भारत

सट्टा बाजार ने कोटा सीट पर किया बड़ा दावा, PM मोदी भी होंगे हैरान!

Phalodi Satta Bazar 31 May 2024: लोकसभा चुनाव की मतगणना का काउंटडाउन शुरू हो ने में अब 5 दिन का समय बचा है। लेकिन 4 जून के चुनावी परिणाम से पहले सट्टा बाजार में कई सीटों को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है और इस बार राजस्थान में बीजेपी का मिशन 25 पूरा होता नहीं दिख रहा है। इसके साथ ही कोटा-बूंदी लोकसभा सीट पर मुकाबला रोचक है क्योंकि दोनों नेता कभी किसी समय में एक ही पार्टी में थे लेकिन इस बार दोनों का आमना-सामना होगा।

कोटा बीजेपी का गढ़

कोटा लोकसभा सीट पर 8 विधानसभा है और इस बार 5 विधानसभा में इस बार 70% से ऊपर वोटिंग हुई है। इस सीट पर 20 लाख मतदाता हैं और 14 लाख 7मतदाताओं ने वोट डाला है यानि इस बार जीत का अंतर ज्यादा नहीं रहेगा। वोटिंग बढ़ने और घटने को लेकर कई प्रकार के कयास लगाए जाते है लेकिन इसके बाद भी इस सीट पर टक्कर कड़ी मानी जा रही है।

यह भी पढ़ें : IPL के इस स्टार खिलाड़ी का वीडियो हुआ लीक, देखें पूरा Video

बराबरी का मुकाबला

कोटा-बून्दी लोकसभा सीट पर 8 विधानसभा है और विधानसभा चुनाव में चार पर भाजपा और चार पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। कुछ सीटों पर इस बार 70% से अधिक वोटिंग हुई इसका फायदा किसको होगा यह बात तो 4 जून को पता चलेगी। लेकिन इस बार बिरला की जीत आसान नहीं होगी।

ओम बिरला चुनाव नहीं हारे

बीजेपी प्रत्याक्षी ओम बिरला अब तक कोई चुनाव नहीं हारे है और जब भी वो चुनाव लड़े जीत मिली है। साल 2003, 2008, 2013 में MLA का चुनाव जीता और इसके बाद 2014 और 2019 में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है। दूसरी बार सांसद बनते ही उनको लोकसभा स्पीकर का सवैधानिक पद मिला और वह पीएम मोदी के करीबी माने जाते है। उनके कार्यकाल में संसद में कई रिकॉर्ड बने है और इसी वजह से उनको लेकर जनता में काफी उत्साह है।

प्रहलाद गुंजल पुराने साथी

कांग्रेस प्रत्याशी प्रहलाद गुंजल कभी बीजेपी में हुआ करते थे और अब 5 विधानसभा चुनाव लड़े और तीन में हार मिली, दो चुनाव जीते। गुंजल और बिरला में गहरी आदावत है, गुंजल ने यह चुनाव अपने चेहरे पर लड़ा है और कांग्रेस को इसका फायदा मिला है। इस सीट पर अब तक 16 लोकसभा चुनाव हुए, कांग्रेस-4, बीजेपी-6 और 3 बार भारतीय जनसंघ ने जीत हासिल की है।

जातिगत समीकरण

कोटा-बून्दी लोकसभा सीट पर जातिगत समीकरण पूरी तरह से हावी है। यहां सबसे ज्यादा मुस्लिम मतदाता, मीणा मतदाता, ब्राह्मण और गुंजल जाति के वोट है। गुर्जर मतदाता का झुकाव गुंजल की तरफ होने से उनका पलड़ा भारी नजर आ रहा है। दोनों ही पार्टियों ने जातिगत समीकरण के आधार पर अपनी—अपनी जीत के दावे कर रही है। लेकिन 4 जून को इस बात का पता चल जाएगा की जनता ने किसको अपना नेता चुना है।

यह भी पढ़ें :  हार्दिक पांड्या से पहले 3 लोगों के विकेट उड़ा चुकी है उनकी पत्नी, दिलचस्प है नताशा की प्रेम कहानी

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Narendra Singh

Share
Published by
Narendra Singh

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago