Categories: भारत

Makar Sankranti पर काले तिल समेत दान करें ये 5 चीजें, तुरंत दूर होगी कंगाली

जयपुर। मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के दिन काले तिल (Kale Til) समेत कई चीजें दान करने से कंगाली दूर होकर घर में सुख समृद्धि आती है। मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव उत्‍तर दिशा में गमन करना शुरू करते हैं। ऐसा होने से देवलोक के दरवाजे खुलते हैं यानि देवताओं के दिन शुरू हो जाते हैं। सूर्य के उत्‍तरायण होने से देवताओं की शक्ति बढ़ने लगती है व दिन बड़े होकर रातें धीरे-धीरे छोटी होने लगती हैं। सूर्य देव के उत्‍तरायण होने की खुशी में ही मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। मकर संक्रांति के दिन को बहुत पवित्र माना गया है ऐसे इस दिन किया गया कोई भी पुण्‍य कार्य कई गुना बढ़कर फल देता है और जीवन में सुख समृद्धि लेकर आता है।

 

पवित्र नदियों में स्नान व दान से मिलता है पुण्य (Makar Sankranti Par Snan aur Dan) 

इसी वजह से मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदियों में स्‍नान करना व दान करना शुभ व फलदायी माना जाता है। संक्रांति के दिन किया गया दान 100 गुना होकर वापस मिलता है। इतना ही नहीं बल्कि दान करने से व्यक्ति की ग्रहदशा भी सुधरती है। संक्रांति के दिन 5 चीजों का दान जरूर करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने पर जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती है। तो आइए जानते हैं वो 5 चीजें कौनसी हैं—

 

यह भी पढ़े : मकर संक्रांति से जुड़े हर सवाल का जवाब यहां पढ़ें, 2024 विवाह का शुभ मुहूर्त

 

मकर संक्रांति पर दान करें काले तिल (Makar Sankranti Par Kale Til Ka Dan)

(Makar Sankranti) के दिन काले तिल (Kale Til) दान जरूर करने चाहिए। मकर संक्रांति के दिन तिल के दान का विशेष महत्‍व है। इस दिन सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं मकर राशि शनिदेव की राशि है। सूर्य और शनि पिता व पुत्र होने के बावजूद उनमें शत्रुता का भाव है। लेकिन, सूर्य का शनि के घर आकर रहना प्रेम का प्रतीक माना गया है। इस वजह से इस दिन शनि से जुड़ी चीजोंं का दान करते हैं प्रसाद आदि लगाया जाता है। आपको बता दें कि काले तिल का संबन्‍ध शनि से है। इस वजह से जल में काले तिल डालकर सूर्य को अर्घ्‍य दें और काले तिल का दान जरूर करें। ऐसा करने पर शनिदेव की कृपा प्राप्‍त होती है और कई तरह के दोष दूर होते हैं।

 

मकर संक्रांति पर दान करें कंबल (Makar Sankranti Par Kambal Dan Kare)

मकर संक्रांति के समय सर्दी का मौसम रहता है। इस वजह से कंबल का दान करना भी पुण्यदायी माना जाता है। हालांकि, यह कोशिश करें की दान किया जाने वाला कंबल काले रंग का हो। काले रंग का कंबल जरूरतमंद व्यक्ति को दान करने से राहु और शनि दोनों से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती हैं। लेकिन यह ध्यान रखें कि कंबल फटा हुआ या यूज किया हुआ नहीं हो।

 

मकर संक्रांति पर दान करें गुड़ (Makar Sankranti Par Gud Dan Kare)

गुड़ का सीध संबन्‍ध सूर्य देव गुरू से है। मकर संक्रांति पर गुड़ दान करने से गुरु और सूर्य से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती हैं। इन दोनों ग्रहों के बेहतर होने से कॅरियर में बेहतर ग्रोथ मिलती है और मान-सम्‍मान और यश बढ़ता है।

 

यह भी पढ़े : Makar Sankranti पर काले तिल का टोटका करेगा कमाल

 

मकर संक्रांति पर दान करें घी (Makar Sankranti Par Ghee Dan Kare)

मकर संक्रांति के दिन घी का दान भी जरूर करें। आप अपनी क्षमतानुसार घी का दान जरूर करें। घी का संबन्‍ध सूर्य और गुरू से भी है। घी समृद्धि का प्रतीक है। इसे दान करने से कॅरियर में सफलता के साथ सभी तरह के भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है।

 

मकर संक्रांति दान करें खिचड़ी (Makar Sankranti Par Khichadi Dan Kare)

मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी बनाकर खाई जाती है और खिचड़ी दान भी की जाती है। आप भी काले उड़द के दाल की खिचड़ी का दान जरूर करें। काली उड़द का संबन्‍ध शनि से है और चावल को अक्षय अनाज माना गया है। इन्‍हें दान करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है और घर धन-धान्‍य से भरा रहता है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

17 घंटे ago