भारत

Ramzan Food: रमजान में खाएं ये 5 हाई प्रोटीन फूड्स, शरीर में बनी रहेगी ताकत

Ramzan Food: पाकीजा महीना रमजान चल रहा है। रोजे के दौरान मुस्लिम बंधु सुबह से शाम तक भूखे प्यास रहकर इलाही की रज़ा के लिए इबादत करते हैँ। अगर सेहरी की डाइट में प्रोटीन की चीजों को शाम‍िल कर लिया जाए तो मोमिन दिन भर रोजे में भी उर्जावान रह सकते हैं। हम आपको ऐसे ही 5 खाद्य पदार्थ बताएँगे जिन्हें आप सेहरी में खाकर पूरा दिन एनर्जेटिक रह सकते हैं। रमजान में शरीर को पूरे द‍िन के ल‍िए एनर्जी मिलती रहे इसके लिए सेहरी (Ramzan Food) में हाई प्रोटीन फूड्स का सेवन जरूरी है। हम आपको 5 ऐसी हाई प्रोटीन चीजों के बारे में बताएंगे ज‍िसे खाकर आपको पूरे दि‍न रोजे की हालत में कोई भी थकान या कमजोरी का एहसास नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: Ramadan Ashra Dua: रमजान के पहले अशरे की दुआ हिंदी में, अभी याद कर लें!

सेहरी में ये 5 फूड आईटम खाए
(Ramzan Food)

1. चना और राजमा की चाट (Eat Chana Rajma Chaat in Sehri)

सेहरी में भरपूर एनर्जी के ल‍िए आप चना और राजमा की चाट बनाकर खा सकते हैं। चना और राजमा में प्रचुर मात्रा में फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। चना और राजमा को उबाल लें और इसमें सब्‍ज‍ियां और चाट मसाला व नींबू का रस म‍िलाकर सेहरी में खाएं। 100 ग्राम राजमा में 7 से 8 ग्राम प्रोटीन होता है और 100 ग्राम चना में 8 से 9 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

2. प्रोटीन के ल‍िए अंडे खाएं (Eat Egg For Protein in Sehri)

सेहरी में एनर्जी र‍िच फूड्स का सेवन करना चाहते हैं, तो अंडा जरूर खाएं। अंडे में प्रोटीन, व‍िटाम‍िन-बी, फैट्स, व‍िटाम‍िन-डी, आयरन, जिंक, और सेलेनियम जैसे पोषक तत्‍व होते हैं। ये सभी पोषक तत्‍व नई मांसपेश‍ियां बनाते हैं और पुरानी कोशिकाओं की मरम्मत का काम करते हैं। रोजेदार शरीर में प्रोटीन की पूर्ति‍ के ल‍िए सेहरी में दो उबले अंडों का सफेद भाग जरूर ग्रहण करें। एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है।

3. सहरी में खुबानी खाएं (Eat Apricot in Sehri)

खुबानी जिसे एप्रीकोट भी कहते हैं, उसमें प्रोटीन के अलावा व‍िटाम‍िन-ए, सी, पोटैश‍ियम और डायटरी फाइबर जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। ताजा खुबानी या ड्राई खुबानी दोनों का ही सेवन रोजेदार सेहरी में या इफ्तारी में कर सकते हैं। पानी में रातभर भ‍िगोने के बाद सुबह भीगी हुई खुबानी भी आप सेहरी के समय खा सकते हैं। खुबानी में फाइबर होता है ज‍िससे रमजान के दौरान भूख को कंट्रोल करने में मदद म‍िलती है और ब्‍लड शुगर लेवल भी काबू में रहता है।

यह भी पढ़ें: Jaipur Sehri Iftar Time: जयपुर सेहरी इफ्तार टाइम 15 मार्च 2024, चौथी सेहरी कब होगी!

4. पनीर की रोटी खाएं (Eat Paneer Roti in Sehri)

सेहरी में एनर्जी से भरपूर फूड्स की बात करें तो पनीर की रोटी बेस्ट ऑप्शन है। रोटी में पनीर की स्‍टफ‍िंग करके रोटी सेक लें और सेहरी के समय मस्त होकर खाएं। 2 रोटी खाकर आपका रोजा आराम से निकलेगा और द‍िनभर थकान महसूस नहीं होगी। पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। साथ ही पनीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन डी जैसे पोषक तत्‍व भी पाए जाते हैं। इन तत्वों से रमजान के दौरान शरीर में ऊर्जा का स्तर मेंटेन रहता है। पनीर की एक रोटी में करीब 8 से 9 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

5. मुट्ठी भर सूखे मेवे खाएं (Eat Handful of Dry Fruits in Sehri)

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के ल‍िए सेहरी के समय मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स यानी काजू बादाम जरूर खाएं। अपनी सेहरी में बादाम, काजू, प‍िस्‍ता, अखरोट और प‍िस्‍ता जैसे ड्राई फ्रूट्स को शाम‍िल करें। इन ड्राई फ्रूट्स में फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। इन ड्राई फ्रूट्स को खाने से आपके शरीर को रोजे की हालत में पर्याप्‍त एनर्जी म‍िलेगी।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: 5 best food for ramzan5 Ramadan recipesEat Apricot in SehriPopular Ramzan Delicaciesramadan food itemsramadan food items in dubairamadan food items in indiaRamzan Foodramzan food itemsramzan food jaipurRamzan me kya khayeroze me high energy food leइफ्तार में क्या खाना चाहिएइफ्तार में खाए ये फूडजयपुर में रमजान फूडजयपुर रमजान 2024डाइटीश‍ियन रमजान 2024दुबई रमजान फूडपनीर की रोटी खाएंभारत में रमजान में भोजनभारत में रोजा इफ्तार में क्या खाते हैंरमजान की थकान दूर करेंगे ये व्यंजनरमजान के जायके लजीज खानारमजान के दौरान सहरी में खाएं ये 5 हाई प्रोटीन फूड्सरमजान के पकवानरमजान को सेवइयों तक न रखें सीमितरमजान में फूड लिस्टरमजान में शरीर को एनर्जी कैसेरमजान सऊदी अरबरमजान स्ट्रीट फूडरोजे में खाए ये 5 लजीज जायकेशीरमाल जयपुरसेहरी में खाए ये चीजें रमजान में नहीं होगी थकान

Recent Posts

Xiaomi 14 ने तोड़े सस्ते Smartphone के रिकॉर्ड Civi Festive Sale में बना रॉकेट

Xiaomi 14 Civi smartphone discounts: Xiaomi 14 की सीरीज लॉन्च हो चुकी हैं। कंपनी ने…

8 घंटे ago

त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर की दुकानों में फफूंद लगे लड्डू, 800 किलो करवाये गए नष्ट

Rajasthan Food Safety Department Riad: त्रिनेत्र गणेश मंदिर परिसर की दुकानों में फफूंद लगे लड्डू,…

8 घंटे ago

Video : जयपुर में बनाए जा रहे थे फर्जी आधार कार्ड, MLA बालमुकुंदाचार्य ने मौके पर ही पकड़ा

जयपुर। Fake Aadhar Card : राजस्थान की राजधानी जयपुर में BSNL कार्यालय में कुछ लोग…

9 घंटे ago

हिन्दू आध्यात्मिक एवं सेवा मेला जयपुर में 26 से शुरू, 30 सितंबर तक होंगे ये आयोजन

जयपुर। HSS Fair Jaipur : हिन्दू आध्यात्मिक एवं सेवा मेला राजस्थान की राजधानी जयपुर में…

10 घंटे ago

एकदम शुद्ध है अयोध्या Ram Mandir का प्रसाद, इस जांच में खरा उतरा रघुनाथ प्रसादम

जयपुर। Ram Mandir Prasad : इस समय कई मंदिरों में प्रसाद की शुद्धता को लेकर…

10 घंटे ago

Kangana Ranaut के बयान पर आग बबूला हुई BJP, वीडियो जारी कर दी सफाई

Kangana Ranaut News : मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस और बीजेपी सांसद कंगना रनौत (Kangana Ranaut) अक्सर…

11 घंटे ago