Raksha Bandhan 2024 Wishes and raksha bandhan wishes in hindi

Raksha Bandhan 2024 Wishes and Statements in Hindi: सावन मास की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन मनाया जाता है। इस साल रक्षाबंधन आज यानी 19 अगस्त 2024 को मनाया जा रहा है। आज सावन माह का अंतिम सोमवार और सावन पूर्णिमा भी हैं। ऐसे में राखी का दिन और भी शुभ माना जा रहा है। हिंदू धर्म में रक्षाबंधन को रिश्तों में मिठास और विश्वास बढ़ाने वाला पर्व माना जाता है।

इस दिन बहनें अपने भाई की लंबी उम्र और तरक्की की कामना करते हुए उसकी कलाई पर राखी बांधती हैं। rakshabandhan images  इस दौरान भाई बहन को उम्र भर रक्षा का वचन देता है।

Raksha Bandhan 2024 Wishes : इन संदेश के द्वारा बहन को दें रक्षाबंधन की शुभकामनाएं, रिश्ते में आएगी खुशहाली

भारत में राखी के त्योहार को अलग-अलग मान्यताओं के साथ बड़े प्रेम भाव से मनाया जाता है। वहीं इस साल इस पर्व को शोभन योग और श्रवण नक्षत्र के साथ मनाया जा रहा है। इस योग में पूजा पाठ से जुड़े कार्य करने पर अक्षय फल की प्राप्ति होती हैं। ऐसे में आप रक्षाबंधन के शुभ दिन पर अपने बहन-भाइयों और रिश्तेदारों को इन खूबसूरत संदेशों के जरिए शुभकामनाएं दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें: https://www.morningnewsindia.com/religion/news/raksha-bandhan-muhurat-totke-zodiac-sign/

रक्षाबंधन भाई और बहन के प्यार का प्रतीक है। इस दिन भाई अपनी बहन को विशेष उपहार देते हैं। इसके अलावा इस खास अवसर पर एक-दूसरे को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं भी देते हैं। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ शानदार मैसेज जिन्हें आप अपनी बहन और करीबियों आदि को भेज कर इस पर्व की शुभकामनाएं (Raksha Bandhan 2024 Wishes) दे सकते हैं।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Raksha Bandhan 2024 Wishes Statements Messages in Hindi:  rakhi 2024 पंचांग के अनुसार, आज यानी 19 अगस्त को देशभर में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा रहा है। इस त्योहार के आने के भाई और बहन बेसब्री से इंतजार करते हैं।

इस शुभ अवसर पर बहन अपने भाई को राखी बांधती हैं और तिलक करती हैं। ऐसे में भाई, बहन को उपहार देता है। अगर आप अपनी बहन को खुश करना चाहते हैं, तो इन संदेश के द्वारा उन्हें रक्षाबंधन की शुभकामनाएं जरूर दें।

Raksha Bandhan 2024 Live: रक्षाबंधन का त्योहार आज, 10 घंटे तक रहेगी भद्रा,ये है राखी बांधने का सही मुहूर्त

Raksha Bandhan 2024 Wishes खास बाते

Raksha Bandhan 2024 Shubh Muhurat, Bhadra Time: आज भाई बहन के प्रेम के प्रतीक का पर्व रक्षाबंधन पूरे देश में मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में रक्षाबंधन के त्योहार का विशेष महत्व होता है। वैदिक पंचांग के अनुसार हर वर्ष श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहेगा। ऐसी मान्यता है जब भी भद्रा होती है तो इस दौरान राखी बांधना शुभ नहीं होता है। rakhi 2024 राखी हमेशा भद्राकाल के बीत जाने के बाद ही बांधी जाती है।

Raksha Bandhan 2024 Wishes राखी और सावन सोमवार की पूजा विधि :

आज की राखी इसलिए भी विशेष है क्योंकि आज सावन का अंतिम सोमवार भी है। ऐसे में सबसे पहले भगवान शिव की पूजा करें। इस दौरान शिवलिंग का गंगाजल और दूध से अभिषेक करें। फिर बेलपत्र,धतूरा और गंगाजल चढ़ाएं। अब मिठाई और फल को चढ़ाकर महादेव की आरती करें।
राखी का शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 32 मिनट से रात 9 बजकर 07 मिनट तक रहेगा। ऐसे में मुहूर्त के अनुसार भाई को राखी बांधें।
भाई की कलाई पर राखी हमेशा सही विधि से बांधनी चाहिए। इसके लिए सबसे पहले एक थाली में रोली चावल, मिठाई और राखी रख लें। फिर भाई को तिलक लगाएं। इसके बाद भाई के दाहिने हाथ में राखी बांधें, और मिठाई खिलाएं। rakshabandhan images फिर शाम को भगवान शिव की पूजा करें। ऐसा करने पर जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है।

Raksha Bandhan 2024 Wishes राखी बांधने के नियम :

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पुरुषों और अविवाहित कन्याओं को दाएं हाथ में रक्षासूत्र बांधना चाहिए वहीं विवाहित स्त्रियों के लिए बाएं हाथ में राखी बांधने का विधान है। Raksha Bandhan 2024 Wishes भाइयों को राखी बंधवाते समय उस हाथ की मुट्ठी को बंद रखकर दूसरा हाथ सिर पर रखना चाहिए। rakshabandhan images वास्तु शास्त्र में काले रंग को औपचारिकता, बुराई, नीरसता और नकारात्मक ऊर्जा से जोड़कर देखा जाता है, इसलिए इस दिन बहन और भाई दोनों को काले रंग के परिधान पहनने से परहेज करना चाहिए।

Morning News India

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

18 घंटे ago