भारत

Ramadan Jumma 2024: इस बार रमजान के कितने जुम्मे होंगे, तारीख नोट कर लें!

Ramadan Jumma 2024: माहे मुबारक रमज़ान चल रहा है। आज के दिन यानी 15 मार्च 2024 को भारत में चौथा रोजा होने के साथ ही Ramadan Ka Pehla Jumma भी पड़ रहा है। जुम्मे का दिन वैसे ही मुसलमानों के लिए बहुत बरकत और रहमत वाला दिन माना जाता है। और रमज़ान का जुम्मा (Ramadan Ka Jumma) मतलब और भी ज्यादा पवित्र दिन हो गया। हम आपको रमजान के जुम्मे की फ़जीलत बयान कर चुके हैं। अब हम बता रहे है कि इस साल 2024 में रमजान में कुल कितने जुम्मे (Ramadan Jumma 2024) आएंगे और कौनसी तारीख को होंगे। ताकि आप हजरात रमजान के जुम्मे की पूरी तैयारी कर सकें।

यह भी पढ़ें: Ramzan Ka Pehla Jumma Mubarak: रमजान का पहला जुम्मा मुबारक हो, हिंदी में भेजें बधाई

इस बार रमजान में कितने जुम्मा हैं? (Ramadan Jummah Date List 2024)

इस बार अरब देशों में रमजान की शुरुआत 11 मार्च 2024 से हुई है, जबकि भारत में 12 मार्च को पहला रोजा रखा गया है। रमजान का महीना 9 या 10 अप्रैल को खत्म होगा। ऐसे में ईद (Eid 2024) का त्योहार 10 या 11 अप्रैल को मनाया जाएगा। आज 15 मार्च को रमजान का पहला जुम्मा है। इस साल रमजान के महीने में कुल 4 जुमा आएंगे। दूसरा और तीसरा जुम्मा क्रमश 22 और 29 मार्च 2024 को आने वाले हैं। जबकि अलविदा जुम्मा 5 अप्रैल 2024 को होगा।

रमजान के जु्म्मे का महत्व (Ramadan Ka Jumma)

इस्लाम में जुम्मे के दिन को सातों दिनों का सरदार कहा गया है। उलमा बताते है कि रमजान में एक जुम्मे की नमाज अदा करने से 70 नमाज अदा करने से भी ज्यादा सवाब मिलता है। हदीस शरीफ में जुमा के दिन अदा की जाने वाली नमाज को लेकर कहा गया है कि, अल्लाह ने हजरत आदम अलैहिस्सलम को जुम्मे के दिन ही बनाया था और इसी दिन आदम ने जन्नत में पहली बार कदम रखा था। साथ ही हदीस ने यह भी कहा है कि, जुमे के दिन सभी मस्जिद के दरवाजों पर फरिश्ते मौजूद रहते हैं। ऐसे में अल्लाह के जो बंदे जुम्मे की नमाज के लिए मस्जिद आते हैं फरिश्ते उनके नाम लिखकर अल्लाह की बारगाह में पेश करते हैं।

यह भी पढ़ें: Ramadan Ka Jumma: रमजान के जुम्मे का महत्व जानकर चौंक जाएंगे मुसलमान!

कब होगा जुम्मातुल विदा (Alwida Jumma 2024)?

माहे रमज़ान का पहला जुम्मा आज 15 मार्च 2024 को है। इस आधार पर इस महीने में 20 रमजान पूरे हो जाएंगे। अलविदा जुम्मा की बात करें तो ये 5 अप्रैल 2024 (Alwida Jumma 2024) को होगा। इस दिन पूरी दुनिया के मुसलमान खास तौर पर जुम्मे की नमाज अदा करते हैं। इस दिन दुरूद शरीफ पढ़ने का बहुत ज्यादा सवाब है।

कब मनाई जाएगी ईद 2024?

ईद की तारीख (Eid Ul Fitr 2024) को लेकर हम आपको बता दे कि इस बार ईद या तो 10 अप्रैल को या फिर 11 अप्रैल 2024 को मनाई जा सकती हैं। दरअसल, चांद दिखाई देने के बाद ही ईद मनाई जाती है। तो ऐसे में अगर चांद का दीदार 29 रमजान यानी 9 अप्रैल को हो गया तो ईद 10 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी। अगर चांद 10 अप्रैल 2024 को नजर आया तो ईद उल फितर का त्योहार भारत में 11 अप्रैल 2024 को मनाया जाएगा। सही तारीख का पता 9 अप्रैल को चलेगा।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: ajmer news ramadan 2024friday namaz poetryfriday shayari muslimislamic shayari in hindi englishjaipur jumme ki shayariJaipur Ramadan HindiJaipur Sehri Iftar Timejumma mubarak duajumma mubarak dua in arabicjumma mubarak imagesjumma mubarak quotesJumma Mubarak Shayari HindiJumma Mubarak statusjumma shayari in roman englishjumme ki shayariMorning news india muslim newsmorning news india ramadanrajasthan ramadan newsramadan 2024 me kitne jummaramadan friday quotesramadan jumma mubarak statusramadan ka pehla jumaramadan ka pehla jumma mubarak statusRamzan Ajmer Dargah 2024Ramzan Ka Jummaramzan ka jumma mubarak imagesramzan ka pehla jumaRamzan Ka Pehla Jumma hindiramzan ka pehla jumma mubarakramzan ka pehla jumma mubarak hindiramzan ka pehla jumma mubarak hoshukrvar ki shayari muslimअरब में रमजान जुम्माइस बार रमजान के कितने जुम्मे होंगेइस बार रमजान में कितने जुमाजयपुर में रमजान का जुम्माजयपुर सेहरी इफ्तार टाइमजुमे के दिन शायरीजुमे पर शेरजुम्मा मुबारक इमेजजुम्मा मुबारक दुआ में याद रखनाजुम्मा मुबारक स्टेटसजुम्मा मुबारक हिंदी मेंजुम्मे की शायरीजुम्मे के दिन मुस्लिम मित्रों को ये 5 शायरी भेजेजुम्मे पर पोएट्रीदरगाह के अंदर ले जाना चाहते थे पटाखे का बॉक्सभारत में जुमे की नमाज रमजानभारत में रमजानरमजान अजमेर दरगाह आतिशबाजीरमजान का जुम्मारमजान का पहला जुमा मुबारकरमजान का पहला जुम्मा मुबारकरमजान जुम्मा मुबारक शायरीरमजान शायरी 2024शुक्रवार की शायरी मुस्लिम

Recent Posts

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

5 घंटे ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

6 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

6 घंटे ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

7 घंटे ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

8 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

9 घंटे ago