भारत

Itikaf Meaning : क्या होता है एतकाफ, मुसलमानों की 10 दिन की कठोर तपस्या का सच जान लें!

Itikaf Meaning : माहे रमजान का दूसरा अशरा चल रहा है। 11वें दिन से 20वें दिन तक दूसरा अशरा रहता है। उसके बाद 21वें दिन से 29वें या 30वें दिन तक तीसरा अशरा होगा। आखिरी अशरे में शबे कद्र के अलावा एतिकाफ की इबादत भी की जाती है। रमजान में एतकाफ का मतलब (Itikaf Meaning) है तन्हाई में अल्लाह की इबादत करना। दरअसल 20वें रमजान को मगरिब की नमाज के बाद इंसान घर के किसी कोने, खाली कमरे या फिर मस्जिद में रहकर दस दिन तन्हाई की इबादत में गुजारता है। इस दौरान वह रोजे और नमाज के साथ नफिल नमाज और कुरान की तिलावत करता है। नबी ए करीम सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम हर रमजान पूरी शिद्दत के साथ एतिकाफ में बैठा करते थे। हमें इसी तरह आप अपनी मख़्सूस दुआओँ में शामिल करते रहें।

यह भी पढ़ें: Ramadan 2024 Day 15 Sehri-Iftar Time: भारत के 10 बड़े शहरों में 26 मार्च 2024 को सेहरी इफ्तार का टाइम जान लें

एतिकाफ क्या है ?
(Itikaf Meaning)

रमजान के आखिरी अशरे में कई मुस्लिम मर्द और औरतें एतकाफ में बैठकर मौला की इबादत करते हैं। सीधी जुबान में कहे तो दस दिन तक एकांत में बैठकर इबादत करनी है। न किसी से बात करनी है, न किसी को अपना चेहरा दिखाना है। बस दस दिन तक अल्लाह अल्लाह करना है। ऐसे बंदों पर अल्लाह की खुसूसी रहमत नाजिल होती है। एतकाफ के दौरान मर्द हजरात मस्जिद में जबकि औरतें घरों में एकांतवास करती है। वही पर खाना,पीना,सोना और इबादत की जाती है। मर्द मस्जिद में पर्दे में रहते हैं, जबकि औरतें घर पर ही एतकाफ का एहतिमाम करती है।

क्या है एतिकाफ का मकसद ?

एतिकाफ का मकसद यानी आखिरी अशरे में अल्लाह का कुर्ब हासिल करना। इसके लिए तन्हाई में रहना जरूरी है। क्योंकि जब बंदा अकेला होता है तो उसे केवल अल्लाह से लौ लगाना आसान रहता है। एतकाफ का सवाब बहुत ज्यादा होता है। एतिकाफ करने वाला बंदा जब 21 से 29 रमजान के बीच शब-ए-कदर की रात को जागता और इबादत करता है तो अल्लाह उसके सारे गुनाहों को माफ फरमा देते हैं। ईद का चांद नजर आते ही एतिकाफ समाप्त कर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:Teesre Ashre ki Dua : रमजान के तीसरे अशरे में ये दुआ पढ़ें, जहन्नम की आग से आजादी पाएं

एतिकाफ के फायदे

नबी ए करीम का फरमान है कि एतिकाफ में बैठने वाले मोमिन को दो हज और दो उमराह करने जितना सवाब मिलता है। इसके अलावा तन्हाई में जब बंदा रब की याद में लौ लगाता है तो उसे ईमान की लज्जत नसीब होती है। वरना हम किसी न किसी से हर पल बातें करते रहते हैं। जब बंदे के पास कोई बात करने वाला नहीं होगा तो वह अल्लाह से ही बात करता है। रोजे और एतिकाफ की हालत में बंदा अल्लाह के नजदीक और ज्यादा पहुंच जाता है। दस दिनों तक पर्दे में रहने के कारण मोमिन के चेहरे पर रब का नूर झलकने लगता है। कुल मिलाकर एतिकाफ में बैठने के कई फायदे हैं। अल्लाह तआला हम सबको ताहयात एतकाफ में बैठने की तौफीक नसीब अता फरमाएँ।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: 3rd ashre ki dua hindietikaf meaningItikaaf Ki niyat Aur Duaitikaf for femalesitikaf in quranitikaf ka matlab kya haiItikaf ki Fazilatitikaf kya haiItikaf me baithne ka tarikaitikaf me kya karna chahiyeItikaf Meaningjaipur ramzanJaipur Sehri Iftar Timemorning news india ramadanRamadan 2024 Day 15 Sehri-Iftar TimeRamadan Day 15 DuaRamzan me Kissramzan shoppingteesre ashre ki duatisre ashre ki duatoday sehri time hindi meWhat Is Itikaf in Ramadanअरब में रमजानएतकाफ का अर्थएतकाफ के जरूरी मसाएलएतकाफ के दौरान 10 दिनों तक एक ही स्थान पर बैठते हैंएतिकाफ औरतएतिकाफ का मकसदएतिकाफ की दुआएतिकाफ की नियतएतिकाफ के दौरान क्या करेंएतिकाफ क्या हैएतिकाफ मीनिंगजयपुर सेहरी इफ्तार टाइमतीसरा अशरातीसरा अशरा किसका होता हैतीसरे अशरे की दुआ हिंदी मेंतीसरे अशरे में ये दुआ पढ़ेंबिस्मिल्लाहि दखल्तु व अलैहि तवक्कलतु व नवैतु सुन्नतल एतिकाफ़भारत में रमजानरमजान का तृतीय अशरारमज़ान के आखिरी 10 दिनों में एतिकाफ़ में बैठनारमजान जयपुररमजान में शॉपिंगरमजान में हमबिस्तरी

Recent Posts

आज के दिन जन्मी हैं ये बॉलीवुड की डीवा, जानें आज का इतिहास

Aaj Ka Itihas 21 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

14 मिन ago

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024- जयपुर में 20 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

44 मिन ago

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

59 मिन ago

Top 10 Big News of 20 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 20 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

2 घंटे ago

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

16 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

17 घंटे ago