भारत

Shab-e-Barat in Dubai in Hindi: दुबई के शेख ऐसे मनाएंगे शब-ए-बारात का त्योहार, भारत के मुस्लिम जान लें!

Shab-e-Barat in Dubai in Hindi: मुसलमानों के लिए इस समय पाकीज़ा महीना शाबान चल रहा है। हिजरी संवत का ये महीना काफी अहम माना जाता है। इसके बाद रमजान का पवित्र महीना आता है। शाबान के पाक महीने की 15वी रात को शब-ए-बारात (Shab-e-Barat) का त्योहार मनाया जाता है। भारत में इस दिन हलवा और मीठे जायकेदार व्यंजन बनाये जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाड़ी देशों में शब-ए-बारात का त्योहार (Shab-e-Barat in Dubai in Hindi) काफी अलग अंदाज में मनाया जाता है। दुबई के शेख शबे बरात (Shab-e-Barat in UAE) को किस तरह से मनाते है यही हम आपको बताने वाले हैं। भारत के मुस्लिम जान ले कि दुबई में Shab-e-Barat का त्योहार कैसे मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: Shab-e-Barat in Qatar in 2024: कतर में ऐसे मनेगी शब-ए-बारात, भारत के मुसलमान नहीं जानते

शब-ए-बारात का क्या अर्थ है?

शब का मतलब है रात और बारात के मानी है गुनाहों से बरी हो जाना। मतलब वो रात जो आपको गुनाहों से मुक्ति दिलाती है। शबे बारात की रात में अरब देशों के साथ ही दुनिया भर के मुस्लिम बंधु रातभर जागकर खुदा की इबादत करके अपने गुनाहों की माफी मांगते हैं। हालांकि कुछ बदनसीब लोग ऐसे भी होते हैं, जिनको अल्लाह तआला शब-ए-बारात (Shab-e-Barat 2024) में भी मुआफ नही फरमाते हैं। जो लोग दूसरों का दिल दुखाते हैं या मां बाप को परेशान करते हैं। उनकी मगफिरत इस मुक़द्दस रात में भी नहीं की जाती हैं।

दुबई में ऐसे मनेगी शब-ए-बारात?

शब-ए-बारात (Shab-e-Barat 2024) शाबान की 15वी रात में मनाई जाती है। भारत से एक दिन पहले यूएई में चांद नजर आ जाता है, इसीलिए दुबई में शब-ए-बारात (Shab-e-Barat in Dubai in Hindi) का त्योहार 24 फरवरी 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन दुबई के शेख रातभर जागकर इबादत करने के साथ ही लजीज अरबी डिशेज बनाते हैं। दुबई के मालदार शेख शबे बरात के दिन गरीबों को खाना खिलाते हैं। दुबई में शबे बारात के अगले दिन रोजा भी रखा जाता है। तो दुबई में शबे बारात का रोजा 25 फरवरी को रखा जाएगा। भारत में Shab-e-Barat का दिन कुछ और ही होगा।

यह भी पढ़ें: Shab-e-Barat Ka Roza: शब-ए-बरात का रोजा ऐसे रखे, रमजान से अलग है

भारत में शब-ए-बारात (Shab-e-Barat) कब मनेगी?

भारत में शब-ए-बारात (Shab-e-Barat) का त्योहार 25 फरवरी 2024 को मनाया जाएगा। हलवा और मीठे पकवान बनाकर इस रोज मुस्लिम लोग गरीबों और रिश्तेदारों को खिलाएंगे। तथा रात को मस्जिदों और कब्रिस्तानों में रौशनी करके पुरखों की कब्रों पर फातिहा पढ़ते हैं। शब-ए-बारात (Shab-e-Barat) की रात में अल्लाह बंदो के गुनाह माफ कर देते हैं। शाबान के महीने में ही अजमेर वाले ख्वाजा साहब के बड़े बेटे ख्वाजा फखर सरवाड़ शरीफ का उर्स भी भरा जाता है।

आ रहा है माहे रमजान

शब-ए-बारात (Shab-e-Barat) का त्योहार भारत में 25 फरवरी की रात को धूमधाम से मनाया जाएगा। वही रमजान का महीना भी इसके पीछे आ रहा है। शाबान के बाद अगला मुस्लिम महीना रमजान का ही होगा। इस साल 11 या 12 मार्च 2024 को रमजान का महीना शुरू होने की संभावना है। इस पाक महीने में मुसलमान भाई बहिन पूरे महीने के रोजे रखकर गुनाहों से पाक होते हैं। साथ ही कुरआन शरीफ की तिलावत भी इस महीने में जमकर की जाती है। दुबई में रमजान का महीना (Ramadan in Dubai) कब शुरू होगा ये हम आपको आगे बताएंगे।

Morning News India

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

11 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

12 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

13 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

14 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

16 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

17 घंटे ago