भारत

Shabe Qadr Signs : शबे कद्र कौनसी रात में छुपी है ऐसे पता करें, लैलतुल क़द्र की 3 निशानियां जान लें

Shabe Qadr Signs : कुरान मजीद को जिस पवित्र रात में नाजिल किया गया है उसे इस्लाम में लैलतुल कद्र यानी शबे कद्र की रात कहा गया है। कुरान में लैलतुल कद्र पर एक सूरत भी उतारी गई है जिसे सूरह कद्र कहते है। हजार महीनों से अफजल ये रात आखिरे अशरे की विषम रातों में पाई जाती हैं। जैसे 21,23,25,27,29 रातों में ये शबे कद्र की रात होती है। इस रात में दुआएँ कुबूल होती हैं तथा मौला की खास रहमत लेकर रूहूल कुदूस जिब्रील अमीन मलाईका के साथ जमीन पर उतरते हैं। इन पांच रातों में से लैलतुल कद्र की रात कौनसी है ये तो केवल अल्लाह रब्बुल इज्जत को ही पता है, लेकिन मुसलमानों की आसानी के लिए हदीस और कुरान में शबे कद्र की कुछ निशानियां बताई गई हैं। हम आपको वो तरीका बता रहे है जिससे आपको शबे कद्र (Shabe Qadr Signs) की असल रात का पता चल सकता है। वैसे सही इल्म को केवल अल्लाह को ही है, लेकिन उसने बंदों की सहूलत के लिए कुरान मजीद में कुछ खास निशानियां बयान की हैं।

यह भी पढ़ें: Shab e Qadr 2024 : भारत में शब-ए-कद्र कब है, एक रात में मिलेगा हजारों महीने की इबादत का सवाब

शबे कद्र किस रात में ऐसे पता चलेगा
(Shabe Qadr Signs)

1. इस रात न तो ज्यादा सर्दी होगी और न ही अधिक गर्मी। Shabe Qadr की रात में मौसम बिल्कुल खुशनुमा होगा। साथ ही Shabe Qadr की रात में आसमान से रहमत की बारिश भी हो सकती है। यानी इस रात को आपको अपने एक अलग ही खुशी महसूस होगी।

2. Shabe Qadr की सुबह सूरज की रोशनी तेज नहीं होगी और न ही यह आंखों में को लगने वाली होगी। यानी सूरज इस दिन किरणों में तपिश नहीं बल्कि ठंडक लिए होगा। क्योंकि फरिश्तों के सरदार जिब्रील अलैहिस्सलाम अपनी मलाईका की जमात के साथ जमीन पर उतर आते हैं। ऐेसे में फरिश्तों के नूर की वजह से आफताब यानी सूरज की रौशनी मद्धम हो जाएगी।

3. लैलतुल कदर की इस रात में केवल इंसान ही नहीं, बल्कि जिन्नात, हैवान और जानवर भी बहुत शांत नजर आते हैं। शबे कद्र में कुत्ते भी नहीं भौंकते हैं। क्योंकि इस रात को आसमानी फरिश्ते जमीन पर आ जाते हैं। कुत्तों को फरिश्ते नजर आते हैं, इसी वजह से वे शांत रहते हैं।

लैलतुल क़द्र का क्या मतलब है?

लैल’ का मतलब अरबी में रात से है जबकि क़द्र का मतलब सम्मान या इज्जत से है। इस प्रकार लैलतुल कद्र का मतलब है सम्मान और शान की रात। इसे ‘शब-ए-कद्र’ भी कहा गया हैं। जिस रात में कुरान शरीफ को आसमान से जमीन पर नबी ए करीम हजरत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम पर नाजिल किया गया था उसे लैलतुल कदर यानी शबे कद्र की रात कहा जाता है। कुरान में लिखा है कि ये रात 1000 महीने के बराबर है। यानी इस रात जिस बंदे ने अल्लाह की इबादत की,कुरान की तिलावत की,जिक्र किया तो उसको एक हजार महीने यानी तीस हजार दिन यानी करीब 84 साल की इबादत का सवाब मिलता है।

यह भी पढ़ें: 2nd Shab e Qadr : भारत में दूसरी शबे कद्र कब है, सही तारीख नोट कर लें

शबे कद्र पांच रातों में क्यों आती हैं?

शबे कद्र की पवित्र रात इन पांच ताक रातों में से कोई एक रात ही होती है। लेकिन जब ये बात अल्लाह ने हुजूर को बताने का फैसला किया तभी मक्का में दो लोग आपस में लड़ाई कर रहे थे। उनके झगड़े की वजह से मौला ने शबे कद्र की सही तारीख छुपा दी। तो अब मुसलमान इन पांच रातों में जागकर वो एक रात लैलतुल कद्र तलाश करते हैं। भारत में 27वीं शब को ज्यादा महत्व दिया जाता है। जबकि laylatul qadr 2024 पांच में से कोई भी एक रात हो सकती है। अल्लाह हमें शबे कद्र की कदर करने की तौफीक अता फरमाएँ।

दूसरी शबे कद्र कब है?
(2nd Shab e Qadr)

पहली शबे कद्र की रात 31 मार्च की रात को गुजर चुकी है। अब दूसरी रात 23वीं रात होगी, यानी बाईसवें रमजान की रात। क्योंकि इस्लाम में हिजरी कैलेंडर शाम के समय से अगली शाम तक चलता है। मतलब रोजा अगर 22वां है तो उस दिन 23वीं रात होगी। ऐसे में भारत में दूसरी लैलतुल कद्र (2nd Shab e Qadr) की रात कल 2 अप्रैल 2024 की रात होगी।

Morning News India

Share
Published by
Morning News India
Tags: 2 april 2024 shabe qadr 20242 अप्रैल 2024 की रात को दूसरी शबे कद्र27th night of ramadan 202427वीं शब की निशानियां27वीं शब को क्या दुआ पढ़ें2nd lailtul qadr 20242nd shab e qadr2nd shab e qadr nawafil5 Authentic Signs of Laylatul-Qadr84 years night ramadanis tonight an odd night in ramadanjaipur shabe qadr 2nd night indiaLaylatul Qadr Duamorning maulanamorning molanamorning news india ramadan newsNafl For Shab-e-QadrNight of Power 2nd shabe qadarO Allah you are the Most Forgiving and One who loves forgiving therefore forgive meramadan shab e qadr 2024Read Shab E Qadr Ki Dua with English and Urdu Translationshab e qadar ki 3 nishaniyanshab e qadr 2024 date in indiashab e qadr dusri raatshab e qadr ka zikrshab e qadr ki alamatshab e qadr ki duashab e qadr ki dua with tarjumaShab e Qadr Ki Nishanishab e qadr ki nishaniyanshab e qadr ki nishaniyan hadeesshab e qadr ki raat ki nishaniyanshab e qadr mubarak quotesshab e qadr namaz ka tarikaShabe Qadr Duashabe qadr kaise pehchanesigns of laylatul qadrsigns of laylatul qadr hadithsymptoms of shab-e-qadrwhen is laylatul qadr 2024اللَّهُمَّ إِنَّكَ عَفُوٌّ تُحِبُّ الْعَفْوَ فَاعْفُ عَنِّيअरब में रमजानअल्लाह तू माफ करने वाला हैअल्लाहुम्मा इंनका अफुव्वुन तुहिब्बुल अफवा फ’अफु अन्नीइस दिन की सुबह सूरज की रोशनी तेज नहीं होगीइस रात ना तो ज्यादा ठंड होगी और न ही ज्यादा गर्मी होगीकुरान में शबे कद्र की निशानीजयपुर में दूसरी शबे कद्रजयपुर में रमजानतमाम फरिश्ते जमीन पर आ जाते हैंतू माफ करना पसंद करता है और बस तू मुझे माफ कर देदूसरी लैलतुल कदर की रात कब हैदूसरी शब-ए-क़द्र कब है 2024पांच में से कौनसी शबे कदर है ऐसे पता करेंभारत में दूसरी शबे कद्र कब हैभारत में रमजानमॉर्निंग न्यूज इंडिया रमजान मुस्लिम न्यूजमॉर्निंग मौलानालैलतुल कदर की रात में क्या करेंलैलतुल कद्र की 3 निशानियांलैलतुल क़द्र की 6 निशानियाँलैलतुल कद्र की दुआलैलतुल क़द्र की निशानियाँलैलतुल कद्र की निशानी हदीस मेंलैलतुल कद्र दूसरी रातलैलतुल कद्र ये रात होती है जिसमें अलामत जाहिरलैलतुल-कद्र की निशानियां कुरानशब ए कद्र की नमाज़ का तरीकाशब ए क़द्र की निशानियांशब-ए-क़द्र की दुआ हिंदी तर्जुमाशबे कदर में कुत्ते नहीं भौंकते हैंशबे कद्र का पता कैसे चलेगाशबे कद्र की 3 निशानियांशबे कद्र की दुआ हिंदीशबे कद्र की दूसरी रात 2 अप्रैल 2024शबे कद्र में क्या पढ़ेंशब्बे कदर की दुआसेहरी टाइम जयपुर 2024

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago