़गारी दर 8 प्रतिशत है; स्नातकों के बीच बेरोजगारी दर 40% से अधिक है।
  • हमने कहा था, ”किसान उम्मीद खो चुके हैं.” किसानों को तीन कृषि कानूनों से लड़ने के लिए 16 महीने तक सड़कों पर आना पड़ा, जो उन्हें कॉर्पोरेट घरानों का किरायेदार-किसान बना देगा; और किसान फिर से सड़कों पर आ गए हैं।
  • हमने कहा था, ”व्यापारियों को व्यापार में घाटा हुआ है.” वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) कानूनों ने लाखों व्यापारियों से अत्यधिक कर राजस्व छीन लिया है और मुक्त व्यापार को बाधित कर दिया है।
  • हमने कहा था, “सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों ने अपना विश्वास खो दिया है”। लाखों एमएसएमई बंद हो गए हैं और अब नौकरियां पैदा करने वाले नहीं रह गए हैं।
  • हमने कहा था, ”महिलाओं में सुरक्षा की भावना खत्म हो गई है.” 2014 से 2022 के बीच महिलाओं के खिलाफ अपराध 31 फीसदी बढ़ गए हैं.
  • हमने कहा था “वंचित समुदायों ने अपने आर्थिक अधिकार खो दिए हैं”। सरकारी और अन्य सार्वजनिक संस्थानों में खाली रिक्तियों के कारण अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय नौकरियों से वंचित हो गए हैं। वन अधिकार अधिनियम के तहत आदिवासियों को उनके अधिकारों से वंचित कर दिया गया है।
  • हमने कहा था, “संस्थानों ने स्वतंत्रता खो दी है”। संवैधानिक निकायों सहित प्रत्येक संस्था को कमजोर कर दिया गया है और, कुछ मामलों में, सरकार के अधीन बनने के लिए मजबूर किया गया है।
  • हमारी सबसे बड़ी चिंता मौजूदा ‘भय, धमकी और नफरत का माहौल’ थी। पिछले पांच वर्षों में हर वर्ग के लोग भय में जी रहे हैं; लोगों को डराने-धमकाने के लिए कानूनों और जांच एजेंसियों को हथियार बनाया गया है; और अपने शब्दों और कार्यों के माध्यम से भाजपा और उसके सहयोगियों ने विभिन्न धार्मिक, भाषा और जाति समूहों के लोगों के बीच नफरत फैलाई है।
  • आज, जिन खतरों के प्रति हमने आगाह किया था, वे एक कठिन वास्तविकता बन गए हैं।

अर्थव्यवस्था को दोगुना करने के लक्ष्य

कांग्रेस पार्टी के न्याय पत्र में लिखा गया है कि अर्थव्यवस्था संकट में है। इस दावे के बावजूद कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है, हमारी विकास दर 2004-14 की यूपीए अवधि के दौरान 6.7 प्रतिशत (नई श्रृंखला) के औसत से गिरकर 2014-24 के दौरान औसतन 5.9 प्रतिशत हो गई है। अर्थव्यवस्था को दोगुना करने के लक्ष्य (जिसे यूपीए ने हासिल किया था) के विपरीत, वास्तविक रूप में भारत की जीडीपी 2013-14 में 100 लाख करोड़ से बढ़कर 2023-24 में केवल 173 लाख करोड़ हो जाएगी, जो लक्ष्य से बहुत कम है।

विकास दर में गिरावट

इस मेन्यूफेस्टो में जिक्र किया गया है कि विकास दर में गिरावट का लोगों पर गंभीर प्रभाव पड़ता है, खासकर उन लोगों पर जो गरीब और मध्यम वर्ग से आते हैं। इसका असर प्रति व्यक्ति आय, वस्तुओं और सेवाओं की खपत और जीवन स्तर पर पड़ा है। घरेलू शुद्ध संपत्ति में गिरावट आई है, घरेलू देनदारियां बढ़ी हैं और परिवारों ने अधिक उधार लिया है।

 

Congress Party Menifesto Nyay Patra PDF Download in English and Hindi From Here

 

अमीरों और गरीबों के बीच असमानता

कांग्रेस पार्टी के न्याय पत्र में लिखा है कि एक ओर अमीरों और दूसरी ओर गरीबों और मध्यम वर्गों के बीच असमानता तेजी से बढ़ी है, जिससे समानता, समता और सामाजिक और आर्थिक न्याय के लक्ष्यों को गहरा झटका लगा है।

यह भी पढ़ें : Rahul Gandhi ने चुनावों के बीच नेताओं को दिया ये गुरू मंत्र, कांग्रेस ने माना तो नैया पार

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

Top 10 Rajasthan News of 8 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 8 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

26 मिन ago

Top 10 Big News of 8 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 8 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

1 घंटा ago

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

13 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

14 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

16 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

16 घंटे ago