भारत

PM Modi ने किया Kalki Temple का शिलान्यास, यूपी के इस गांव में होगा कल्कि अवतार

जयपुर। भारत के PM Modi ने आज कलियुग के भगवान व विष्णु के 24वें अवतार के कल्कि मंदिर (Kalki Temple) का शिलान्यास किया है। कल्कि धाम के पीठाधीश्‍वर आचार्य प्रमोद कृष्‍णम् हैं। धमशास्त्रों के अनुसार उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद के पास स्थित संभल गांव में भगवान विष्णु का 10वां कल्कि अवतार (Kalki Avatar) होगा। इसी वजह से यहां पर कल्कि धाम (Kalki Dham) बनाया गया है। कल्कि धाम मंदिर का निर्माण गुलाबी बलुआ पत्‍थर से किया गया है। इस भव्‍य मंदिर में 10 गर्भगृह हैं जिसमें भगवान विष्‍णु के 10 अवतारों की प्रतिमाएं विराजमान की जा रही हैं।

भगवान विष्णु के 10वें अवतार होंगे कल्कि

सनातन धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार जब जब भी धरती पर अधर्म बढ़ा है, तब तक धर्म की स्‍थापना करने के लिए भगवान भगवान विष्णु ने अवतार लिया है। धर्म-शास्‍त्रों में भगवान विष्‍णु के 24 अवतारों का वर्णन किया गया है जिनमें से कल्कि अवतार उनका 10वां अवतार है, जो अब होगा।

यह भी पढ़ें : Ram Mandir से आए पीले चावल का इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेगी खुशी

इतने साल पहले शुरू हो चुका कलियुग

धर्म शास्त्रों के अनुसार कलियुग की शुरूआत (Kaliyug Starting Date) 3102 ईसा पूर्व से हो चुकी है। अभी कलियुग का प्रथम चरण चल रहा है। पुराणों के अनुसार कलियुग का काल 4 लाख 32 हजार वर्षों का है। इसमें कलियुग के 3102+2024= 5126 साल बीत चुके हैं और 426875 साल अभी बाकी हैं। सनातन धर्म-शास्‍त्रों के मुताबिक कल्कि अवतार से ही कलियुग का अंत होगा। यानी कि भगवान विष्‍णु का कल्कि अवतार होने में अभी करीब 426875 साल बाकी हैं। भगवान कल्कि कलियुग की समाप्ति और सतयुग के संधि काल में अवतरित होंगे।

इस पुराण में है कल्कि अवतार का जिक्र

आपको बता दें कि श्रीमद्भागवत पुराण में कल्कि अवतार (Kalki Avatr Kab Hoga) का जिक्र है। इस पुराण के 12वें स्कंद के 24वें श्लोक के अनुसार जब गुरु, सूर्य और चंद्रमा एक साथ पुष्य नक्षत्र में प्रवेश करेंगे, तब भगवान कल्कि का अवतार होगा। गणना के अनुसार भगवान कल्कि सावन महीने के शुक्लपक्ष की पंचमी तिथि को जन्म लेंगे। इसलिए हर साल सावन शुक्‍ल पंचमी को कल्कि जयंती मनाई जाती है।

यह भी पढ़ें : PM मोदी ने जारी किया राम मंदिर डाक टिकट। Ram Mandir Dak Ticket

यूपी के इस गांव में होगा कल्कि अवतार

पुराणों के अनुसार कलियुग के अंत में भगवान विष्णु कल्कि रूप में अवतार लेकर धरती से पापियों का नाश करेंगे और फिर धर्म की विजय स्थापना होगी। इसके बाद फिर से सतयुग का प्रारंभ होगा। पुराणों के अनुसार कल्कि अवतार उत्तर प्रदेश के संभल गांव में होगा।

कल्कि अवतार का स्वरूप ऐसा होगा

अग्नि पुराण के 16वें अध्याय में कल्कि अवतार के बारे में बताया गया है। जिसके अनुसार भगवान कल्कि तीर-कमान धारण किए हुए एक घुड़सवार होंगे। कल्कि भगवान के घोड़े का नाम देवदत्त होगा जिसका रंग सफेद होगा। कल्कि अवतार 64 कलाओं से युक्त होगा।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

2 मिन ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

1 घंटा ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

1 घंटा ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

2 घंटे ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

3 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

4 घंटे ago