भारत

Loksabha Election 2024 : तीतर सिंह vs मुच्छड़ भाऊ! 238 चुनाव लड़- हार फिर मैदान में ..

Loksabha Election 2024 : देश में इस समय लोकसभा चुनावों की सुगबुगाहट है। चुनाव आयोग के मुताबिक देश में 7 चरणों में चुनाव संपन्न होने है। मतदान प्रक्रिया देश के अलग-अलग राज्यों की कुल 543 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल से 1 जून 2024 तक संपन्न होनी है। बीजेपी-कांग्रेस समेत सभी राजनीतिक दलों ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों का लगभग एलान कर दिया है। जिन-जिन प्रत्याशियों को टिकट मिल चुका है, वह दिन-रात जीत के लिए मेहनत कर रहे है। लेकिन एक ऐसा भी उम्मीदवार है, जो सिर्फ हारने के लिए चुनाव लड़ रहा है। चौंकाने वाली बात है कि वह 238 चुनाव अब तक हारा है।

हम बात कर रहे है तमिलनाडु के मेट्टूर के निवासी डॉ. पद्मराजन की, जिन्हें ‘इलेक्शन किंग’ के नाम से ख्याति मिली हुई है। पद्मराजन चुनावों में बार-बार हारकर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवा चुके है। इसके बाद वह एक बार फिर लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए मैदान में है।

यह भी पढ़े: Lok Sabha Chunav 2024: फलोदी सट्टा बाजार का बड़ा अपडेट, राजस्थान में BJP का बताया ऐसा हाल

करीब 238 बार लड़ चुके हैं चुनाव

धर्मपुरी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र (Dharmapuri Lok Sabha constituency) भारत के तमिल नाडु राज्य में है। यही से पद्मराजन निर्दलीय उम्मीदवार है। पद्मराजन अभी तक 238 बार देश में चुनाव लड़ चुके हैं और हर बार उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा है। ख़ास बात यह भी है कि, डॉ. पद्मराजन राष्ट्रपति से लेकर स्थानीय चुनाव तक लड़ चुके हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह के खिलाफ भी चुनाव लड़ चुके है। इसके अलावा वह कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत कई मुख्यमंत्रियों-मंत्रियों के खिलाफ चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा चुके है।

इलेक्शन किंग के नाम से मशहूर

पद्मराजन ने साल 1986 में पहली बार चुनाव लड़ा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक वह करीब 300 बार चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर चुके है। उनके नाम सबसे असफल उम्मीदवार का अनचाहा गिनीज रिकॉर्ड दर्ज है। पद्मराजन ने सबसे पहले निर्दलीय के तौर पर 1986 में मेट्टूर से चुनाव लड़ा था।

यह भी पढ़े: Lok Sabha Chunav 2024: धमाकेदार था शोले के वीरू का लोकसभा डेब्यू, झूमा था राजस्थान

पद्मराजन के बार-बार हारने की वजह

पद्मराजन खुद बताते है कि, वह अब तक 239 नामांकन दाखिल कर चुके है। लेकिन उन्हें केवल हारना ही पसंद है। वह चुनाव में हार का विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए ही लड़ रहे है। पद्मराजन के मुताबिक उन्हें अब तक लड़े कुल चुनावों में से किसी एक में सर्वाधिक छह हजार वोट प्राप्त हुए थे। वह पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी, DMK प्रमुख करुणानिधि, एआईएडीएमके प्रमुख जयललिता, BS येदियुरप्पा के खिलाफ चुनाव लड़ चुके है।

पंचर की दुकान से करते है कमाई

इलेक्शन किंग पद्मराजन तमिलनाडु में अपने घर के पास एक छोटी सी पंचर की दुकान चलाते है। पद्मराजन के रिकॉर्ड और चुनाव में बार-बार हारने की आदत को देखते हुए हमें राजस्थान के करणपुर से चुनाव लड़ने वाले तीतर सिंह याद आते है, जोकि अपने करियर में 30 से अधिक चुनाव लड़ हार चुके है।

Aakash Agarawal

Recent Posts

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

7 घंटे ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

8 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

8 घंटे ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

9 घंटे ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

10 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

11 घंटे ago