भारत

राजीव गांधी के इस हथियार ने दिलाई थी कारगिल युद्ध में जीत, पाकिस्तान के छुड़ाए थे छक्के

जयपुर। Kargil Vijay Diwas 2024 : 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल क्षेत्र में युद्ध हुआ जिसको कारगिल युद्ध कहा जाता है जिसें भारत ने जीता था। इस जीत की खुशी में भारत हर साल 26 जुलाई को विजय दिवस मनाता है। भारत की तरफ से इस युद्ध ऐसे खतरनाक हथियार इस्तेमाल किए गए थे जिन्होंने पाकिस्तानी सेना के छक्के छुड़ा दिए थे। इन्हीं में से एक हथियार था बोफोर्स तोप। जी हां, बोफोर्स तोप वो ही हथियार जिसें पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi Bofors Cannon) स्वीडन से खरीदकर भारत लाए थे। हालांकि, बोफोर्स तोप घोटाले के आरोप में उन्हें अपनी कुर्सी तक गंवानी पड़ी, लेकिन इस खतरनाक हथियार ने कारगिल युद्ध में भारत की जीत सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाई थी। ऐसे में आइए जानते हैं कारगिल युद्ध और बोफोर्स तोप की उपयोगिता के बारे में…

बोफोर्स तोप ने कारगिल युद्ध में दिखाई ताकत

कारगिल युद्ध में बोफोर्स तोप (Bofors Use in Kargil War) का जमकर इस्तेमाल किया गया। इस तोप ने लड़ाई के मैदान में ऐसा जलवा दिखाया कि पाकिस्तानी फौज के होश उड़ गए। बोफोर्स की आग बरसाते गोलों ने दुश्मन के सेनिकों को पोस्ट छोड़कर भागने पर मजबूर कर दिया। बोफोर्स तोप की बौछार की सहायता से भारतीय सेना को कवर भी मिला और उसने लगातार आगे बढ़ते हुए घुसपैठियों को मार गिराया।

दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार ऐसी बमबारी

कारगिल युद्ध के दौरान बोफोर्स तोप (Bofors Cannon Power) के गोलो ने दुश्मनों के बंकरों को नेस्तनाबूद कर दिया। यह तोप 30 किलोमीटर तक सटीक निशाना लगाने में सक्षम है। उस दौरान पाकिस्तानी घुसपैठियों पर 105mm के गोले, 160mm और 120mm के मोर्टार, 122mm ग्रैड और BM 21 रॉकेट लॉन्चर से भीषण हमला बोला गया। भारतीय सेना ने फॉयर अटैक-1 राउंड फायर प्रति मिनट के हिसाब से 17 दिन तक लगातार जारी रखा। इतनी जबरदस्त फायरिंग दुनिया के इतिहास में दूसरे विश्व युद्ध के बाद कहीं नहीं हुई।

यह भी पढ़ें : करगिल युद्ध के ये हैं 10 हीरो, जिनके नाम से आज भी कांपता है पाकिस्तान

बोफोर्स तोप से दागे 2.5 लाख गोले

कारगिल युद्ध को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद का इतिहास का सबसे खतरनाक और भयावह युद्ध माना जाता है। इसके पीछे की वजह कारगिल युद्ध में भारी मात्रा में विस्फोटक, रॉकेट, मिसाइल, तोप और मोर्टार का यूज किया जाना था। बताया जाता है कि कारगिल युद्ध में करीब 2.5 लाख गोले, 5000 बम और 300 से ज्यादा मोर्टार दागे गए थे। यह सामने आया है कि जिस दिन भारतीय सैनिकों ने टाइगर हिल्स से दुश्मन पाकिस्तानी फौज को पीछे धकेला और उस दिन जवानों ने लगभग 9,000 गोले दागे थे।

इजरायल ने भी की थी भारत की मदद

कारगिल युद्ध (Kargil War) के दौरान इजरायल ने भी आधुनिक तकनीक और आधुनिक हथियार देकर भारत की मदद की थी। इजरायल ने सीमा सुरक्षा और आतंकियों से निपटने की अपनी तकनीकी और अनुभव को भारत के साथ बिना किसी समझौते के शेयर किया था। इजरायल ने ही भारत को लेजर तकनीक का इस्तेमाल कर लड़ाकू विमान से मिसाइल के जरिए दुश्मन पर हमले में मदद की थी। इजरायल ने ड्रोन से हवाई निगरानी कर दुश्मनों को ढूंढ-ढूंढ कर मारने में भारतीय सेना की मदद की थी। इसी देश ने उस समय भारतीय सेना को ‘लिटेनिंग पॉड’ के अलावा ऐसे कई हथियार दिए जिनसे नीचे से ऊपर की ओर दुश्मन को टारगेट आसानी से किया जा सकता था।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago