Categories: भारत

अब होगा Mathura Eidgah ASI Survey, हाईकोर्ट ने इसलिए दी मंजूरी

जयपुर। यूपी की इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटे Mathura Eidgah ASI Survey को मंजूरी दे दी है। हिंदू पक्ष ने मथुरा शाही ईदगाह परिसर के सर्वेक्षण के लिए कोर्ट की निगरानी में एक एडवोकेट कमिश्नर की नियुक्ति की मांग की थी जिसको हाईकोर्ट ने स्वीकार कर लिया है। ASI की तारीख और एडवोकेट कमिश्नर फैसला 18 दिसंबर को किया जा रहा है। हिंदू पक्ष की तरफ से कोर्ट के इस फैसले को बड़ी जीत मानी जा रही है। हालांकि, यह पहला मौका नहीं जब किसी धार्मिक विवाद वाली जगह के ASI सर्वे को मंजूरी मिली है। इससे पहले भी अयोध्या में बाबरी मस्जिद का ASI सर्वे किया गया था। इतना ही नहीं बल्कि हाल ही में वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के ASI सर्वे को भी मंजूरी मिली थी।

मथुरा में हिंदू पक्ष का ये है दावा

Mathura Eidgah ASI Survey को लेकर हिंदू पक्ष दावा है कि भगवान श्री कृष्ण का जन्मस्थान मस्जिद के नीचे है। वहां पर कई संकेत हैं जो बताते हैं कि मथुरा मस्जिद एक हिंदू मंदिर था। इतना ही नहीं बल्कि इस मस्जिद के नीचे एक कमल के आकार का स्तंभ और 'शेषनाग' की छवि भी स्थित है जो हिंदू देवताओं में से एक हैं। हिंदू पक्ष ने यह भी दावा किया है कि मस्जिद के स्तंभों के निचले भाग पर हिंदू धार्मिक प्रतीक और नक्काशी है।

 

यह भी पढ़ें : 350 साल पहले हुआ था चमत्कार, भिवाड़ी में आज भी लगता है बाबा मोहनराम काली खोली मेला

Mathura Eidgah ASI Survey बताएगा मस्जिद के नीचे क्या है

मथुरा मस्जिद खाली स्थान पर बनाई गई थी या मंदिर को तोड़कर उसकी जगह पर बनाय गया है यह ASI सर्वे में तय होगा। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन हैं जिन्होंने कहा कि शाही ईदगाह मस्जिद में हिंदू मंदिर के बहुत सारे चिन्ह और प्रतीक मौजूद हैं। अब वास्तविक स्थिति पता करने के लिए ASI सर्वे कराना जरूरी है। वकील ने कहा कि सर्वे से साफ हो जाएगा कि मस्जिद के अंदर हिंदू चिन्ह हैं या नहीं। मस्जिद के ASI सर्वे से इस पूरे विवाद पर फैसला देते समय भी कोर्ट को काफी सहायता मिलेगी।

अयोध्या फैसले पर भी ASI सहारा लिया गया था

अयोध्या विवाद पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट की 5 सदस्यीय बेंच ने 9 नवंबर 2019 को फैसला दिया था। इसमें ASI की 2003 में दी गई रिपोर्ट की भी सहायता ली गई थी। इसमें कहा गया था कि मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने की कोई सटीक जानकारी नहीं है। लेकिन, इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि मस्जिद को खाली जगह पर नहीं बनाया गया था। 2003 में ASI ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश पर अयोध्या में विवादित जमीन की खुदाई की थी। ASI ने विवादित ढांचे के नीचे मंदिर के अवशेष मिलने का दावा किया था।

 

यह भी पढ़ें : Jyotish Tips: बड़ी से बड़ी समस्या की काट है यह एक उपाय, करते ही दिखेगा असर

 

ज्ञानवापी मस्जिद का भी हुआ ASI सर्वे

बनारस के जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश ने ज्ञानवापी मस्जिद के सील किए गए वजूखाने वाले हिस्से को छोड़कर सभी जगहों का ASI सर्वे करने का आदेश दिया था। यहां पर हिंदू पक्ष का दावा था कि सर्वे के दौरान शिवलिंग मिला है। वहीं, मुस्लिम पक्ष ने इसको फव्वारा बता दिया था। अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट में है। ज्ञानवापी में ASI के सर्वे में सजावटी ईंटें, दरवाजे के टुकड़े, चौखट के अवशेष समेत कुल 250 से अधिक चीजें मिली हैं। इनको जिला प्रशासन को सौंपा गया है। इसको लेकर भी हिंदू पक्ष का दावा है कि ज्ञानवापी मामले में इससे उन्हें और कोर्ट को काफी मदद मिलेगी।

क्या होता है कि ASI सर्वे

ASI भारत के संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत आती है। यह देश में मौजूद ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण का कार्य करती है। यह ASI पुरातात्विक सर्वे करती है। एएसआई ही ऐतिहासिक इमारतों के रखरखाव, मेंटेनेंस और अन्य जरूरी काम करती है। ASI सर्वे के लिए कई वैज्ञानिक तरीकों की मदद लेती है। इनमें कार्बन डेटिंग, स्ट्रैटिग्राफी, आर्कियोमेट्री, डेंड्रोक्रोनोलॉजी, एथनो क्रोनोलॉजी, आर्कियोलॉजिकल एक्सकैवेशन और अंडरवाटर आर्कियोलॉजी शामिल है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

राइजिंग राजस्थान सम्मेलन से प्रदेश को बनाया जाएगा निवेश का प्रमुख केन्द्र : सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि…

9 घंटे ago

दिल्ली की नई CM आतिशी के पति भी है खास, जानें कैसे शुरू हुई प्रेम कहानी

Delhi New CM Atishi Marlena Love Story: दिल्ली की नई सीएम आतिशी मार्लेना ने शनिवार…

10 घंटे ago

विधानसभा स्पीकर बोले- देश को सही अर्थों में आगे ले जाएगी नई शिक्षा नीति

Rajasthan News : जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने नई शिक्षा नीति…

11 घंटे ago

उसने वादा तोड़ दिया….., अब शहीद की देह आएगी घर

Dholpur Son Martyred In Jammu And Kashmir: उसने पत्नी से बात की थी। वादा किया…

13 घंटे ago

तिरुपति बालाजी को चढ़ावे में मिला 11,225 किलो सोना, जानें कमाई के स्त्रोत

Tirupati Balaji Temple : आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर इन दिनों सुर्खियों में छाया…

13 घंटे ago