भारत

दिल्ली में शुरु हुआ कुर्सी का खेला, बीजेपी बहुमत से दूर, इंडी को मिलीं 234 सीटें

Kuan Banega PM 2024 : देश में लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं। नतीजे काफी चौंकाने वाले हैं, जिनको लेकर राजनीतिक दलों में हलचल मची हुई है। राजस्थान की बात करें तो यहां पर बड़ा उलटफेर हुआ है। 25 में से 11 सीटें कांग्रेस (8 कांग्रेस + 3 इंडी एलायंस) को मिली है वही बीजेपी (Kuan Banega PM 2024) को मात्र 14 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है। जबकि मोदी लहर को करारी शिकस्त मिली है। बीजेपी जहां 400 पार का नारा दे रही थी, वही इस बार उसे 240 सीटें ही मिली है। एनडीए की कुल सीटें 292 हैं, जबकि इंडी को 234 सीटें मिली हैं। यही वजह है कि दिल्ली में आज से सियासी खेला (INDI NDA Meeting 2024) शुरु हो चुका है। क्योंकि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू की भूमिका अब अहम हो चुकी है।

यह भी पढ़ें : मोदी जी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने तो क्या होगा? PoK में बैठे आतंकियों को हुई टेंशन

दिल्ली में कुर्सी की उठापटक शुरु (Kuan Banega PM 2024)

लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट आते ही दिल्ली में सियासी खेला शुरु हो चुका है। इंडी के पास 234 सीटें हैं, वही एनडीए के पास 292 सीटें हैं। लेकिन 292 में से बीजेपी के पास केवल 240 (Election Result 2024) सीटें ही हैं। बाकी नायडू और नीतीश कुमार की सीटें हैं। ऐसे में ये दोनों मोदी का खेला बिगाड़ सकते हैं। अगर ये दोनों इंडी से मिल जाते हैं तो फिर पासा पलट सकता है। क्योंकि 272 के बहुमत के आंकड़ें से बीजेपी 32 सीटें दूर हैं। बिना किसी की मदद के वह सरकार (Kuan Banega PM 2024) नहीं बना सकती है। दिल्ली में बैठकों (INDI NDA Meeting 2024) का दौर शुरु हो चुका है। बिहार से तेजस्वी और नीतीश कुमार एक ही फ्लाइट से दिल्ली रवाना हो चुके हैं।

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर सबसे तेज और सटीक जानकारी के लिए हमारे WhatsApp Channel से जुड़े।

एनडीए सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है

NDA आज सरकार (Kuan Banega PM 2024) बनाने का दावा पेश कर सकती है। इससे पहले इंडी तथा एनडीए अलायंस के सभी दलों की बैठक (INDI NDA Meeting 2024) बुलाई गई है। मोदी जी ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार और टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू को फोन कर इस बैठक में शामिल होने के लिए खुद बुलाया है। वही इंडी ने भी तेजस्वी यादव को बुलावा भेजा है। चंद्रबाबू की TDP 15 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश की JDU 12 सीटों के साथ NDA में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है। दोनों ही पार्टियां इस वक्त आईसीयू में भर्ती भाजपा के लिए वेंटीलेटर की तरह जरूरी है।

यह भी पढ़ें : इस्तीफा देंगे किरोड़ी लाल, राजस्थान की राजनीति में आएगा भूचाल

क्या राहुल गांधी बने सकते हैं पीएम (Rahul Gandhi as Next PM)

देश की जनता के मन में सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या राहुल गांधी के पीएम (Kuan Banega PM 2024) बनने की भी संभावना है। तो अगर नीतीश और नायडू बीजेपी के साथ नहीं जुड़कर अगर इंडी (Election Result 2024) का साथ देते हैं तो शायद राहुल गांधी को पीएम (Rahul Gandhi as Next PM) बनने का मौका मिल सकता है। हालांकि ये काफी मुश्किल लग रहा है। लेकिन नीतिश कुमार (INDI NDA Meeting 2024) वो सियासी पहेली है जिसे हल करने में बड़े बड़े राजनीतिक पंडित और समीक्षक भी मात खा चुके हैं। जो भी होगा कल पता चल ही न जाएगा शुक्ला जी। तब तक आराम से गर्मी की छुट्टी का आनंद लीजिए। क्या करना है सरकार का, आम जनता को तो बस हमेशा की तरह कमाना है, पिसना है, टैक्स भरना है और एक दिन मरना है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago