Categories: भारत

TOP TEN 28 अप्रैल मॉर्निंग न्यूज़ की ताजा खबरें

हर कोई सुबह के समय उठते ही देश के बारे में जानना चाहता है कि हमारे देश में आज क्या विशेष होने वाला है। देश विदेश की इन्हीं ताजा खबरों की जानकारी के लिए हम आपको यहां उन सभी खबरों के बारे में  बता रहे हैं। जिनसे आप अपडेट रह सके। सुबह की शुरुआत करते हैं। आज की एक खास ….खास खबरों के साथ…….

 

  • सुप्रीम कोर्ट का केंद्र से सवाल समलैंगिक जोड़े को विवाह की मान्यता के बगैर क्या दिए जा सकते हैं कुछ अधिकार ?
  • अलास्का में अमेरिकी सेना के ट्रेनिंग के दौरान दो हेलीकॉप्टर हुए क्रैश
  • दिल्ली में होगी भारत चीन के रक्षा मंत्रियों की बैठक आयोजित
  • शिर्डी शहर रहेगा 1 मई से बंद
  • गंगूबाई काठियावाड़ी फिल्म को मिला बेस्ट फिल्म का अवार्ड
  • जयपुर में खेली अपनी वनडे की ऐतिहासिक पारी को धोनी ने किया याद
  • पहलवानों के आरोपों पर बोले कोच बिश्नोई, कहा धमकी की बात सच हुई तो फांसी पर चढ़ने को तैयार
  • वंदे भारत एक्सप्रेस एक बार फिर हुई हादसे का शिकार
  • सूडान में 72 घंटे के लिए बढ़ा सीजफायर
  • यूपी में कोरोना के 510 नए मामले आए सामने

 

1. सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक विवाह को लेकर सवाल करते हुए पूछा कि क्या सरकार समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दिए बगैर सामाजिक कल्याण के लाभ देने को तैयार है। दरअसल समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दिए जाने का केंद्र सरकार लगातार विरोध कर रही है। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से सवाल करते हुए यह भी पूछा कि क्या इन्हें कुछ सामाजिक अधिकार दिए जा सकते हैं।

2. अलास्का से ट्रेनिंग कर वापस लौट रहे अमेरिकी सेना के दो हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गए। हेलीकॉप्टर में 4 लोग सवार थे वहीं हेलीकॉप्टर में शामिल लोगों के बारे में अभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हो सकी हैं। अमेरिकी सेना के अधिकारीयों ने पूरे मामले पर बात करते हुए कहा घटना की जांच की जा रही है।

3. दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन के रक्षा मंत्रियों की बैठक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। बैठक में चीन के डिफेंस मिनिस्टर जनरल वी शांगफू भी हिस्सा लेंगे। 2020 के बाद पहली बार चीनी मंत्री भारत यात्रा पर हैं। बैठक में भारत और चीन के संबंध सुधारने को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा।

4. साईं बाबा की नगरी रहेगी 1 मई से अनिश्चितकालीन के लिए बंद। शिंदे सरकार द्वारा मंदिर की सुरक्षा में लगाई गई सी आई एस एफ की तैनाती के आदेश के बाद मंदिर प्रशासन पूरी तरह से नाराज है। मंदिर प्रशासन ने आपत्ति जताते हुए कहा है कि ऐसे में श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि मंदिर के पुजारी ने अपना बयान देते हुए कहा है साईं बाबा ट्रस्ट का बंद से कोई लेना देना नहीं, बंद के दौरान भी मंदिर खुला रहेगा।

5. 68वें फिल्म फेयर अवॉर्ड्स 2023 का आगाज हो चुका है। बॉलीवुड फिल्मों को उनकी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और सर्वश्रेष्ठ कलाकारों को इस दौरान सम्मानित किया जाएगा। इस लिस्ट में आलिया भट्ट की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी का नाम भी शामिल है। आलिया भट्ट की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी को बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड से नवाजा गया है।

6. चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में मैच खेला गया। चेन्नई सुपर किंग्स को राजस्थान रॉयल्स के हाथों 32 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी। इस हार के बाद एम एस धोनी ने जयपुर में खेली अपनी वनडे की ऐतिहासिक पारी को याद करा और कहा यह मैदान मेरे दिल के सबसे करीब है।

7. जंतर मंतर पर पहलवानों का विरोध प्रदर्शन लगातार जारी है। विरोध प्रदर्शन के बीच कोच महावीर प्रसाद बिश्नोई ने एक बयान जारी करते हुए कहा है यदि पहलवानों को धमकाने की बात सच साबित हुई तो वह फांसी पर चढ़ने को भी तैयार है। बिश्नोई ने यौन उत्पीड़न के आरोपों को खारिज करते हुए कहां आप मेरे कॉल रिकॉर्ड और मेरी जांच कर सकते हैं इन आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है।

8. देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस हादसे का शिकार हो गई है। दरअसल वंदे भारत ट्रेन के साथ यह पहला मामला नहीं है इससे पहले भी ट्रेन हादसे का शिकार हो चुकी है। गाय के टकराने से ट्रेन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया और उसका बोनट भी खुल गया। हादसे के बाद ट्रेन को ग्वालियर के डबरा स्टेशन पर खड़ा रखा गया।

9. सूड़ान की आर्म्ड फोर्सेस ने 72 घंटे के लिए सीजफायर को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। इस ऐलान के बाद विदेशी नागरिकों का निकलना आसान हो जाएगा। सेना ने एक बयान जारी करते हुए कहा सऊदी अरब और अमेरिका ने इसके लिए मध्यस्थता की है ‌। ऐसे में भारतीयों के लिए राहत की बात है ऑपरेशन कावेरी के तहत भारतीय नागरिकों का वहां से निकलना आसान होगा।

10. कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की रफ्तार बढ़ रही है वही नए मामले भी सामने आ रहे हैं। यूपी में कोरोना के 510 नए मामले सामने आए हैं वही 830 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। वहीं कौशांबी के बाद महोबा कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गया है। 23 जिलों में कोरोना के 10 से कम मरीज हैं।

Morning News India

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

11 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

12 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

14 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

16 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

17 घंटे ago