भारत

Shab e Qadr 2024 : भारत में शब-ए-कद्र कब है, एक रात में मिलेगा हजारों महीने की इबादत का सवाब

Shab e Qadr 2024 : रमजानुल मुबारक के महीने में दूसरा अशरा चल रहा है। तीसरा अशरा जहन्नम की आग से खुलासी का होता है जो 21 रमजान से तीस रमजान तक होता है। इसमें एक खास रात होती है जिसे शबे कद्र या लैलतुल कदर की रात कहा जाता है। शब ए कद्र में ही अल्लाह तआला ने नबी ए पाक पर कुरआन मजीद नाजिल (उतारा ) किया था। इसलिए यह रात खासतौर पर इबादत की रात मानी जाती है। मान्यता है कि इस रात में की गई इबादत हज़ारों महीनों की इबादत से बेहतर है। तो चलिए भारत में Shab e Qadr 2024 कब है जान लेते हैं। ताकि हमारे मुस्लिम बंधु पहले से ही इस लैलतुल कद्र नाइट ऑफ पावर (Laylatul Qadr The Night of Power) के लिए तैयार रहें।

यह भी पढ़ें:Shab e Barat Mubarak Ho: शब-ए-बारात में ये काम किया तो बर्बाद हो जाओगे, मुसलमान भी नहीं जानते!

क्या है शब-ए-कद्र (The Night of Power)

रमजान के महीने में शब-ए-कद्र की रात आखिरी अशरे में रखी गई है। इसी मुकद्दस रात को अल्लाह तआला ने आखिरी रसूल हजरत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैही वसल्लम के ऊपर कुरआने-पाक नाजिल फरमाया था। इस रात को मुस्लिम बंधु सारी रात जागते हैं और अल्लाह से अपने गुनाहों की माफी मांगते हैं। इस रात को हजारों महीनों से अफजल रात माना जाता है। गणना करें तो इस रात में इबादत का सवाब 83 साल और 4 महीने की इबादत के बराबर होता है।

भारत में कब होगी शब ए कद्र की रात?

रमजान के महीने में आखिरी दस रातों की विषम संख्या वाली रातों में से कोई एक रात ही लैलतुल कदर यानी शब ए कद्र की रात होती है। मतलब इस साल भारत में रमजान 12 से शुरु हुए हैं तो 21वीं रात 31 मार्च 2024 को होगी। ऐसे में भारत में शबे कद्र की रात 31 मार्च, 2 अप्रैल, 4,6, व 8 अप्रैल को होगी। यानी रमजान माह की 21वीं, 23वीं, 25वीं, 27वीं, 29वीं रातों को शब ए कद्र की रात माना जाता है। शब-ए-कद्र में (Shab e Qadr 2024) शब के मानी रात, कद्र यानी इज्जत से है। भारत में 27वीं रात पर ज्यादा जोर दिया जाता है। ऐसे में इस साल 6 अप्रैल 2024 को भारत में शबे कदर की रात होगी।

यह भी पढ़ें:Ramzan me Musht Zani: रोजे की हालत में ये गंदा काम किया तो हो जाओगे बर्बाद, युवा मुस्लिम जान लें!

शबे कद्र में क्या करते हैं?

आपको बता दें कि अल्लाह ने कोई एक रात न बताकर इन इन 5 रातों में मुसलमानों को इबादत का हुक्म दिया है। ताकि मुसलमान आखिरी अशरे की ताक रातों में शबे कद्र को तलाश करें। इस रात में सलातुल हाजत की खास नमाज पढ़ी जाती है। कब्रिस्तान में जाकर मरहूम के लिए दुआ ए मगफिरत की जाती है। साथ ही इस रात में कुरान शरीफ की तिलावत का भी खास एहतिमाम किया जाता है। कुल मिलाकर लैलतुल कद्र की रात में जागकर मुसलमान हजारों महीनों की इबादत का सवाब हासिल कर सकता है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: 13 ramzan ki dua images13 रमजान की दुआ24 march sehri iftar time 202427th night of ramadan27वी रात रमजान83 साल और 4 महीने की इबादतBest things to perform on Laylatul Qadrcity wise sehri time Indiadua for laylatul qadr in hindiIftar Timings For Major Indian Citiesjaipur roza dua hindijaipur sehri time 2024lailatul qadr in hindilailatul qadr ki raat 2024laylatul qadr ki fazilatmorning news india ramadannight of power islamRamadan 2024 Day 13 Sehri-Iftar Timeramadan 2024 sehri duaramadan shabe qadar 2024Shab e Qadr 2024shab e qadr 2024 date in indiashab e qadr 2024 date in jaipurshab e qadr 2024 date in saudi arabiashab e qadr 2024 date in uaeshab e qadr kab haishabe qadar 6 april 2024shabqadar kab haishabqadar kab hai hindiThe Night of Power 2024tisre ashre ki dua hindiWhat day is Laylatul Qadr 2024एक रात में मिलेगा हजारों महीने की इबादत का सवाबकब आती है शब ए कद्र की रातजयपुर इफ्तार सेहरी टाइम 2024जयपुर में लैलतुल कद्र की रातभारत में रमजानभारत में शब-ए-कद्र कब हैभारत में शबे कदर कब हैरमजान महीने में शब-ए-कद्ररमजान में लैलतुल कद्र की रात कब हैशबे कद्र कब है 2024शबे कद्र की रात 2024शबे कद्र की रात 6 अप्रैल 2024 को हैसत्ताईसवी शब कब है

Recent Posts

राजस्थान उपचुनाव में होगा गठबंधन! Sachin Pilot के बयान से खलबली

Sachin Pilot statement : जयपुर। राजस्थान में अक्टूबर-नवंबर में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना…

17 सेकंड ago

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

1 घंटा ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

1 घंटा ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

2 घंटे ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

3 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

4 घंटे ago