Categories: भारत

यौन शोषण पर क्या बोले, डब्ल्यू एफ आई अध्यक्ष बृजभूषण सिंह और विनेश फोगाट?

डब्ल्यू एफ आई, रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया, अध्यक्ष के खिलाफ यौन शोषण की शिकायत और धरने के बाद भी अभी तक कार्रवाई क्यों नहीं हुई ऐसा कहना है विनेश फोगाट का। लगभग 3 माह पुराने इस मामले में फिर से तूल पकड़ लिया है।
 

क्या बोल रहे हैं खिलाड़ी?

देश के दिग्गज खिलाड़ियों का कहना है कि उन्हें अभी भी धमकियां मिल रही है। 3 माह से अधिक समय बीत गया इंतजार करते-करते। थाने में शिकायत दर्ज कराने की भी कोशिश की। लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। हम अपना विरोध फिर से शुरू करेंगे, अनशन और धरने पर बैठेंगे ।जब तक हमारी मांगे पूरी ना हो जाए। हम जंतर-मंतर से नहीं उठेंगे।

आपको तो याद ही होगा इसी साल जनवरी में पहलवानों ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते हुए जंतर मंतर पर प्रदर्शन किए थे। ओलंपिक एसोसिएशन और खेल मंत्रालय ने आरोपों की जांच के लिए कमेटी भी बैठाई थी ।लेकिन कमेटियों का कहना है कि पहलवान के खिलाफ पुख्ता सबूत नहीं है। ऐसे में कार्रवाई करना मुश्किल है।

उधर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति पालीवाल ने भी महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न मामले में एफ आई आर दर्ज न होने पर दिल्ली पुलिस को निशाने पर लिया है। दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी करते हुए शिकायत की है कि उन्होंने 2 दिन पहले भी शिकायत की थी। लेकिन अभी तक उनकी एफ आई आर दर्ज नहीं की गई है। साथ ही स्वाति पालीवाल ने यह भी कहा कि शिकायतकर्ताओं में नाबालिग भी शामिल है। ऐसे में यह एक संवेदनशील मामला है। उनका कहना है कि देश की कई महिला रेसलर ने 2 दिन पहले कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की प्रमुख बृजभूषण सिंह के खिलाफ यौन शोषण की शिकायत की थी। लेकिन अभी तक एक भी एफ आई आर दर्ज नहीं हो पाई। ऐसे में उन्होंने पुलिस को नोटिस दिया है कि वह 48 घंटे में दिल्ली महिला आयोग को जवाब दे।
 

कौन है बृजभूषण शरण सिंह

बृज भूषण  सिंह भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष हैं। यह यूपी के बहराइच जिले की केसरगढ़ लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के सांसद भी हैं और इतना ही नहीं अभी तक 6 बार लोकसभा सदस्य निर्वाचित हो चुके हैं। ऐसे में इस पूरे मामले पर राजनीति गरमाई हुई है।
सफाई देते हुए बृजभूषण ने कहा किसी भी महिला खिलाड़ी का उत्पीड़न नहीं हुआ है। अगर ऐसा हुआ तो मैं फांसी पर लटक जाऊंगा। उन्होंने इसके पीछे हरियाणा कांग्रेस का हाथ बताया।

उधर रेसलर विनेश फोगाट ने रोते हुए यह कहा कि अब वे जंतर-मंतर पर ही खाएंगे, वही सोएंगे, जब तक कि उन्हें न्याय ना मिल जाए। उनका कहना है कि इस मामले की सीबीआई जांच और नार्को टेस्ट होना चाहिए की भी मांग रखी। उन्होंने कहा हम कुश्ती के लिए लड़ते हैं और इसके लिए अपनी जान भी दे सकते हैं ।अगर हम मरेंगे तो भी जंतर-मंतर पर ही मरेंगे। वे रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की बार-बार मांग कर रही है।

Morning News India

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

11 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

12 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

13 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

14 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

16 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

17 घंटे ago