Categories: भारत

Karnataka Election Live Update: कुमारस्वामी ने कहां जेडीएस बनाएगी सरकार

कर्नाटककर्नाटक में चुनावी घमासान के बीच वोटिंग जारी है। इस चुनावी घमासान के बीच कर्नाटक में 2615 उम्मीदवारों की किस्मत पर फैसला होगा। सुबह 7 बजे से 224 सीटों पर मतदान जारी है। सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सुबह से ही मतदान केंद्र पर पहुंच रहे हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की है। सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे तक जारी रहेगा।  5,31,33,054 मतदाता 58545 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

अपडेट

मल्लिकरर्जुन खरगे ने डाला वोट

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे। इस दौरान खरगे ने कहां मैं 55 सालों से उस पोलिंग बूथ पर मतदान कर रहा हुं। लोगों में जबरदस्त उत्साह है इनके उत्साह को देखकर लगता है मेरी पार्टी सत्ता में बहुमत से आएगी।

कन्नड़ अभिनेता शिवा भी अपनी पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे। शिवा ने अपनी पत्नी जेडीएस नेता गीता शिवराजकुमार के सात अपने मत का प्रयोग किया।

कन्नड़ अभिनेता रविचंद्रन के बेटे भी वोट डालने पहुंचे, विक्रम ओर मनोरंजन मतदान केंद्र पर पहुंचे ओर वोट डाला।

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार इस दौरान ऑटो चलाते हुए नजर आए।

जेडीएस बनाएगी सरकार

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री तथा जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी मतदान करने पहुंचे इस दौरान कुमारस्वामी ने कहा हमारी पार्टी किंग बनेगी। इस दौरान कुमारस्वामी ने आम जन से अपील करते हुए कहा उचित विकास के लिए जेडीएस उम्मीदवारों को अपना आशीर्वाद दें।
 

अपडेट

सिध्दारमैया ने किया जीत का दावा

पूर्व मुख्यमंत्री सिध्दारमैया ने कहा मतदाताओं की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। कांग्रेस अपने दम पर सरकार बनाएगी में चुनाव नहीं लड़ूगा, लेकिन में रिटायर भी नहीं होने जा रहा हूं। इस दौरान सिध्दारमैया ने मतदान केंद्र पहुंच कर मतदान भी किया ।

अभिनेता उपेंद्र राव ने भी अपने मत का प्रयोग किया। अभिनेता राव बेंगलुरू के मतदान केंद्र पर पहुंचे जहा वोट डाला।

भाजपा के साथ है मुसलमान

भाजपा के वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा ने वोड डालने के बाद कहा राष्ट्रवादी मुसलमान भाजपा के साथ है। 140 सीटों पर जीत हासिल कर बहुमत हासिल करेंगे।  

अपडेट

जगदीश शेट्टार का बजरंग दल पर बयान

कर्नाटक विधानसभा चुनवा को लेकर मतदान जारी है। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता जगदीशनसे बजरंग दल विवाद पर बयान जारी करते हुए कहां यदी कोई संगठन संविधान के खिलाफ है तो उस पर केंद्र सरकार बैन लगा सकती है। यह हक राज्य सरकार के पास नहीं है। भाजपा के खिलाफ जनता में आक्रोश है। कांग्रेस ने हमेशा से ही जनता के लिए काम किया है।

कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री किया जीत का दावा

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमं9 सिध्दारमैया ने कांग्रेस के लगभग 150 सीट पर जीत का दावा किया है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा जनता में भाजपा के खिलाफ आक्रोश है।

विधायक तय करेंगे सीएम का नाम

कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रेड्‌डी ने वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे और मतदान किया। इसके साथ ही रामलिंगा ने कहा 125 से ज्यादा सीटों के साथ सरकार बनाएगे। लेकिन सीएम का  र्निणय आलाकमान और विधायक ही तय करेंगे।

अपडेट

कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री ने किया जीत का दावा

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और हुबली से कांग्रेस उम्मीदवार जगदीश मतदान केंद्र पहुंचे जहां उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए जगदीश ने कहा उन्हें लोगों की प्रतिक्रिया मिल रही है। ‌ सभी जातियों के लोग मुझे समर्थन दे रहे हैं। कांग्रेसी एक अच्छे अंतर के साथ चुनाव में जीत दर्ज करेगी।

शिवकुमार ने कहा स्थानीय मुद्दों से रहें अवगत

कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डी के शिवकुमार ने पीएम मोदी ने कहा था सभी मतदाता गैस सिलेंडर देखें, उसे नमस्कार करें उसके बाद वोट डाले। इस बार मैं भी प्रधानमंत्री की सलाह मानते हुए अमजन से अनुरोध करता हुं गैस सिलेंडर की कीमत देखें उसके बाद वोट करें।

केंद्रीय मंत्री ने की आमजन से अपील

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता शोभा ने बेंगलुरु के एक मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। केंद्रीय मंत्री ने आमजन से अपील करते हुए कहा यह प्रजातंत्र का त्योहार है लोकतंत्र का त्योहार है इसमें बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाएं। सभी मतदान केंद्र पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग करें। अपने मताधिकार का प्रयोग कर एक अच्छी सरकार बनाएं।

भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा 13 मई को मिलेगा जवाब

भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पहुंचे इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए तेजस्वी सूर्या ने कहा कर्नाटक बजरंगबली की भूमि है सभी बातों का जवाब 13 मई को दिया जाएगा। कांग्रेस ने अचानक ही हर चीज की पूजा के शुरू कर दी है। कांग्रेस इंतजार करें 13 मई को जवाब मिल जाएगा।

अपडेट

वोटिंग से पहले मंदिर पहुंचे कांग्रेस नेता शिवकुमार

वोटिंग से पहले मंदिर पहुंचे कांग्रेस नेता शिवकुमार कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक कुमार ने मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की। शिवकुमार ने आमजन से मतदान की अपील की। कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ईश्वर ने वोट डाला इसके साथ ही ईश्वर ने आमजन से मतदान करने की अपील की। कांग्रेस नेता जी परमेश्वर ने सिद्धार्थनगर में मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव जारी है चुनाव के बीच एक दुल्हन अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंची।

कन्नड़ अभिनेता रमेश अरविंद ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया और बेंगलुरु के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डाला वोट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बेंगलुरु के विजयनगर में पोलिंग बूथ पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए निर्मला सीतारमण ने बजरंग दल एवं बजरंगबली के विवाद पर अपनी प्रतिक्रिया दी। हम हमेशा से ही हनुमान जी को पूते हुए हैं, लेकिन कांग्रेस ने जिस प्रकार से अपने घोषणापत्र में इसका जिक्र किया है यह उनकी मूर्खता का एक उदाहरण। केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए कहा मैंने डबल इंजन की सरकार को वोट डाला है कर्नाटक में उद्योग को बढ़ावा मिले इसके लिए वोट डाला है।

पूर्व सीएम ने किया मताधिकार का प्रयोग

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता येदियुरप्पा ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने से पहले राघवेंद्र स्वामी मठ में दर्शन किए। और भगवान का आशीर्वाद प्राप्त किया। मीडिया से बातचीत करते हुए पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने भाजपा की जीत का दावा किया इसके साथ ही आमजन से मतदान करने की अपील भी की। इस दौरान पूर्व सीएम ने भाजपा की जीत का दावा करते हुए कहा हम 130- 135 सीट पर जीत दर्ज करेंगे और पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे।

मुख्यमंत्री बोम्मई ने की मतदान की अपील

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कर्नाटक की जनता से कर्नाटक के विकास के लिए मतदान करने की अपील की। मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा हमारी पार्टी ने जिस तरीके से अभियान चलाया था और लोगों की प्रतिक्रिया मिली थी उससे मैं बेहद खुश हूं। मैं कर्नाटक की जनता से अपील करना चाहता हूं कि कर्नाटक की जनता विकास के समर्थन में वोट करें।

इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने किया मतदान

इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने भी बेंगलुरु के एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान नारायणमूर्ति ने कहा हमें अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए हम अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद ही कह सकते हैं अच्छा है या नहीं। यदि हम मतदान नहीं करते हैं और अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करते हैं तो हम किसी की आलोचना करने का हक नहीं रखते।

लेखक सुधा मूर्ति भी मतदान करने के लिए जयनगर पहुंची। इस दौरान उन्होंने कहा वोट देना मेरा कर्तव्य और मेरा हक है। यह लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आमजन को आगे आना चाहिए और अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

कर्नाटक के गृहमंत्री कराड़ा ज्ञानेंद्र अपने परिवार के साथ तीर्थहल्ली में मतदान करने पहुंचे। इस दौरान गृहमंत्री ने अपने परिवार के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

भाजपा नेता के सुधाकर ने चिक्काबल्लापुर के मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा लिया।

नेताओं के साथ-साथ फिल्म जगत से जुड़ी अभिनेत्रियां भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने में पीछे नहीं रहीं कन्नड़ अभिनेत्री अमूल्य अपने पति के साथ मतदान केंद्र पहुंची इस दौरान अभिनेत्री ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। अभिनेता प्रकाश राज भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे इस दौरान प्रकाश राज ने कहा संप्रदायिक राजनीति के खिलाफ मतदान करना होगा हमें। कर्नाटक को सुंदर बनाने की जरूरत है।

कर्नाटक के मंत्री और भाजपा के नेता सीएम नारायण भी मतदान केंद्र पहुंचे। आमजन से अपील करते हुए कहा विकास के लिए आमजन को वोट डालना चाहिए। भारतीय जनता पार्टी आमजन की पार्टी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही गृह मंत्री अमित शाह ने भी कर्नाटक वासियों से मतदान करने की अपील की। गृह मंत्री अमित शाह ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट जारी करते हुए कहा विकास समृद्धि के लिए बड़ी संख्या में मतदान करें।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे ने भी आमजन से मतदान करने की अपील की साथ ही मलिकार्जुन ने कहा आज बड़ी संख्या में मतदान का समय है। आमजन एक प्रगतिशील पारदर्शी और कल्याणकारी सरकार को चुनेंगे।

Morning News India

Recent Posts

जयुपर में विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : डिप्टी सीएम Diya Kumari

जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ( Diya Kumari) की अगुवाई में जयपुर में…

11 घंटे ago

राजस्थान में दौड़ेगी 1000 इलेक्ट्रिक बसें, भजनलाल सरकार ने की ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने जयपुर जयपुर प्रदर्शनी एवं सम्मेलन…

12 घंटे ago

दुनिया के इस देश में पाए जाते हैं सबसे अधिक और खूंखार भेड़िए

जयपुर। Most Dreaded Wolf In World : दुनिया के लगभग हर ऐसा जानवर है जिसें…

13 घंटे ago

Gajendra Singh Shekhawat ने अधिकारियों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान, न सुने तो देंगे पैरासिटामोल गोली

जोधपुर। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने जोधपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को…

14 घंटे ago

Ganesh Chaturthi 2024: घर में लाएं ये 5 चीजें, बन जाएगे रंक से राजा, भर-भरकर खर्च करेंगे पैसा

Ganesh Chaturthi 2024: जयपुर। गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार से हो रही है। यह 10…

14 घंटे ago

Sachin Pilot Birthday: वसुंधरा के गढ़ में पायलट का अनोखा सेलिब्रेशन, रच दिया नया इतिहास

Sachin Pilot Birthday Celebration : जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने 47 में…

14 घंटे ago