भारत

जंगल में आग लगने के कारण जान लीजिए, कैसे रोक सकते हैं

Jangal me Aag : अक्सर आपने ये मुहावरा सुना ही होगा कि फलां बात जंगल की आग की तरह फैल गई। सदियों से इस्तेमाल हो रहे इस मुहावरे का मतलब भी आपको पता ही होगा। लेकिन यहां बात मुहावरे की नहीं है, असल आग की है। जंगल में लगी आग जिसे दावानल भी कहते हैं। आपने कई बार जगलों में आग लगने की खबरें सुनी होंगी। आज हम बात करेंगे कि आखिर जंगल में आग (Jangal me Aag) लगती कैसे है और इसे बुझाया कैसे जाता है। क्या वजह है कि विदेशी जंगलों में इतनी ज्यादा आग लगती है।

यह भी पढ़ें : साल 2024 का नौतपा कब से शुरू हो रहा है, सूर्य का प्रचंड रूप दिखेगा

जंगल में आग कैसे लगती है (Jangal me Aag)

सबसे पहला सवाल जो उठता है कि आखिर जंगल में आग लगती क्यों है। तो सामान्य विज्ञान देखे तो आग लगने के लिए तीन चीजों की जरूरत होती है- ताप, ईंधन और ऑक्सीजन। इनमें से एक भी चीज अगर नहीं होगी तो आग नहीं लगेगी। इनमें ऑक्सीजन तो हमारे आसपास हवा में ही मौजूद है। पेड़ों की सूखी टहनियां और पत्ते ईंधन का काम करते हैं. वहीं एक छोटी सी चिंगारी हीट का काम कर सकती है। ज्यादातर आग (forest fire in hindi) गर्मी के मौसम में लगती है। इस मौसम में एक हल्की चिंगारी ही पूरे जंगल को आग की चपेट में लेने के लिए काफ़ी होती है। ये चिंगारी जंगलों से गुज़रने वाली ट्रेनों के पहियों से भी निकल सकती है और पेड़ों की टहनियों के आपस में रगड़ खाने से भी। सूरज की तेज़ किरणें भी कई बार आग का कारण बनती हैं।

पर्यावरण और प्रकृति से जुड़ी समस्याओं पर और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

जंगल की आग लगने के कारण (Causes of Forest Fire)

कई बार दावानल इंसानी लापरवाही के चलते भी लगती है। जैसे कैंप फायर, पटाखे और सिगरेट का जलता टुकड़ा। कई बार मौसम के बिगड़ने के चलते बिजली गिरने से भी जंगलों में आग (forest fire in hindi) लग सकती है। वैज्ञानिकों के हिसाब से जितनी ज्यादा गर्मी होती है उतनी ज्यादा बिजली गिरने की संभावना रहती है। गर्मी में पेड़ों की टहनियां और शाखाएं सूख जाती हैं, जो आसानी से आग पकड़ लेती हैं। एक बार आग लगने पर इसे हवा बढ़ावा देती है। अगर हवा तेज़ गति से चल रही है तो आग (forest fire causes) तेज़ी से फैलती है। जंगल में अगर ढलान है तो आग और प्रचंड रूप ले सकती है। आग पहले सूखी घास में फैलती है, फिर पेड़ों को और धीरे-धीरे आसपास के जानवरों और इंसानों तक को घेर लेती है।

यह भी पढ़ें : Rajasthan Weather Alert: 20 जिलों में Yellow Alert, आंधी के साथ होगी झमाझम बारिश

जंगल की आग के लिए इंसान जिम्मेदार

वैज्ञानिक बताते हैं कि जंगल में आग (Causes of Forest Fire) लगने की 95 फीसदी घटनाएं इंसानों की वजह से शुरू होती हैं। पिछले 35 सालों से ग्लोबल वार्मिंग के चलते तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है जिसके लिए सीधे तौर पर इंसान जिम्मेदार हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि बढ़ती गर्मी ने ही जंगलों में आगजनी की घटनाओं को बढ़ाया है। कोयले, तेल और गैस के जलने से हो रहे जलवायु परिवर्तन की वजह से जंगलों में आग का जोखिम 34 से 60 फीसदी तक बढ़ गया है। यही वजह है कि विदेशी जंगलों में आग बहुत ज्यादा और जल्दी लगती है।

हमें क्या करना होगा ?

इस भयानक आग की वजह (Forest Fire Solution) से जंगल में मौजूद पशु पक्षी पेड़ पौधे और अन्य जीवजंतु बुरी तरह से प्रभावित होते हैं। धीरे धीरे ये विलुप्त होने लगते हैं। सबसे बड़ा खराब असर हमारे इकोलॉजिकल तंत्र पर पड़ रहा है। तो अगर हमें वक्त रहते अपने जंगलों को बचाना है तो अपने तौर-तरीके भी सुधारने होंगे जलवायु के प्रति अपनी जिम्मेदारी तय करनी होगी। वरना जंगल की आग कब बस्तियाँ जलाने लग जाएगी पता भी नहीं चलेगा।

Morning News India

Recent Posts

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

11 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

12 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

14 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

14 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

14 घंटे ago

Sachin Pilot Birthday: वसुंधरा के गढ़ में पायलट का अनोखा सेलिब्रेशन, रच दिया नया इतिहास

Sachin Pilot Birthday Celebration : जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 47 में…

15 घंटे ago