भारत

Ramadan Myths Hindi: किन चीजों से रोजा नहीं टूटता, मुस्लिम बंधु जान लें!

Ramadan Myths Hindi: माहे रमजान का चांद भारत में आज 11 मार्च 2024 को नजर आने वाला है। अरब में कल चांद दिख चुका है। रमजान के दिनों में रोजेदारों को कई बातों को खास ख्याल रखना चाहिए, जिससे की रोजा टूटे नहीं और न ही मकरूह हो। लेकिन कई गलतफहमियां तो खुद रोजेदारों ने फैला रखी हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि किन चीजों से रोजा नहीं टूटता है, ताकि आप सुकून से अल्लाह की इबादत में मसरूफ हो सकें। इस लेख में आपको Ramadan Myths Hindi में मिलेंगे ताकि आप जान पाएं कि किन वजहों से रोजा नहीं टूटता है। याद रखें कि अल्लाह हर गलती माफ कर देता है, लेकिन जानबूझकर किए गुनाहों की सख्त सजा है।

यह भी पढ़ें: Ramzan Ka Chand: भारत में इस दिन दिखेगा रमजान का चांद, सही तारीख नोट कर लें!

किन चीजों से रोजा नहीं टूटता हैं
(Ramadan Myths Hindi)

1 थूक निगलना

रोजे की हालत में अगर आप खुद का थूक या लार निगल लेते हैं तो आपका रोजा नहीं टूटता है। लेकिन ज़माने में यही भ्रांति फैली हुई हैं कि थूक निगलते ही रोजा टूट जाता है। हां यदि आप किसी दूसरे शख्स का थूक गलती से निगल जाते हैं तो रोजा टूट जाता है। ये जानकारी गैर मुस्लिमों तक भी पहुंचाएं ताकि उन्हें भी रमजान को लेकर फैली गलतफहमियां दूर करने का मौका मिल सके।

2 सुरमा, इत्र, इंजेक्शन लगाना

आंखों में सुरमा और बदन पर इत्र की खुशबू लगाने से कभी भी रोजा नहीं टूटता है। लोगों को लगता है कि खुशबू या फिर आंख में सुरमे के कतरे जाने की वजह से रोजा टूट जाता है। लेकिन ये केवल एक मिथक है। सुरमा और इत्र लगाना तो हुजूर की सुन्नत है। ठीक ऐसे ही अगर रोजे की हालत में इंजेक्शन लगाने की जरूरत पेश आए तो रोजा नहीं टूटता है।

3 उल्टी आना

अगर रोजे की हालत में उल्टी हो जाए तो उससे रोजा (Ramadan Myths Hindi) नहीं टूटता है। बल्कि अगर जानबूझकर उल्टी की जाए तब रोजा टूटने का खतरा होता है। सेहरी में ज्यादा नहीं खाना चाहिए वरना उल्टी होने का खतरा बना रहता है।

यह भी पढ़ें: Roze mein Jhoot Bolna: रमजान में झूठ बोलने वाले सावधान, मिलेगी ये भयानक सजा!

4 नाखून चबाने से

नाखून चबाने से रोजा नहीं टूटता है। लेकिन ये गलत आदत है। इस्लाम में नाखून चबाने को लेकर सख्त मनाही है। इससे घर में रिज्क की तंगी आती है और हाज्मा भी खऱाब होता है। नाखून चबाने से वहां जमी गंदगी पेट में पहुंच जाती है। यही वजह है कि नबी ए करीम ने नाखून चबाने की आदत को बहुत गलत बताया है।

5 भूलवश कुछ खा पी लिया तो

अगर रोजे की हालत में आपने भूल से कुछ खा लिया या पी लिया तो आपका रोजा नहीं टूटता है। हां जानबूझकर कोई कुछ खाने पीने की कोशिश करें तो उसका रोजा टूटना तय है। ये अहम जानकारी मुस्लिम बंधुओँ के साथ ही बाकी भाइयों तक भी पहुंचाएं ताकि रमजान को लेकर लोगों में फैली भ्रांतियां (Ramadan Myths Hindi) दूर हो सके।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: jaipur ramadan 2024Myths About the Month of Ramadanramadan 2024ramadan me jhoot bolnaramadan myths and factsRamadan Myths HindiRamzan Ka Chand 2024roza kab tootta hairoza kba tut jata hairoza makhruh kab hogaRoza rakh kar bhi Jhoot bolna aur Dagabajiroze ko lekar galatfahmiyaroze me jhoot bolna ki sazaroze mein jhoot bolnaroze mein jhoot bolna hindiअरब देश रमजानइंजेक्शन से रोजा टूटजयपुर रमजानझूठ बोलने या पीठ पीछे बुराई करने से भी रोजा टूट सकता हैथूक निगलने से रोजा टूटनाभारत में रमजान का चांदरमज़ान के पाक महीने में झूठ बोलनारमजान को लेकर कुछ आम गलतफहमियांरमजान मिथक भ्रमरमजान में क्या नहीं करेंरमजान में झूठ बोलना की सजारमजान में झूठ बोलने से क्या होगारोज़दार को भूलकर भी झूठ नहीं बोलना चाहिएरोजा किन चीजों से टूट जाता हैंरोजे की हालत में झूठ बोलनारोजे के दौरान झूठ बोलने की सजारोजे को लेकर भ्रांतियांरोज़े में अगर करते हैं ये गलतियां तो इबादत का नहीं कोई फायदालार से रोजा टूट जाता है

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

12 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

13 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

14 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

16 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

16 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

16 घंटे ago