भारत

Ramzan ka Jumma: रमजान में जुमे पर मिलता है इतना सवाब, मुसलमान जान लें

Ramzan ka Jumma: रमजानुल मुबारक का दूसरा जुम्मा कल 22 मार्च 2024 को आने वाला है। इस्लाम में जुमे की फजीलत क्या है ये हमें किसी को बताने की जरूरत नहीं है। किसी गैर मुस्लिम से भी पूछ लो तो वो बता देगा कि मुसलमान शुक्रवार के दिन क्या करते हैं। दरअसल शुक्रवार यानी जुमे को हफ्ते के सातों दिनों का आका बनाया गया है। हमारे प्यारे आका को जुमे का दिन बेहद हबीब था। तभी तो हुजूर पर दुरूद भेजने वालों के लिए जुमे का दिन ईद के बराबर है। इस दिन तमाम बंदों के नामा ए आमाल रब की बारगाह में पेश किए जाते हैं। Ramzan ka Jumma यानी रहमत और बरकत का बेमिसाल दिन जिसे रब ने बंदों को इनायत फरमाया है।

यह भी पढ़ें:Ramadan Jumma Mubarak: रमजान का दूसरा जुम्मा मुबारक हो, हिंदी में ऐसे भेजें बधाई

रमजान के जुमे की फजीलत (Ramzan ka Jumma)

रमजान का दूसरा जुम्मा 22 मार्च 2024 को होगा। इस्लाम में जुम्मे के दिन का बहुत महत्व है। सप्ताह में सात दिन होते हैं, और शुक्रवार सारे दिनों का सरदार कहलाता है। नबी ए करीम ने फरमाया है कि जुम्मे के दिन जो शख्स मुझ पर कसरत से दुरूद शरीफ भेजेगा तो उसकी बख्शिश मेरी सिफारिश पर हो जाएगी। कुल मिलाकर जुम्मे के महत्व को रमजान का साथ मिल गया है और रमजान का शुक्रवार मजीद अफजल हो गया है। उलमा बताते है कि गैर रमजान में एक जुम्मे की नमाज अदा करने से 40 नमाज अदा करना का सवाब मिलता है। ऐसे में रमजान के पाकीजा महीने में आने वाले जुम्मे का महत्व का तो अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता हैं। अल्लाह अपने बंदों को अज्रे अज़ीम का वादा करता है।

जुम्मे के दिन क्या करें?

जुम्मे के दिन नहा धोकर नये कपड़े पहनने चाहिए। गुस्ल करने का तरीका आपको मालूम होना चाहिए। बिना गुस्ल के जुमे की नमाज नहीं होती है। इत्र खुशबू लगाना भी नबी की सुन्नत है। जो शख्स जुमे के दिन मस्जिद में सबसे पहले पहुंचता है उसे बहुत ज्यादा सवाब मिलता है। जुम्मे के दिन नाखून काटना और दाढ़ी को सही करना भी सवाब का काम है। जुम्मे के दिन असर से मगरिब की नमाज के दरमियान कसरत से जिक्रे इलाही करना चाहिए। एक ऐसा दुरूद शरीफ है जो आपके अस्सी साल के गुनाह माफ करवा सकता है।

यह भी पढ़ें:Ramadan Ka Jumma: रमजान के जुम्मे का महत्व जानकर चौंक जाएंगे मुसलमान!

रमजान में और कितने जुम्मे बाकी हैं?

साल 2024 में रमजान में चार जुम्मे होंगे। पहला जुमा 15 मार्च 2024 को गुजर चुका है। दूसरा जुम्मा कल 22 मार्च को है। तीसरा जुम्मा 29 मार्च 2024 को आएगा। सबको जिसका है इंतजार, जिसके लिए है दिल बेकरार वो आखिरी जुम्मा यानी जुमातुल विदा अलविदा जुमा 5 अप्रैल 2024 को आएगा। इस दिन की नमाज का सवाब आप उंगलियों पर गिन ही नहीं सकते हैं। अलविदा जुम्मे का खुत्बा भी अलग होता है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: 22 march ramadan jumma80 साल के गुनाह माफ दरूदfriday ko kya kare muslimfriday namaz duajumme ka durood sharifjumme ke din kya padheJumme ki Dua hindijumme ki fazilatjumme ki namaz ka tarikaJumme ko kya karemorning news india ramadanramadan jumma mubarakramadan me jume ka dinramzan ka 2 jumma mubarakramzan ka dusra juma statusRamzan Ka JummaRamzan ka Jumma HINDIRamzan ka Jumma: रमजान में जुमे पर मिलता है इतना सवाबramzan ke jumme ki fazilatroze me jumme ki namazअरब देशों में रमजानइस्लाम में जुम्मे के दिन का महत्वजयपुर जामा मस्जिद रमजान जुम्माजयपुर सेहरी इफ्तार टाइमजुमे के दिन दुरूद शरीफजुम्मे के दिन क्या करेंदिल्ती में जुमे की नमाजदुबई रमजानदूसरा जुमा मुबारक रमजान 2024मुसलमान जान लेंरमजान का दूसरा जुम्मा मुबारकरमजान के जुमे की फजीलतरमजान में जुमे की फजीलतरमजान में बीवी को चूमनाशुक्रवार की अहमियत इस्लाम मेंशुक्रवार रमजान नमाजहमबिस्तरी रमजान

Recent Posts

CM Bhajanlal Sharma ने निवेशकों से अपील, दिल्ली में राज्य में निवेश हेतु एमओयू पर हस्ताक्षर किए

CM Bhajanlal Sharma News : जयपुर। ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के तहत आज…

7 घंटे ago

चुनाव से पहले सरकार महाराष्ट्र का बड़ा फैसला, गाय को देगी राज्य माता दर्जा

Maharashtra News : मुंबई। भारत में गाय को राज माता दर्जा देने की मांग काफी…

9 घंटे ago

MLA Balmukund Acharya की चवन्नी छाप हरकत पर भड़के पीसीसी चीफ, दी ये बड़ी नसीहत

Govind Singh Dotasara on Balmukund Acharya : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों…

9 घंटे ago

CM योगी पर भड़के सचिन पायलट, अनुच्छेद 370 पर कही ये बात

Sachin Pilot reaction on Yogi Adityanath comment: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने बयानों…

10 घंटे ago

चावल खाने से किडनी हो रही खराब फिर भी बिक्री

India Gate Basmati Rice News: बासमती चावल खाने वालों की किडनी कभी भी खराब हो…

11 घंटे ago