Categories: भारत

September 2023 New Rules: सितंबर से बदल जाएंगे ये जरूरी वित्तीय नियम, परेशानी से बचने के लिए निपटा लें ये काम

 

  • एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की मिलेगी राहत
  • दो हजार के नोट बदलने की डेडलाइन खत्म 
  • फ्री आधार डाटा अपडेट करने का अंतिम अवसर 
  • डीमैट खाते की नॉमिनेशन प्रक्रिया पूरी करने की आखिरी तारीख
  • Axis क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव
  • एसबीआई की खास सुविधा 30 सितंबर तक समाप्त
  • पैन-आधार लिंक करने का आखिरी अवसर 
  • IDBI बैंक की अमृत महोत्सव एफडी में निवेश का अंतिम मौका 
  • अग्रिम कर का भुगतान करने की आखिरी तारीख 

 

September 2023 New financial Rules : साल 2023 के अगस्त महीने का आज अंतिम दिन हैं। कल 1 सितंबर से कई जरुरी नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद जरुरी है कि नए माह में बदलने वाले सरकारी और प्राइवेट सेक्टर से जुड़े नियमों से आपकी जिंदगी पर कितना प्रभाव पड़ने वाला हैं। चलिए जानते है- 

 

एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की मिलेगी राहत: हाल ही में केंद्र सरकार ने घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर पर 200 रूपये की सब्सिडी देने का एलान किया था। वही उज्ज्वला लाभार्थियों को भी 200 रुपये की अतिरिक्त छूट के साथ कुल 400 का फायदा मिलेगा। सरकार करीं 75 लाख महिलाओं को मुफ्त चूल्हा भी देगी। ये नियम 1 सितंबर से लागू होंगे। 

 

दो हजार के नोट बदलने की डेडलाइन खत्म : आरबीआई ने नोटबंदी के बाद बाजार में उतारे 2000 रूपये के नोटों को चलन से बाहर करने की घोषणा कर दी हैं। इन्हें बदलने के लिए सरकार ने 30 सितंबर, 2023 तक का समय दिया था। यह डेडलाइन अब खत्म हो चुकी है। इसलिए 1 सितम्बर से 2 हजार का नोट लेकर खरीददारी करना मुश्किल है। 

 

फ्री आधार डाटा अपडेट करने का अंतिम अवसर : आधार विभाग द्वारा 14 सितंबर 2023 तक फ्री आधार डाटा अपडेट करने की तारीख तय की हुई हैं। ऐसे में यदि आप भी अपने आधार में कुल बदलाव करना चाहते हैं तो UIDAI की साइट से फ्री में सेवा ले सकते है। अन्यथा 14 सितंबर के बाद यह फ्री सेवा बंद हो जायेगी और बाद में जेब ढीली करनी पड़ेगी। 

 

डीमैट खाते की नॉमिनेशन प्रक्रिया पूरी करने की आखिरी तारीख: आपके पास डीमैट खाते में नॉमिनेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 30 सितंबर 2023 आखिरी तारीख थी। यदि आपने ऐसा नहीं किया हैं तो सेबी की तरफ से आपके बिना नॉमिनेशन वाले खाते को रद्द किये जाने की संभावना हैं। 

यह भी पढ़े: TOP 10 – 31 अगस्त 2023 Morning News की ताजा खबरें

 

Axis क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव: यदि आप Axis Magnus Credit Card होल्डर है तो सितंबर महीने से इसके उपयोग के तरीके बदलने वाले हैं। सितंबर से नए कार्ड धारकों को 12,500 रुपये जीएसटी के साथ सालाना फीस चुकानी होगी। वही पुराने ग्राहकों को सालाना 10,000 रुपये और जीएसटी का भुगतान करना होगा। जिन भी ग्राहकों ने इस कार्ड से पूरे साल में 25 लाख रुपये तक की खरीदारी की है तो उनका शुल्क बैंक की तरफ से माफ कर दिया जाएगा। 

 

एसबीआई की खास सुविधा 30 सितंबर तक समाप्त: भारतीय स्टेट बैंक (S.B.I) की वीकेयर स्कीम (We care Scheme) में निवेश करने का अंतिम मौका 30 सितंबर तक रहेगा। इसके बाद बैंक की इस विशेष स्कीम में निवेश करने का अवसर नहीं मिलेगा। इस योजना का लाभ सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों द्वारा ही उठाया जा सकता है। जिसके तहत सीनियर सीटिजन्स को आम लोगों की तुलना में 5 साल और उससे अधिक अवधि के लिए 7.50% तक का ब्याज प्राप्त होता है। 

 

पैन-आधार लिंक करने का आखिरी अवसर : यदि आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (PAN-Aadhar Link) नहीं किया है तो आपके पास इस महीने के अंत तक आखिरी मौका हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो सितंबर के बाद यानी अक्टूबर महीने से आपका पैन कार्ड (PAN Card) निष्क्रिय हो जाएगा, जिससे आपके जरुरी काम अटक सकते है। 

 

IDBI बैंक की अमृत महोत्सव एफडी में निवेश का अंतिम मौका : आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) की अमृत महोत्सव एफडी योजना (Amrit Mahotsav FD Scheme) में निवेश का आखिरी मौका 30 सितंबर 2023 तक हैं। इस स्कीम में 375 दिनों के लिए निवेश करने पर आम आदमी को 7.10 फीसदी और वरिष्ठ नागरिक को 7.60 फीसदी तक ब्याज मिलता है। इसके अलावा 444 दिनों की FD में आम नागरिक को 7.15 फीसदी और वरिष्ठ नागरिक को 7.65 फीसदी तक का ब्याज दिया जाता हैं। 

 

अग्रिम कर का भुगतान करने की आखिरी तारीख : 2024-25 के लिए एडवांस टैक्स की दूसरी किस्त का भुगतान करने की आखिरी तारीख 15 सितंबर तय है। अग्रिम या एडवांस टैक्स का भुगतान आयकर विभाग को चार किस्तों में देय है। इसमें कुल कर के उत्तरदायित्व का 15 प्रतिशत 15 जून तक और 45 प्रतिशत 15 सितंबर तक जमा करवाना जरूरी है।

 

यह भी पढ़े: NDA vs I.N.D.I.A: नारियल की दुकान पर I.N.D.I.A पर भारी पड़ रहा NDA, वजह जान चौंक जायेंगे आप

Aakash Agarawal

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

12 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

15 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

17 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

18 घंटे ago