भारत

बेकार हो जाएंगे 30 करोड़ लोगों के Mobile Phone, बंद होगा 2G और 3G नेटवर्क!

जयपुर। भारत में अब जल्द ही 30 करोड़ लोगों के मोबाइल फोन (Mobile Phone) बेकार हो सकते हैं। क्योंकि रिलायंस Jio ने 2G और 3G मोबाइल फोन नेटवर्क (2G 3G Mobile Phone Network) को बंद करने की मांग उठाई है। Reliance Jio लगातार 2G मुक्त भारत की बात कर रही है जिसके तहत 2G और 3G नेटवर्क को फेज आउट करना है। Jio ने यह बात TRAI के कंसल्टेंट पेपर के जवाब में कही है। दरअसल, TRAI ने ‘Digital Transformation through 5G Ecosystem’ के लिए जवाब मांगा था जिसके जवाब में रिलायंस जियो कंपनी ने लिखा की सरकार की तरफ से 2G और 3G नेटवर्क बंद करने के लिए एक पॉलिसी लायी जानी चाहिए।

बेकार हो जाएंगे 30 करोड़ लोगों के Mobile Phone

आपको बता दें कि भारत देश में इस समय 30 करोड़ Mobile Phone यूजर 2G या फिर 3G नेटवर्क यूज करते हैं। देश में Airtel, वोडाफोन आइडिया और BSNL अभी भी 2G और 3G नेटवर्क का चला रहे हैं। ऐसे में करोड़ों यूजर्स वर्तमान में 4G या 5G पर नेटवर्क पर स्विच नहीं कर सकते है। इसके पीछे का कारण फीचर फोन यूज करना है।

यह भी पढ़ें: Valentine Day WhatsApp Sticker: फ्री में वेलेंटाइन डे स्टिकर Download यहां से करें, पार्टनर इंप्रेस हो जाएगा

पूरी तरह बंद हो 2G और 3G Network

Reliance Jio कंपनी ने कहा है कि सरकार को एक पॉलिसी और गाइडपाथ जारी करनी चाहिए जिसमें 2G और 3G नेटवर्क को पूरी तरह से बंद करने की जानकारी होनी चाहिए। इसकी सहायता से बेवजह की नेटवर्क कॉस्ट से बच सकेंगे और ग्राहक 4G व 5G नेटवर्क पर माइग्रेट कर सकेंगे। इसकी वजह से 5G के यूज और इकोसिस्टम को बेहतर करने में सहायता मिलेगी।

Reliance Jio को ये होगा फायदा

रिलायंस जियो कंपनी की मोबाइल फोन नेटवर्क सर्विस केवल 4G और 5G नेटवर्क पर ही उपलब्ध है। जबकि अन्य दूसरी कंपनियों के यूजर 2G/3G नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से 2G/3G नेटवर्क बंद होने से जियो को बहुत बड़ा फायदा होगा। सिम अपग्रेड करने के समय बहुत से यूजर्स जियो की 4G सर्विस पर भी ले सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि रिलायंस जियो ने 4G सपोर्ट वाले फीचर फोन्स भी मार्केट में उतारे हैं। इन जियो फोन्स की कीमत सामान्य फीचर फोन्स के बराबर ही है। हालांकि, इन फोन्स में सिर्फ Jio की सर्विस ही यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Valentine Day पर Whatsapp यूजर्स को झटका, ये फीचर यूज करने के देने होंगे पैसे

ऐसे मिलेंगे सस्ते 4G Feature Phone

यदि कोई यूजर नॉन-जियो 4G Feature Phone लेता है तो उसके लिए उसें सामान्य से दोगुना कीमत देनी होती है। गौरतलब है कि अभी काफी संख्या में यूजर महंगे फीचर फोन के पक्ष में नहीं हैं। इसके पीछे का कारण मुख्य इस्तेमाल सिर्फ काल करना होता है। वहीं, जियो कंपनी का मानना है कि 2G और 3G नेटवर्क को बंद करना 5G इकोसिस्टम के डेवलपमेंट के पक्ष में है। इसके लिए रिलायंस जियो ने हाल में ही OEMs (ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चर्र) के साथ मिलकर Jio Bharat प्लेटफॉर्म को पेश किया जिसकी सहायता से यूजर्स को सस्ते 4G फीचर फोन्स मिल सकेंगे।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago