भारत

Ramzan me Hair Color : रोजे की हालत में हेयर कलर करना कैसा है, हदीस से जान लें

Ramzan me Hair Color : अक्सर आपने देखा होगा कि मुस्लिम मर्द और महिलाएं बालों को कलर नहीं लगाते हैं बल्कि मेहंदी हिना से रंगते हैं। रमजान के महीने में एक बंदे ने हमसे सवाल पूछा है कि क्या रोजे की हालत में वो हेयर कलर लगा सकता है या इससे रोजा टूट जाता है। तो पेश है हमारी तरफ से हदीस से साबित इस मसअले का हल। रमजान के इस पाकीजा महीने में हमने सच्चे दिल से कोशिश की है कि हमारे तमाम मुस्लिम भाईयों को सरल बोलचाल की हिंदी जुबान में इस्लामिक जानकारी मिल सके। Ramzan me Hair Color लगाने से क्या होता है यहां जान लें। रमजान में क्या करें और क्या न करें इस बारे मे हमने काफी सामग्री अब तक बना दी है। आपसे इल्तिजा है कि दुआओं में याद रखें और इन जानकारी को औरों तक जरूर पहुंचाएं।

यह भी पढ़ें : Ramzan me Haircut : रोजे में बाल कटवाना कैसा है, युवा मुस्लिम जान लें

रोजे की हालत में हेयर कलर करना (Ramzan me Hair Color)

कई युवा मुस्लिम आजकल बालों के हेयर कलर यूज करते हैं। जबकि इस्लाम में हेयर कलर और डाई का इस्तेमाल करना मना है। आप मेहंदी से बाल रंग सकते है। रोजे की हालत में हेयर कलर से रोजा तो नहीं टूटेगा लेकिन कलर लगाने का गुनाह मिल सकता है। इसी वजह से अक्सर मुस्लिम बंधु लाल रंग की दाढ़ी में नजर आते हैं। क्योंकि काले रंग का उपयोग मना है तो आप लाल मेहंदी हिना बालों पर और दाढ़ी पर लगा सकते हैं। लेकिन मूंछें रंगते हुए सावधानी बरते। मुंह में कलर नहीं जाना चाहिए। महिलाएं बालों के मेहंदी लगा सकती है। हेयर कलर से नजर कमजोर होती है।

रमजान में बाल कटवा सकते हैं क्या?

रमजान में बाल कटवा सकते हैं। क्योंकि इसका खाने पीने से कोई ताल्लुक नहीं है। रोजे की हालत में आप आराम से नाई के यहां जाकर बाल सेट करवा सकते हैं। लेकिन दाढ़ी सेट साफ कराने से बचे। क्योंकि दाढ़ी रखना नबी की सुन्नत है। हालांकि आप दाढ़ी को खत करवा सकते हैं यानी नबी के तरीके के अनुसार सेट करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Ramzan me Nakhun : रोजे की हालत में नाखून काटना कैसा है, मुस्लिम जान लें

हदीस में क्या लिखा है?

रसूलुल्लाह सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम ने फरमाया यहूदी और नसारा रंग नहीं लगाते तुम लगाओ, उनकी मुखालिफत करों। और अबु बकर रजि० मेंहदी से अपने बाल और दाढ़ी रंगा करते थे लेकिन काला नहीं करते थे।

– सही मुस्लिम 6074‚ 5510
यानी हदीस से साबित है कि इस्लाम में हेयर कलर का उपयोग मना है। आप लाल हिना मेहंदी को यूज कर सकते हैं। वैसे इस्लाम में सफेद बाल छुपाने को मना फरमाया गया है। सफेद बाल बुजुर्गी और बरकत की निशानी होते हैं।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: Can a Muslim woman colour her hair in Ramadancan i color my hair during ramadanhair color karne se namaz hoti hai ya nahihair colour karna jaiz hai in islamHAIR dye IN RAMADANIs the coloring of hair allowed in IslamKya Hair Colour Laganay se Wazu hojata HaiKya Roze Me Hair Color Laga Sakte hainmorning maulanamorning molana ramadan newsramzan ke masle masail 2024Ramzan me Hair ColorRamzan me Haircutroje me haircolorroze ki halat me hair colour karwanaRoze mai Balon par Rang lagana (HairColor) karna kaisa hairoze me hair color hindi meThe use of hair dye does not invalidate fastingWomen Dyeing the Hair During Ramadanइस्लाम में हेयर कलर लगानाक्या इस्लाम में बाल रंगने की इजाजत हैक्या रोजे में मेहंदी और डाई लगाई जा सकती है या नहींदाढ़ी के कलर करने से रोजा टूट जाएगा या नहींबाल डाई करने से क्या टूट जाएगा रोजाबालों में मेहंदी से नमाज वजूरमजान के बारे में गलतफहमियांरमजान भ्रांतियां फेक्टसरमजान में बाल कटवाना कैसा हैरमजान में बालों को कलररमजान में हमबिस्तरीरमजान में हेयर कलर करनारमजान में हेयर कलर कैसे करेंरोजे की हालत में हेयर कलर करना कैसा हैरोजे में बाल डाई करनारोजे में ये न करेंहेयर कलर से नमाज हो जाती हैहेयर कलर से वजू टूट

Recent Posts

अब इन 7 सीटों पर होगा राजस्थान विधानसभा उपचुनाव, जुबेर खान वाली सीट पर विकास नहीं ये मुद्दा रहता है हावी

Rajasthan By-Election 2024 : राजस्थान में अब 7 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने जा रहे…

2 घंटे ago

इन तीन राशियों की होगी शादी फिक्स, जानें क्या कहते हैं आपके लव के सितारे

Aaj Ka Love Rashifal 21 September 2024: सनातन धर्म में राशिचक्र का विशेष महत्त्व माना…

3 घंटे ago

आज के दिन जन्मी हैं ये बॉलीवुड की डीवा, जानें आज का इतिहास

Aaj Ka Itihas 21 September: इतिहास में हर दिन खास होता है। अगर देश-दुनिया के…

4 घंटे ago

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024- जयपुर में 20 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

5 घंटे ago

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

5 घंटे ago

Top 10 Big News of 20 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 20 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

6 घंटे ago