Categories: भारत

Republic Day परेड में दिखे अयोध्या के रामलला, दिव्य झांकी देखकर लोग हुए मंत्रमुग्ध

26 January 2024: भारत के 75वें गणतंत्र दिवस 2024 (26 January Republic Day Parade) पर इस बार नया इतिहास रचा जा रहा है। जहां इस बार कर्तव्य पथ पर 26 जनवरी परेड (26 January Republic Day Parade) की कमान मां दुर्गा के हाथ में रही तो वही रामलला ने दर्शन देकर लोगों का मन मोह लिया। कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड (26 January Republic Day Parade) में निकलने वाली झांकियों को देखकर हर कोई वशीभूत हो गया। चूंकि हाल ही में अयोध्या में राम मंदिर (Republic Day Parade 2024 Ram Mandir Ayodhya) उद्घाटन हुआ है। ऐसे में परेड (26 January Republic Day Parade) में यूपी की झांकी ने सबका ध्यान आकर्षित कर लिया। उत्तर प्रदेश की झांकी में प्रभु श्रीराम का दिव्य स्वरूप नजर आया। यूपी की झांकी (Republic Day Parade 2024 Ram Mandir Ayodhya) में खास तौर पर श्रीरामलला का बाल स्वरूप नजर आया। इसके बाद लोग इस झांकी की एक झलक पाने के लिए आतुर हो उठे।

यह भी पढ़ें:26 January परेड में कर्तव्य पथ पर गरजी भारतीय नारी, फ्रांस ने भी उतारी सेना

कर्तव्य पथ पर प्रकट हुए प्रभु श्रीराम

 

देश के 75वें गणतंत्र दिवस (26 January Republic Day Parade) के शुभ अवसर पर रिपब्लिक डे परेड में देश के अलग अलग राज्यों की मनोहर झांकियां निकाली जाती हैं। यूपी की झांकी (26 January Republic Day Parade) में रामलला की दिव्य छवि (Republic Day Parade 2024 Ram Mandir Ayodhya) देखकर हर कोई वशीभूत हो गया। यूपी की झांकी में राम मंदिर अयोध्या के साथ ही रैपिड रेल मॉडल और ब्रह्मोस मिसाइल को भी शामिल किया गया। उत्तर प्रदेश की झांकी (Republic Day Parade 2024 Ram Mandir Ayodhya) विकसित भारत-समृद्ध विरासत की थीम पर आधारित रखी गई। श्रीराम की मनोहर बाल छवि (Republic Day Parade 2024 Ram Mandir Ayodhya) को देखकर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों भी अभिभूत हो गये। 

यह भी पढ़ें:कर्तव्य पथ पर राजस्थान की झांकी ने मोह लिया मन, जानें 5 खास बातें

 

इस बार की परेड में क्या खास रहा?

इस बार के गणतंत्र दिवस (26 January Republic Day Parade) के लिए झांकी, परेड और थीम हर जगह महिला शक्ति को अहमियत दी गई हैं। अभी तक हमेशा परेड की शुरुआत सैन्य बैंड के साथ होती रही है, लेकिन पहली बार परंपरा को नये तरीके से परिभाषित करते हुए इस बार देशभर की 100 महिला सांस्कृतिक कलाकार पारंपरिक वाद्यों के साथ परेड (26 January Republic Day Parade) का शुभारंभ किया। इस साल फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए हैं। देश की इस नई प्रगति यात्रा के लिए हम सभी तैयार हैं। क्या आप तैयार हैं एक नये भारत के लिए जहां भेदभाव और जाति धर्म  (Republic Day Parade 2024 Ram Mandir Ayodhya) से परे एक भारत की सोच पर काम किया जा सकेगा।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago