Categories: भारत

राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से जारी कार्यक्रम सूची में आए ’तातवासी’ शब्द ने सबको किया चक्कर घिन्नी, जानिए मतलब

जयपुर। राम मंदिर अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी 2024 को धूमधाम से किया जा रहा है जिसको पूरा देश सेलिब्रेट कर रहा है। हालांकि, राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विशेष अतिथियों को भी बुलाया है जिनमें पीएम मोदी से लेकर योगी आदित्यनाथ और देश की बड़ी-बड़ी हस्तियां शामिल हैं। इस कार्यक्रम में विविध प्रतिष्ठान, भारतीय आध्यात्मिकता, धर्म, संप्रदाय, पूजा पद्धति, परंपरा के सभी विद्यालयों के आचार्य, 150 से अधिक परंपराओं के संत, महामंडलेश्वर, मंडलेश्वर, श्रीमहंत, महंत, नागा सहित 50 से अधिक आदिवासी, गिरिवासी, तातवासी (Tatvasi), द्वीपवासी आदिवासी परंपराओं के प्रमुख व्यक्तियों की कार्यक्रम में आए हैं। परंतु तातवासी शब्द को लेकर हर कोई चक्करघिन्नी हो रहा है कि आखिरी इसका मतलब है क्या।

 

यह भी पढ़ें: फ्री में Ram Mandir Ringtone Download यहां से करें, मजा आ जाएगा

 

श्रीराम से है तातवासी का नाता

राम मंदिर कार्यक्रम में 50 से अधिक आदिवासी, गिरिवासी, तातवासी (Tatvasi), द्वीपवासी आदिवासी परंपराओं के प्रमुख व्यक्तियों को बुलाया गया है। लेकिन तातवासी शब्द का मतलब कई लोगों नहीं पता। हालांकि, इंटरनेट पर सर्च करने पर भी तातवासी शब्द का अर्थ नहीं मिल रहा। ऐसे में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ने इस शब्द की तह तक जाने की कोशिश की और तातवासी शब्द (Tatvasi Kon Hote Hai) के अर्थ का पता लगाया। तातवासी शब्द (Who is Tatvasi) के बारे में महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज, जयपुर में कार्यरत प्रोफेसर महेश चंद्र शर्मा ने बताया है कि तातवासी का मतलब (Tatvasi Meaning) एक ही वंश के लोग, एक ही खून के लोग यानि रघुवंशी परिवार व राज परिवार। उन्होंने इसका सीधा सा उदाहरण ठिकाणा तातवास बताया जो राजस्थान के नागौर जिले में स्थित है। इस राजपरिवार का नाता भी रघुवंश से बताया गया है। इसी तरह जयपुर का राज परिवार भी रघुवंशी है अतः ये भी तातवासी कहलाते हैं।

 

तत्ववासी या तातवासी

तातवासी का एक और अर्थ https://tatvasisamajnyas.org.in/ वेबसाइट पर जाने पर मिला है कि तत्ववासी। तत्ववासी या तातवासी समाज एक अलग ही समाज है। तातवासी समाज के न्यास को वर्ष 2006 में भारतीय पंजीकरण अधिनियम 1908 के तहत पंजीकृत किया गया है। तत्ववासी समाज का शाब्दिक अर्थ है नदी के किनारे का निवास स्थान। दूसरे शब्दों में तत्ववासी का अर्थ है समाज के वंचित लोग। तत्ववासी समाज न्यास समाज के वंचित लोगों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। संगठन का स्वरूप सामाजिक कल्याण, शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक है। हालांकि उपरोक्त दोनों में कौनसा अर्थ सही है इसकी पुष्टि अभी तक नहीं MorningNewsIndia नहीं करता है।

 

राम मंदिर प्राण पतिष्ठा कार्यक्रम

भगवान श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा योग का शुभ मुहूर्त, पौष शुक्ल कूर्म द्वादशी, विक्रम संवत 2080, यानी सोमवार, 22 जनवरी, 2024 को किया जा रहा है।

 

यह भी पढ़ें: Radha Keli Kunj App Download यहां सें करें, Premanand Ji Maharaj के प्रवचनों का लें आनंद

 

राम मंदिर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथिगण

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भारत के आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहन भागवत जी, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल जी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महाराज और अन्य गणमान्य व्यक्ति विशिष्ट अतिथि हैं।

 

इन परंपराओं के प्रमुख भी हैं शामिल

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में समाहित परंपरा जैसे शैव, वैष्णव, शाक्त, गाणपत्य, पात्य, सिख, बौद्ध, जैन, दशनाम शंकर, रामानंद, रामानुज, निम्बार्क, माध्व, विष्णु नामी, रामसनेही, घिसापंथ, गरीबदासी, गौड़ीय, कबीरपंथी, वाल्मीकि, शंकरदेव (असम), माधव देव, इस्कॉन, रामकृष्ण मिशन, चिन्मय मिशन, भारत सेवाश्रम संघ, गायत्री परिवार, अनुकूल चंद्र ठाकुर परंपरा, ओडिशा के महिमा समाज, अकाली, निरंकारी, नामधारी (पंजाब), राधास्वामी और स्वामीनारायण, वारकरी, वीर शैव इत्यादि के प्रमुख व्यक्ति भी भाग ले रहे हैं।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

तिरुपति बालाजी मंदिर लड्डू में चर्बी, आखिर क्या है Tirupati Temple Row

Tirupati Balaji laddu controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम को लेकर इन दिनों हंगामा मचा…

1 घंटा ago

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ब्रिटिश उप उच्चायुक्त स्टीव हिकलिंग से मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma : जयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) से मुख्यमंत्री…

1 घंटा ago

डिंपल मीणा हत्याकांड में कूदे किरोड़ी लाल, अब होगा बड़ा एक्शन

Dimple Meena murder case : शुक्रवार को डॉ. किरोड़ी लाल (Dr. Kirori Lal) के निवास…

2 घंटे ago

अय्यूब के प्यार में फंसी 50 महिलाएं, जज को भी नहीं छोड़ा

fraudster News : नई दिल्ली। आइए आज हम आपको एक ऐसे शातिर ठग के बारे…

3 घंटे ago

iPhone 16 बड़ा डिस्काउंट ऑफर…..80 हजार का मोाबइल अब 10 हजार में, जानिए कैसे?

Apple iPhone 16 : जयपुर। क्या आप आईफोन 16 सीरीज का फोन खरीदने जा रहे…

3 घंटे ago

रामगढ़ उपचुनाव जीतने के लिए डोटासरा ने बनाई खास रणनीति, जुबेर खान की मौत से खाली हुई थी सीट

Govind Singh Dotasra formed a committee for Ramgarh by-election : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कांग्रेस…

5 घंटे ago