भारत

Itikaf Rules in Hindi : एतकाफ में बैठने से पहले नियम कायदे जान लें, मुस्लिम महिलाएं ध्यान दें!

Itikaf Rules in Hindi : रमजान का दूसरा अशरा चल रहा है। तीसरे अशरे के पहले एक खास अमल किया जाता है जिसे एतिकाफ कहते हैं। एकांत में अल्लाह का ध्यान लगाने की प्रक्रिया को एतकाफ कहा जाता है। अरबी में एतकाफ का मतलब होता है एक जगह थम जाना, ठहर जाना। यानी बीसवे रमजान की शाम को ऐतिकाफ का आगाज होता है। जिसमें बंदा 20वें रमजान की मगरिब की नमाज के बाद बाहरी दुनिया से कट होकर मस्जिद में एक कोने में पर्दा करके अल्लाह की इबादत करता है। औरतों के लिए घर के कोने में एतकाफ का हुक्म है। अल्लाह ने एतकाफ के संदर्भ में मोमिन के लिए कुछ नियम कायदे (Itikaf Rules in Hindi) बनाए हैं जिनका पालन करना बहुत जरूरी होता है। हम आपको वही नियम कायदे बता रहे है ताकि आपका एतकाफ रब की बारगाह में फौरन कुबूल हो जाए और आपको 2 हज तथा 2 उमराह का सवाब अपने घर के बगल वाली मस्जिद में ही मिल जाएँ।

यह भी पढ़ें: Itikaf Meaning : क्या होता है एतकाफ, मुसलमानों की 10 दिन की कठोर तपस्या का सच जान लें!

एतकाफ में बैठने के नियम कायदे
(Itikaf Rules in Hindi)

एतिकाफ में मर्द मस्जिद में तथा औरतें घर के किसी कोने में बैठ सकते हैं। हालांकि ऐतिकाफ के दौरान कई लोग मस्जिद के बाहर भी निकल जाते हैं। लेकिन बिना किसी ठोस वजह के एतिकाफ वाली जगह से बाहर नहीं जाना चाहिए अन्यथा एतकाफ मकरूह हो सकता है। बस नहाने, पाखाना और पेशाब करने के लिए मोमिन बाहर निकल सकता है। वो भी जब कोई उसे देखने वाला नहीं हो। यानी सुबह जल्दी ही नहा ले। पेशाब करने जाना हो तो बाहर किसी को आवाज देकर जाएं।

औरतों के लिए है खास नियम!

औरतों के लिए एतिकाफ में हुक्म है कि वे अपने शौहर से सोहबत न करें। साथ ही घर में वे जरूरत का काम पर्दे में रहते हुए कर सकती है। लेकिन किसी को अपना चेहरा जाहिर न होने दे। एतिकाफ में बैठा शख्स अपनी बीवी या अपने शौहर से अगर कोई इमरजेंसी हो तो मुलाकात कर सकता है, लेकिन उसे एक दूसरे से हमबिस्तरी करने की इजाजत नहीं होगी। यानी के बीवी के साथ संबंध बनाने पर एतिकाफ टूट जाएगा।

यह भी पढ़ें:Ramzan mein Humbistari: रमजान में हमबिस्तरी के लिए क्या हैं नियम, मुसलमान जान लें!

किसी के जनाजे में शरीक नहीं होगा!

इसके अलावा एतकाफ में बैठे शख्स के लिए किसी काम से बाजार जाने, किसी मरीज की तबीयत पूछने जाना, किसी मय्यत के जनाजे में हिस्सा लेने या फिर किसी अन्य सार्वजनिक काम में हिस्सा लेने की मनाही है। आपको केवल 10 दिन तक दुनिया से कटकर अल्लाह से लौ लगानी है। ईद का चांद दिखने पर ही आपको बाहर निकलना है। लेकिन ढोल ढमाकों और आतिशबाजी से परहेज करें। वरना सारी इबादत बेकार चली जाएगी।

कब होगा एतिकाफ शुरु?

बीसवें रमजान की शाम से यानी इस साल एतकाफ पर बैठने वाले हजरात 31 मार्च 2024 की शाम को मगरिब की नमाज के बाद से ही एतिकाफ पर बैठ सकते हैं। एतिकाफ में बैठने वाले बंदे 21वीं तरावीह पर्दे में ही पढ़ेंगे। यानी रोज इनको इफ्तार की प्लेट पर्दे में ही दे दी जाएगी। सेहरी भी ऐसे ही करेंगे। दस दिन तक तन्हाई में मौला की रजा हासिल करनी है। खास तौर पर पांचों शबे कद्र में जमकर नमाज, जिक्र और तिलावते कुर्आन करनी है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: 3rd ashra quotes3rd ashre ki dua hindican you perform itikaf at homehow to do i'tikaf islamqaISLAMIC laws for itikaf etikafItikaf Karne Ka Tarikaitikaf rules for femalesitikaf rules for malesItikaf Rules in Hindiitikaf rules urdujaipur ramzanJaipur Sehri Iftar TimeMinimum Time of I'tikafmorning news india ramadanRamadan 2024 Day 15 Sehri-Iftar TimeRamadan Day 15 DuaRamzan me Kissramzan shoppingteesre ashre ki duatisre ashre ki duatoday sehri time hindi meअरब में रमजानइस्लामी शरीयत हिंदीएतकाफ का मसलाएतकाफ के नियम कायदेएतकाफ नियम क्या हैएतकाफ में बैठने से पहले नियम कायदे जान लेंएतिकाफ के दौरान क्या करेंएतिकाफ के नियमएतिकाफ के मसाइलजयपुर सेहरी इफ्तार टाइमतीसरे अशरे की दुआ हिंदीभारत में रमजानमहिलाओं के लिए एतिकाफ से संबंधित नियमरमजान जयपुररमज़ान में एतकाफ़ के नियमरमजान में ऐतिकाफ बैठने के नियम और कायदेरमजान में शॉपिंगरमजान में हमबिस्तरी

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

3 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

4 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

5 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

7 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

7 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

7 घंटे ago