भारत

Piercing in Islam : मुस्लिम कान क्यों नहीं छिदवाते, जबकि महिलाएं ऐसा करती हैं!

Piercing in Islam : मुसलमानों का पवित्र महीना रमजान का समय चल रहा है। पूरी दुनिया के मुसलमान इस समय बुरी बातों से तौबा करके अल्लाह को राजी करने में मसरूफ है। इस्लाम में कई चीजें हराम हैं और कई चीजें हलाल है। हराम का मतलब है कि उनको करनी की मनाही है। जैसे कि नाक और कान छिदवाना (Piercing in Islam) इस्लाम में मर्दों के लिए तो हराम है लेकिन औरतों के लिए कुछ हद तक जायज है। लेकिन उसकी भी कुछ हदें हैं, जहां तक ही महिलाएं नाक कान छिदवा सकती है। आज हम आपको यही जानकारी हदीस की रौशनी में हिंदी में बताने जा रहे हैं। ताकि भारत के आम मुसलमान मर्द और औरत को ये पता चल सके कि वह कान नाक छिदवा सकता है या नहीं।

यह भी पढ़ें:Humbistari in Ramadan : रमजान में हमबिस्तरी का सही समय कौनसा है, मुसलमान जान लें

क्या इस्लाम में कान नाक छिदवाना हराम है?

जी नहीं, इस्लाम में महिलाओं के लिए नाक छिदवाना हराम नहीं है। कुरान या हदीस में ऐसा कोई स्पष्ट उल्लेख नहीं है जो लड़कियों को कान नाक छिदवाने से रोकता हो। हालांकि कई उलमाओँ का मानना है कि नाक कान छिदवाना केवल महिलाओं के लिए जायज है। पुरुषों को ऐसी चीजों से बचना चाहिए। क्योंकि इस्लाम में मर्द के लिए स्त्री वाली चीजें पहनना और करना नाजायज बताया गया है। रमजान में वे मर्द और खासकर युवा मुस्लिम ध्यान से सुने जो कानों में फैशन की बालियां पहनकर गाने सुनते हुए झूमते हैं। अभी भी वक्त है तौबा कर लो।

मुस्लिम मर्द कान नाक क्यों नहीं छिदवा सकते?

इस्लाम में मर्दों को महिलाओं की विशेषताओं वाले काम करने की मनाही है। जैसे सोना पहनना, चूड़ी पहनना और मेहंदी लगाना। क्योंकि ये सब काम औरतों की सुंदरता के लिए बनाए गए हैं। यही वजह है कि इस्लाम में पुरुषों के लिए नाक कान छिदवाने की इजाजत नहीं है। हज़रत इब्न अब्बास से रिवायत है कि अल्लाह के रसूल सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने फ़रमाया कि जो आदमी औरतों की नकल करता है और जो औरत मर्दों की नकल करती है दोनों ही नाजायज है। इसकी बड़ी भारी सजा है। कई मर्द हजरात आजकल कानों में बालियां पहनते है जो कि हराम है।

यह भी पढ़ें:Woman Khatna : मुस्लिमों की दिल दहलाने देने वाली कुप्रथा, महिलाओं के प्राइवेट पार्ट के साथ होती है ऐसी बर्बरता!

लड़कियों को इजाजत क्यों है?

मुस्लिम लड़कियों को ही अपनी नाक छिदवाने की खास छूट मिली है। क्योंकि इस्लाम में औरत को खूबसूरत दिखने का हुक्म दिया गया है। और कान नाक में बालियां, लौंग पहनने से वह खूबसूरत नजर आती है। यही वजह है कि इस्लाम में औरतों के लिए कान नाक छिदवाना हराम नहीं है। हालांकि इस्लाम में हर वो काम जिससे शरीर को तकलीफ हो मना है। मोमिन का चेहरा अल्लाह ने बनाया है और इसके साथ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जानी चाहिए। हालांकि बच्चियों के कान नाक छिदवाने की भी इजाजत तब तक ही है जब तक उन्हें शदीद दर्द न हो।

इस्लाम में नाभि छेदना मना है

आजकल फैशन के दौर में कई लड़किया अपनी नाभि को छिदवा कर बाली पहन लेती है। इस्लाम में ऐसा करना मर्दों व औरतों दोनों के लिए मना है। क्योंकि नाभि पर ऐसा करने से संक्रमण फैल सकता है। वही इस्लाम में नाभि को छिपाने का हुक्म दिया गया है। तभी तो मुस्लिम महिलाओं को कपड़े ऐसे पहनने के हुक्म है जिनसे नाभि नजर न आती हो। साड़ी पहनने का चलन इसी वजह से मुस्लिम समाज में न के बराबर है। लेकिन आजकल ये चलन बदल रहा है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: Ear piercing in islamIs Nose Piercing Haramislam me kaan chidwanaislam me naak chidwanaislamic facts hindiIslamic rulings of body-piercing for womenKya Aurat Ka Naak Chidwana Sahih hainavel piercing in islamnose piercing in islampiercing in islamramzan me biwi se humbistariramzan me hambistriRamzan me Humbistariramzan me piercing in islamramzan mein humbistarWhat are the rules about piercings in IslamWhat Piercings Are Haramइस्लाम में गोदवाना छिदवाना पियर्सिंगइस्लाम में मर्द क्यों नहीं पहन सकते सोनाकान नाक में बालियां पहनना हराम इस्लामक्या इस्लाम में कान छिदवाने की इजाजत हैक्या इस्लाम में नाक छिदवाना हराम हैक्या इस्लाम में शरीर में छेद कराना जायज़ हैक्या मुस्लिम पुरुषों को अपने कान छिदवाने की अनुमति हैनाक में लौंग पहनना इस्लाममुस्लिम कान क्यों नहीं छिदवातेये 5 काम नहीं कर सकते मुस्लिम पुरुषरमजान में चूमनारमजान में नाक छिदवानारमजान में हमबिस्तरीशरीर के टैटू इस्लाम

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

11 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

12 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

13 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

14 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

16 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

17 घंटे ago