भारत

Shabe Qadr Dua : शबे कद्र में ये दुआ पढ़े, 84 साल इबादत का सवाब मिलेगा

Shabe Qadr Dua : रमजान का सबसे खास तीसरा अशरा आज शाम से शुरु होने जा रहा है। आज भारत में 20वां रोजा है। 31 मार्च 2024 की शाम को ही 21वीं तरावीह के साथ ही रमजान का तीसरा अशरा शुरु हो जाएगा। बंदे को जहन्नम की आग से निजात मिलेगी साथ ही आज की रात पहली शबे कद्र है। लैलतुल कद्र यानी शबे कद्र जिसे हजार महीनों से अफजल माना जाता है। भारत में 31 मार्च की रात को पहली 21वीं शब होगी जिसे लैलतुल कद्र भी कहा जाता है। इसके बाद चार रातें और आएंगी। इन पांचों रातों में से कोई एक रात ही लैलतुल कद्र की रात कही जाती है। हम आपको शबे कद्र में पढ़ने के लिए एक खास दुआ (Shabe Qadr Dua) बता रहे है जो नबी ए करीम ने बताई थी। अल्लाह हम सबको लैलतुल कद्र की कद्र करने की तौफीक अता करें। सिर्फ एक रात जागकर अगर 84 बरस इबादत का सवाब मिल रहा है तो ये बहुत ज्यादा फायदे का सौदा है। समझने वाले ही इसकी कद्र जान पाते हैं।

यह भी पढ़ें: Shab e Qadr Surah : कुरान पाक में शब-ए-कद्र का जिक्र कहां हुआ है, मुसलमान जान लें

शब-ए-कद्र की दुआ (Shabe Qadr Dua)

हजरत आइशा (रज़ियल्लाहु अन्हा) बयान करती हैं कि, मैंने रसूलुल्लाह सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम से सवाल किया कि यदि मैं शबे क़द्र की रात को पा लूँ तो क्या दुआ करू, तो आप सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम ने ये दुआ बतलाई –

“अल्लाहुम्मा इंनका अफुव्वुन तुहिब्बुल अफवा फ’अफु अन्नी”

ऐ अल्लाह अज़्ज़वजल आप बहुत माफ़ करने वाले हो, आपको माफ़ करना पसंद है, इसलिए मुझे माफ़ कर दो।

اللَّهُمَّ إِنَّكَ عَفُوٌّ تُحِبُّ الْعَفْوَ فَاعْفُ عَنِّي

O Allah you are the Most Forgiving, and One who loves forgiving, therefore forgive me

शबे कद्र छुपाई क्यों गई?

रमजान के आखिरी अशरे की बाबरकत रात को कुरान मजीद में लैलतुल कद्र की रात कहा गया है। सूरह कद्र में अल्लाह तआला फरमाते हैं कि हमने कुरान को इसी रात में नाजिल किया। चूंकि जिस रात अल्लाह अपने रसूल को ये बात बताने वाले थे के शबे कद्र कौनसी रात होगी उसी समय दो बंदे आपस में लड़ रहे थे। बस उनके लड़ाई झगड़े की वजह से लैलतुल कद्र की तारीख उठा ली गई। यही वजह है कि बंदे को अब पांच रातों में इसे तलाश करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: Shab e Qadr 2024 : भारत में शब-ए-कद्र कब है, एक रात में मिलेगा हजारों महीने की इबादत का सवाब

भारत में कब है लैलतुल कद्र?

शबे कदर आखिरी रमजान की पांच रातों में से कोई एक होती है। मतलब बंदों को पांचों विषम रातों में जागकर इलाही को राजी करते हुए इस रात को तलाश करना होता है। 21,23,25,27 और 29वीं रात में से कोई एक रात ही शबे कद्र होती है। इस बार 31 मार्च,2 अप्रैल,4 अप्रैल,6 अप्रैल,8 अप्रैल में से कोई एक रात लैलतुल कद्र होगी। भारत में 27वीं शब का महत्व ज्यादा है जो कि अलविदा जुम्मे के अगले दिन यानी शनिवार 6 अप्रैल 2024 को है। अल्लाह हमें रमजान के तीसरे अशरे की कद्र करने की तौफीक नसीब अता करें।

आखिरी अशरे में ऐतिकाफ

रमजान के आखिरी अशरे की एक अहम इबादत ऐतिकाफ है। ऐतिकाफ मतलब दुनिया से कटकर मस्जिद में एकांतवास करना जिसे महिलाएं घर पर कर सकती है। आप सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम हमेशा रमजान के आखिरी अशरे में ऐतिकाफ फरमाते थे। दस दिनों के लिए मस्जिद में ही खाना पीना और सोना होता है। एतिकाफ से बस्ती का अजाब टाल दिया जाता है। ईद का चांद दिखने पर एतिकाफ खत्म होता है।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: 27th ramadan night dua27वीं शब में दुआ पढ़ें2nd Ashra Dua and 3rd Ashra Dua31 march shabe qadr dua hindi31 मार्च 2024 को तीसरा अशराHow to pray namaz on Laylatul Qadrjaipur me shabe qadra 2024lailatul qadr ki namazlaylatul qadr 2024laylatul qadr dua in hindilaylatul qadr ki fazilatO Allah you are the Most ForgivingRamadan 1st Ashra Duaramadan 3 ashra duaRamadan 3rd AshraRead Laylatul Qadr Dua In Hindisalatul tasbeeh ki namazShab E Qadr Ki Dua with English and Urdu Translationshab e qadr nafl namazShabe Qadr Duashabe qadr ki duashabe qadr ki dua HINDIThird Ashra DuaWhat is the dua for 27th night of Ramadanअल्लाहुम्मा इंनका अफुव्वुन तुहिब्बुल अफवा फ’अफु अन्नीऐ अल्लाह अज़्ज़वजल आप बहुत माफ़ करने वाले होजयपुर में रमजान तीसरा अशरा कब हैजयपुर में शबे कद्र दुआजहन्नम की आग से मिलेगी आजादीतीसरे अशरे की दुआ हिंदीदुआ शब ए क़द्र (लैलत उल क़द्र)भारत में तीसरा अशरा कब हैभारत में शबे कदर की रात कब हैरमजान का तीसरा अशरारमजान का तीसरा अशरा आज से शुरूलैलतुल कद्र में क्या पढ़ा जाता हैशब ए कद्र की नमाज़ का तरीकाशब-ए-कद्र की दुआशबे क़द्र की दुआ नमाज़ और इबादतशबे कद्र में कौन सी दुआ पढ़ेशबे कद्र में ये दुआ पढ़ेंसब कदर की रात में क्या पढ़ा जाता हैसलातुल तस्बीह कैसे पढ़ें

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

11 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

12 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

14 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

16 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

17 घंटे ago