Categories: भारत

नए साल में LPG Price से लेकर SIM कार्ड तक, बदल गए हैं ये 5 नियम

 

जयपुर। New Year 2024 की शुरूआत हो चुकी है और लोग जश्न मना रहे हैं। आपको बता दें कि साल के पहले ही दिन भारत में कई बड़े बदलाव लागू हो गए हैं. ये बदलाव रसेाई गैस LPG Price से लेकर ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस यानि UPI Payment आदि से जुड़े हुए हैं। आपके लिए खुशखबरी है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG सिलेंडरों की कीमतों में कटौती की है। इसके अलावा अब नया सिम कार्ड खरीदने के लिए आपको E-KYC करानी होगी। तो आइए जानते हैं कि नए साल में हुए पांच प्रमुख बदलावों के बारे में…

 

LPG सिलेंडर की कीमतें हुई कम

 

आज यानि 1 जनवरी 2024 से LPG Price में कमी हुई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में एकबार फिर कटौती की है। दिल्ली से मुंबई तक कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 1.50 रुपये से लेकर 4.50 रुपये तक सस्ता हुआ है। अब इस बदलाव के बाद दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 1755.50 रुपये रह गई हे। वहीं, मुंबई में कीमत 1708.50 रुपये हो गई है।

 

चेन्नई में 4.5 रुपये एलपीजी सिलेंडर की कीमत तक घट गई है जिसके बाद ये 1924.50 रुपये में मिल रहा है। जबकि, कोलकाता में गैस सिलेंडर की कीमत 50 पैसे बढ़ गई जिसके बाद यह 1869 रुपये हो गई है। हालांकि, घरेलू 14 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। साथ ही हवाई ईंधन यानी एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में भी कमी की गई है। एटीएफ की कीमतें 1.06 लाख रुपये प्रति किलोलीटर से घटाकर 1.01 लाख रुपये प्रति किलोलीटर हो गए हैं।

 

सेविंग स्कीम में मिलेगा ज्यादा फायदा 

 

आज से भारत में दूसरा बड़ा बदलाव सरकारी सेविंग स्कीम में किया गया है। सरकार द्वारा बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना यानि SSY Scheme की ब्याज दरों में बीते दिनों बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था। अब नई दरें वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए 1 जनवरी से सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाली ब्याज दर 0.20 प्रतिशत तक बढ़ गई है। इसका अब इसमें निवेश करने पर सालाना 8 प्रतिशत नहीं, बल्कि 8.20 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। सरकार ने 3 साल के टाइम डिपॉजिट में ब्याज दर को 0.10 फीसदी बढ़ाकर 7.10 प्रतिशत किया है।

 

SIM कार्ड लेने के लिए करनी होगी डिजिटल KYC

 

नए साल में तीसरा बड़ा बदलाव टेलीकॉम इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है। इसका मतलब अब नया सिम खरीदने के लिए पेपर बेस्ड केवाईसी की जगह Digital KYC अनिवार्य करना अनिवार्य हो गया है। इसका मतलब अब नया सिम कार्ड खरीदने पर ग्राहकों को सिर्फ E-KYC करनी होगी। सिम कार्ड से जुड़े इस नए नियम को लागू करने के लिए भी 1 जनवरी 2024 की तारीख तय की गई थी। आपको बता दें कि डिपार्टमेंट को टेलीकम्युनिकेश ने दिसंबर में जारी किए एक नोटिफिकेशन में बताया था कि पेपर बेस्ड KYC 1 जनवरी 2024 से बदलने जा रहा है।

 

यह भी पढ़े: Sports Calendar 2024 पर एक नजर, होंगे ढेरों बड़े आयोजन

 

सेकेंडरी मार्केट के लिए UPI

 

देश में नए साल पर चौथा बदलाव UPI से संबंधित हुआ है। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) आज से सेकेंडरी मार्केट के लिए UPI लॉन्च कर सकता है। इसके बाद निवेशक UPI के जरिए पेमेंट करके शेयर्स की खरीद कर सकेंगे। हालांकि, पहले चरण में ये सर्विस कुछ सलेक्टेड यूजर्स को ही मिलेगी। सेकेंडरी मार्केट में इस सर्विस से स्टॉक्स खरीदने पर उसका जितना भी अमाउंट होगा, वह आपके अकाउंट में ब्लॉक हो जाएगा। इसके बाद जब उसी दिन सेटलमेंट होगा तो इन्वेस्टर्स के अकाउंट से पैसा डेबिट हो जाएगा।

 

यह भी पढ़े: 2024 में जयपुर के आएंगे अच्छे दिन, ये 11 बड़े सपने होंगे साकार

 

16 दिन नहीं खुलेंगे बैंक

 

अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम करना है ​तो जल्दी करें क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बैंक हॉलिडे लिस्ट देखकर घर से निकलना जरूरी है। क्योंकि, साल 2024 के पहले महीने में आधे दिन बैंकों में काम-काज नहीं होगा। RBI Bank Holiday List के अनुसार कुल 16 दिन की छुट्टियां हैं। इनमें दूसरे व चौथे शनिवार के अलावा रविवार का साप्ताहिक अवकाश भी शामिल है।
 

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

5 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

5 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

7 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

8 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

8 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

8 घंटे ago