भारत

Ramzan me Haircut : रोजे में बाल कटवाना कैसा है, युवा मुस्लिम जान लें

Ramzan me Haircut : माहे मुबारक रमजान का पाकीज़ा महीना चल रहा है। दूसरे अशरे के बाद अब जल्द ही तीसरा अशरा आने को है। रमजान में कई ऐसे काम होते हैं जिनको करने की मनाही होती हैं। लेकिन कई ऐसी भी रोजमर्रा की जरूरत के काम हैं जिन्हें रोजे की हालत में करने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। जैसे कि रमजान में बाल कटवाने को लेकर कई युवा मुस्लिमों के मन में एक सवाल रहता है। कि यदि रोजे की हालत में बाल कटवा लिए तो कहीं रोजा तो नहीं टूट जाएगा। ऐसे में हमने आपकी मदद करने का बीड़ा उठाया है। रमजान में बाल कटवाने (Ramzan me Haircut) को लेकर नबी का क्या हुक्म है यही हम आपको बताने वाले हैं।

यह भी पढ़ें:Ramzan me Eyebrow : रमजान में आइब्रो बनाना कैसा है, मुस्लिम महिलाएं तवज्जो फरमाएं

रमजान में बाल कटवाना कैसा है?
(Ramzan me Haircut)

रमजान में बाल कटवाने को लेकर नबी ए पाक का इर्शाद है कि मोमिन रमजान में अपने बाल कटवा सकता है। क्योंकि इससे खाने पीने का कोई संबंध नहीं है। लेकिन दाढ़ी को लेकर इस्लाम में सख्त संदेश है कि मुसलमान मर्द दाढ़ी को न कटाए। क्योंकि दाढ़ी रखना नबी की सुन्नत है। रोजे की हालत में आप आराम से सैलून जाकर बाल कटवा सकते हैं लेकिन दाढ़ी को बिल्कुल भी न छेड़े। रमजान में आप बालों के कलर लगा सकते हैं। लेकिन दाढ़ी के कलर करते हुए ध्यान रखें कि मूंछ रंगते हुए कलर मुंह में न चला जाए।

रमजान में क्या नहीं करें?

रमजान में कई ऐसे काम है जो रोजे की हालत में नहीं करने का हुक्म है। जैसे कि दिन की हालत में बीवी के साथ हमबिस्तरी नहीं करनी चाहिए। गंदी चीजें न देखनी चाहिए न बोलनी चाहिए न सुननी चाहिए। किसी से गाली गलौच और झगड़ा न करे। ऐसा करने से रोजा मकरूह होने के साथ टूट भी सकता है। रमजान का एहतराम करना बेहद जरूरी है। जरा सी लापरवाही से आपका कीमती रोजा टूट सकता है।

यह भी पढ़ें:Ramzan me Musht Zani: रोजे की हालत में ये गंदा काम किया तो हो जाओगे बर्बाद, युवा मुस्लिम जान लें!

इस्लाम में बाल कटवाना

इस्लाम में बाल कटवाने का हुक्म है। लेकिन दाढ़ी को मुंडवाना हराम है। आप दाढ़ी को सेट करवा सकते हैं लेकिन बहुत कम दर्जे तक। यानी आज के युवा जिस तरह की दाढ़ी रखते हैं और फैशन वाले वन साइड कटिंग कराते हैं तो ये सब इस्लाम में मना है। मर्दों को लंबे बाल रखने की इजाजत नहीं है। चालीस दिन से ज्यादा कहीं के भी बाल नहीं बढ़ने चाहिए। यानी हर 40 दिन में शरीर के अनचाहे बाल हटा ले। वरना कोई इबादत कुबूल नहीं होती है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: can i get haircut in ramadanIs getting a haircut ramadanKya Roze Ki Halat Mein Baal Kata Ya Shave Kara Sakte HaiKya Roze Me Hair Color Laga Sakte hainramadan me baal katwanaramzan me baal katnaramzan me baal katna chahiye ya nahiramzan me biwi se humbistariramzan me die karna chahiye ya nahiramzan me hair color karna chahiye ya nahiramzan me hair katna chahiye ya nahiramzan me hair katna shubh ya ashubhRamzan me Haircutramzan me hambistriRamzan me Humbistariramzan mein humbistarroje me haircut karwana kaisa haiRoze Ki Halat Mein Ghair Zaroori Baal Aur Nakhun Katneroze me baal katwanaroze me haircut lenaइन कामों से नहीं टूटता रोजाक्या इस्लाम में नाक छिदवाना हराम हैक्या रोज़े में बाल कटवा सकते हैंनाखून काटने से रोजा टूटनाबाल डाई करने से क्या टूट जाएगा रोजारमजान में चूमनारमजान में बाल कटवा सकते हैंरमजान में हमबिस्तरीरमजान में हेयर कलररोजा टूट जाएगा हेयरकटरोजे की हालत में नाख़ून और बाल काटना केसा हैरोजे में बाल और नाखून काटनारोजे में बाल कटवाना कैसा है

Recent Posts

Top 10 Big News of 20 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 20 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

21 मिन ago

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

14 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

15 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

16 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

18 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

18 घंटे ago