भारत

Ramadan 2024 Hindi: रमजान में भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना आसमान से कहर टूट पड़ेगा!

Ramadan 2024 Hindi: माहे मुबारक का चांद कल नजर आ चुका है। भारत में आज 12 मार्च 2024 को पहला रोजा रखा गया है। रमजान के पाकीजा महीने में कुछ अदब और उसूल हैं, जिनका पालन करना हर मुस्लिम के लिए बहुत ज़रूरी है। अगर रोजे की हालत में आपने कोई हराम काम कर लिया तो अल्लाह का कहर आप पर नाजिल हो सकता है। Ramadan 2024 Hindi सीरीज में हम आपको बताएंगे कि रमजान में कौनसे 5 काम नहीं करने चाहिए। ताकि आप पर रमजान का महीना रहमत बनकर सुकून अता करें।

यह भी पढ़ें: Ramzan me Humbistari: रोजे की हालत में बीवी के साथ ये काम मत कर लेना, वरना बर्बाद हो जाओगे!

रमजान में भूलकर भी न करें ये 5 काम
(Ramadan 2024 Hindi)

1 हमबिस्तरी न करें

बीवी के साथ रोजे की हालत में हमबिस्तरी न करें। इससे न केवल रोजा टूटता है, बल्कि अल्लाह का गजब भी आप पर नाजिल हो सकता है। रोजा खोलने के बाद से लेकर सेहरी के पहले तक आप बीवी के साथ सहवास कर सकते हैं। लेकिन उसके तुरंत बाद नहाना यानी गुस्ल करना बहुत आवश्यक है।

2 झूठ न बोलें

रोजेदार का झूठ बोलना रब के यहां नाकाबिले कुबूल है। रोजे की हालत में कभी भी किसी से झूठ नहीं बोले। इससे रब नाराज होता है। इस्लाम में वैसे ही झूठ बोलना बहुत ज्यादा बड़ा गुनाह माना गया है।

3 चुगली न करें

रोजे की हालत में अगर आप किसी की चुगली करतें है तो यह सबसे बदतरीन अमल है। क्योंकि चुगली करना इस्लाम में ऐसा है जैसा अपने मरे हुए भाई का मांस खा रहा हो। रोजा हो या बगैर रमजान हो कभी भी किसी की पीठ पीछे बुराई या चुगली न करे। गीबत करने से अल्लाह नाराज होता है।

यह भी पढ़ें: Roze mein Jhoot Bolna: रमजान में झूठ बोलने वाले सावधान, मिलेगी ये भयानक सजा!

4 गंदी चीजें न देखें

रमजान के महीने में गलत काम करने की मनाही है। यानी आंख से गलत नहीं देखना है, कान से गलत नहीं सुनना है, ज़ुबान से गंदा नहीं बोलना है। यानी रमजान में आपको गांधी जी के तीन बंदर बनकर रहना है। नहीं तो ऐसे रोजे का कोई मतलब नहीं जिसमें आप भूखे प्यासे रहकर भी गुनाह वाले अमल कर रहे हैं।

5 झगड़ा न करें

इस्लाम में लड़ाई झगड़ा बदतरीन अमल है। रोजे की हालत में किसी से भी झगड़ा नहीं करना चाहिए। वरना रब की बारगाह में आपके लिए गुनाह लिख दिये जाते हैं। इस्लाम में लड़ाई फित्ना फसाद करने वाले को अल्लाह के कहर का शिकार होना पड़ता है। तो इन बातों का खास ख्याल रखें। रोजा केवल जिस्म का ही नहीं बल्कि रूह का भी रखें।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: humbistari in ramadanhumbistari ki duaramadan 2024Ramadan 2024 Hindiramadan me humbistariramadan me jhoot bolnaRamadan Rules Essential Guidelinesramadan things not doRamzan Ka Chand 2024Ramzan me Humbistariroze ki halat me humbistari in hindiroze ki halat me humbistari ka kaffaraRoze me biwi ke sath sonaroze me humbistari karna jaiz hairoze mein humbistari kar sakte hairoze mein jhoot bolnaroze mein jhoot bolna hindiWhat can you not do during RamadanWhat Not to Do in Ramadanअरब देश रमजानजयपुर रमजानजयपुर रमजान सेहरी इफ्तार टाइमभारत में रमजान 2024भारत में रमजान का चांदये 5 काम रोजे की हालत में न करेंरमज़ान के दौरान अगर मिया-बीवी को हमबिस्तररमजान मिथकरमजान में कौनसे काम नहीं करेंरमजान में क्या नहीं करेंरमजान में पीरियडरमजान में बीवी के साथ सहवासरमजान में मियां बीवी संभोगरमजान में हमबिस्तरीरमजान में हमबिस्तरी करना कैसा हैरमजान में हराम कामरोजा किन चीजों से टूट जाता हैंरोजा टूट जाएगा ये किया तोरोजे की हालत में झूठ बोलनारोजे की हालत में पत्नी के साथ सो सकतेरोजे की हालत में हमबिस्तरीरोजे के दौरान झूठ बोलने की सजा

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

18 घंटे ago