भारत

Ramzan me Aatishbaji: रमजान में आतिशबाजी करना कैसा है, मुसलमान जान लें पटाखे फोड़ने की सजा!

Ramzan me Aatishbaji: दुनिया भर में इस समय रमज़ान का पाकीजा महीना चल रहा है। ऐसे में अजमेर ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में रमजान के पहले दिन एक बड़ी घटना हो गई है। चार लोगों ने इफ्तार के समय अजमेर दरगाह (Ramzan me Ajmer Dargah Aatishbaji) के सामने अचानक आतिशबाजी करना शुरु कर दिया। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही खड़ा होता है कि इस्लाम में आतिशबाजी (Ramzan me Aatishbaji) को लेकर क्या व्यवस्था है। दारूल उलूम देवबंद ने तो फतवा जारी करते हुए कहा है कि इस्लाम में पटाखे चलाना और आतिशबाजी करना हराम है। चलिए इस बारे में थोड़ा और जान लेते है कि रमजान के पाकीजा महीने में अगर कोई मुस्लिम बंधु पटाखे चलाकर अपनी खुशी का इजहार करना चाहता है तो उसे इसका आखिरत में क्या सिला मिलेगा?

यह भी पढ़ें: Ramzan Ajmer Dargah: रमजान के महीने में अजमेर दरगाह में हो गया बड़ा हादसा, 1 खादिम व 3 जायरीन गिरफ्तार!

इस्लाम में आतिशबाजी हराम है!

भारत में मुसलमानों की सबसे बड़ी शिक्षण संस्था दारूल उलूम देवबंद का कहना है कि इस्लाम में आतिशबाजी (Ramzan me Aatishbaji) के लिए कोई जगह नहीं है। इसे इस्लाम में हराम करार दिया गया है। चूंकि पटाखें फोड़ने से पैसे समय और पर्यावरण तीनों की बर्बादी होती है, अत इस्लाम में ऐसी किसी भी चीज को मना फरमाया है। नबी ए करीम ने आतिशबाजी करने से सख्त मना फरमाया है।

मुसलमान पटाखे क्यों चलाते हैं?

भारत में मुस्लिम बंधु शरीयत को दरकिनार करके शबे बारात हो या रमजान (Ramzan me Aatishbaji) पटाखे चलाना नहीं भूलते हैं। जबकि इस्लाम में आतिशबाज़ी मना है। क्योंकि इससे पैसों की बर्बादी तो होती है साथ में ध्वनि प्रदूषण और किसी के जख्मी होने या आग लगने का खतरा भी बना रहता है। लेकिन मुस्लिम बंधुओँ में दीनी जहालत यानी इस्लामी अज्ञानता के कारण खुशी के मौकों पर आतिशबाजी करने की परंपरा बनी हुई है।

यह भी पढ़ें: Jaipur Sehri Iftar Time: जयपुर सेहरी इफ्तार टाइम 16 मार्च 2024, पांचवी सेहरी कब होगी!

शबे बारात (Shab-e-Barat) में आतिशबाजी करते हैं

भारत में मुसलमान शबे बारात के त्योहार पर खूब आतिशबाजी (Shabe barat me Aatishbaji) करते हैं। हालांकि मौलाना लोग कई बार कह चुके हैं कि पटाखे फोड़ने की इस्लाम में सख्त सजा है। इससे अल्लाह नाराज होते हैं। रहमत के फरिश्ते उस इलाके में दाखिल नहीं होते जहां पर आतिशबाजी और फिजूलखर्ची की जाती है।

शादियों में डीजे और आतिशबाजी मना है!

इस्लाम में शादी बिल्कुल साधारण तरीके से करने का हुक्म है। जबकि मुस्लिम भाई अपनी शादियों में अनाप शनाप पैसा बहाते हैं। गैर इस्लामिक तरीके से गाजे बाजे के साथ ढोल ढमाके और आतिशबाजी (Ramzan me Aatishbaji) करते हैं। ये सब इस्लाम में मना है। हालांकि कुछ पढ़े लिखे मुस्लिम आजकल शादियों में डीजे और आतिशबाजी से परहेज करने लग गए हैं। अल्लाह हम सबको ऐसे गुनाह से बचने की तौफीक (कृपा) नसीब अता फरमाएँ।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: ajmer news ramadan 2024Atishbaji islam me haram hai deoband fatwaDJ Music Haram In IslamISLAM me aatishbaziISLAM me atishbaji karna kaisaislam me patakheJaipur Sehri Iftar Timemorning news india ramadanrajasthan ramadan newsramadan me aatishbaziRamzan Ajmer Dargah 2024Ramzan me AatishbajiRamzan me AatishbaziRamzan me Atishbaji in hindiइस्लाम में 'हराम' है डीजे और पटाखाइस्लाम में आतिशबाजी करना कैसाजयपुर में ये मुस्लिम समुदाय पिछले 300 सालों से पटाखे बना रहा हैजयपुर सेहरी इफ्तार टाइमदरगाह के अंदर ले जाना चाहते थे पटाखे का बॉक्सदारुल उलूम देवबंद के अनुसार इस्लाम में पटाखे बजानादेवबंद के मौलवी का कहना है कि पटाखे गैर-इस्लामिक हैंपटाखे चलाना इस्लाम मेंभारत में रमजानमुसलमान जान लें पटाखे फोड़ने की सजारमजान अजमेर दरगाह आतिशबाजीरमजान में आतिशबाजीरमजान में आतिशबाजी करना कैसा हैशबे बारात में आतिशबाजी करना

Recent Posts

Top 10 Big News of 20 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 20 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

26 मिन ago

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

14 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

15 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

16 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

18 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

18 घंटे ago