भारत

राहुल गांधी, कामिया जानी और Indian Express के नाम पर हुआ खेल, यहां पढ़ें पूरा सच

जयपुर। इन दिनों डीपफेक और ऑनलाइन फ्रॉड बहुत ज्यादा चल रहा है। ऐसा ही एक हादसा देश की प्रख्यात अंग्रेजी मीडिया वेबसाइट Indian Express के साथ भी हुआ है। वर्तमान में सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है कि राहुल गांधी 26000 से लाखों रुपया कमाने का जुगाड़ बता रहे हैं।

क्या है मामला

मीडिया में चल रही खबर के अनुसार इंडियन एक्सप्रेस ने कथित तौर पर राहुल गांधी और ब्लॉगर कामिया जानी का एक इंटरव्यू छापा है। इस इंटरव्यू में राहुल गांधी कामिया जानी को 26000 रुपए से लाखों रुपया कमाने की ट्रिक्स बता रहे हैं। वह उन्हें एक ट्रेडिंग पोर्टल Trader 4.0 Lidex पर अकाउंट बनाने की सलाह देते हुए उनका अकाउंट खुलवा भी देते हैं।

यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi का बड़ा बयान, BJP चाहती है दो हिंदुस्तान

कुछ ही देर में कामिया जानी को अपने इन्वेस्ट किए गए 26000 रुपए के बदले 31 हजार से अधिक की राशि प्राप्त हो जाती है। इसके बाद इस इंटरव्यू में कुछ और भी सवाल-जवाब होते हैं। आखिर में इंटरव्यू खत्म करते हुए एक बार फिर से Trader 4.0 Lidex का लिंक दिया जाता है। इस तरह यह पूरा इंटरव्यू चलता है।

वास्तव में यह है पूरा मामला

जब इस पूरे मामले की हमने जांच-पड़ताल करने का प्रयास किया तो सामने आया कि वास्तव में राहुल गांधी ने कामिया जानी को इस तरह का कोई इंटरव्यू ही नहीं दिया। यह पूरी तरह से फेक और मनगढंत है। सबसे बड़ी बात यह इंटरव्यू Indian Express की वेबसाइट पर भी नहीं है बल्कि उस वेबसाइट् से मिलता-जुलता एक वेबपेज बनाकर उस पर अपलोड किया गया है।

पहली बार देखने में तो यह पूरी तरह इंडियन एक्सप्रेस की ही वेबसाइट लगता है लेकिन जब इसका URL देखते हैं तो पता लगता है कि ये कोई अलग ही वेबसाइट है। जब इस वेबसाइट पर दिए गए कथित इंटरव्यू में मौजूद लिंक्स को ओपन किया गया तो वे भी किसी थर्ड वेबसाइट पर जाकर ओपन होते हैं। इस तरह से इंडियन एक्सप्रेस के नाम पर पूरी तरह से एक फर्जी इंटरव्यू चल रहा है जिसमें इंडियन एक्सप्रेस, राहुल गांधी और कामिया जानी तीनों के ही नाम का गलत फायदा उठाने का प्रयास किया जा रहा है।

Facebook पर भी बूस्ट भी किया

सबसे बड़ी बात इस फर्जी वेबसाइट और खबर को सोशल मीडिया पर बूस्ट भी किया गया है। यहां दिए गए स्क्रीनशॉट में दिख रहा है कि इस खबर को Whispering Oasis नाम के एक पेज पर स्पोन्सर्ड भी किया गया है यानि इस पर पैसा लगाकर इस आम जनता तक पहुंचाया भी जा रहा है।

इसलिए किया गया होगा

एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसा आमतौर पर दो वजहों से होता है, पहला किसी को बदनाम करने के लिए और दूसरा गलत फायदा उठाने के लिए। यहां पर इस कथित इंटरव्यू को देखकर ऐसा लगता है कि लोगों को प्रभावित करके उनसे किसी फर्जी स्कीम में पैसा निवेश कराने के लिए यह पूरी प्लानिंग की गई है। संभवतया लोगों को फंसाकर उनका पैसा ठगने की योजना जैसा कोई स्कैम हो सकता है।

Morning News India

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

11 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

13 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

13 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

15 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

16 घंटे ago