Highway Driving Rules : हाइवे या एक्सप्रेसवे पर कार से सफर करने वाले जरूरी याद रखें ये 10 बातें

Highway Driving Rules : नई दिल्ली। हमारा देश हाइवे और एक्सप्रेसवे का जाल बना हुआ है और देश के विभिन्न हिस्सों में कई नई सड़कें निर्माणाधीन हैं। इस विकासशील बुनियादी ढांचे से यातायात की सुविधा में सुधार हुआ है और यात्रा के समय में भी कमी आई है। यह सड़क मार्गों का विस्तार देश की अर्थव्यवस्था को गति देने और क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

बता दें कि एक्सप्रेसवे तेज गति से यात्रा के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए हैं, लेकिन इसके साथ ही ये दुर्घटनाओं के खतरे को भी बढ़ा सकते हैं। इसलिए एक्सप्रेसवे पर ड्राइविंग करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, ताकि किसी प्रकार का नुकसान न हो। आज हम आपको 10 ऐसी महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें हाइवे और एक्सप्रेसवे पर कार चलाते समय ध्यान में रखना चाहिए। इन सुझावों का पालन करके आप अपनी यात्रा को सुरक्षित और सुखद बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें : हेड कांस्टेबल बाबूलाल बैरवा को मिला न्याय, डिप्टी सीएम प्रेम चंद बैरवा ने किया ये ऐलान

(1) लिमिट स्पीड में संकेतक बोर्ड के मुताबिक चलाए

एक्सप्रेसवे या हाइवे पर कार चलाते समय स्पीड लिमिट का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। तेज गति से गाड़ी चलाने से आपकी और दूसरों की जान को खतरा हो सकता है। इसलिए, स्पीड लिमिट के संकेतक बोर्ड को ध्यान से पढ़ें और उसके अनुसार ही गाड़ी चलाएं। यह सावधानी दुर्घटनाओं को रोकने में सहायक होती है और सड़क पर सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

(2) अन्य साधनों से दूरी बनाए रखें

हाइवे या एक्सप्रेसवे पर कार चलाते समय हमेशा सामने वाली गाड़ी से सुरक्षित दूरी बनाए रखें। इससे आप इमरजेंसी की स्थिति में ब्रेक लगाते समय भी सामने वाले साधन से नहीं भिडेंगे और किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होगा।

(3) अपनी लेन को ध्यान में रखते हुए साधन चलाए

एक्सप्रेसवे पर कार चलाते समय लेन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। यदि आप लेन की सही व्यवस्था का पालन करते हैं, तो यह आपके साथ-साथ अन्य वाहनों के लिए भी सुरक्षा सुनिश्चित करता है। तेज गति वाली गाड़ियों को बाईं लेन में और धीमी गति वाली गाड़ियों को दाईं लेन में चलाना चाहिए। यह नियम सड़क पर सुगम और सुरक्षित यातायात बनाए रखने में मदद करते हैं।

(4) नींद आने पर गाड़ी भूलकर भी नहीं चलाए

अगर आपको हाइवे पर कार चलाते समय नींद आ रही है तो गाड़ी चलाने से बचना चाहिए। नींद की वजह से कॉन्सेंट्रेशन खराब हो सकता है और इससे हादसे का खतरा बढ़ सकता है।

(5) ओवरटेक के दौरान बरतें सावधानी

हाइवे या एक्सप्रेसवे पर कार चलाते समय ओवरटेक करने से पहले पीछे और आगे की गाड़ियों को ध्यान से देख लें। ओवरटेक करते समय अपनी गाड़ी की स्पीड बढ़ाएं और जल्दी से आगे निकल जाएं। ओवरटेक के दौरान साइड मिरर का उपयोग करना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी गाड़ी का सुरक्षित ढंग से ओवरटेक हो और सड़क पर सभी वाहनों की सुरक्षा बनी रहे।

(6) हाई बीम का इस्तेमाल ना करें

एक्सप्रेसवे या हाइवे पर कार चलाते समय हाई बीम का इस्तेमाल करने से सामने वाली गाड़ी के ड्राइवर की आंखें चौंधिया सकती है और इससे दुर्घटना का खतरा बढ़ सकता है।

(7) खराब मौसम में सावधानी से चलाएं कार

बारिश, धुंध के दौरान हाइवे या एक्सप्रेसवे पर गाड़ी चलाते समय अत्यधिक सावधानी बरतें। इन परिस्थितियों में स्पीड कम कर दें और अन्य वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें। वाइपर और हेडलाइट्स का सही ढंग से उपयोग करें। इन सावधानियों के साथ आप इन मौसम की कठिन परिस्थितियों में भी अपनी यात्रा को सुरक्षित बना सकते हैं।

(8) यात्रा करने से पहले गाड़ी जांच जरूर करें

यात्रा पर निकलने से पहले अपनी गाड़ी की पूरी तरह से जांच कर लें। टायर, ब्रेक, इंजन ऑयल और अन्य महत्वपूर्ण घटकों की कार्यप्रणाली की जांच करें। साथ ही, गाड़ी में फर्स्ट एड बॉक्स, टायर पंक्चर किट और अन्य आवश्यक सामान भी अवश्य रख लें।

(9) कार चलाने के दौरान भूलकर भी नहीं चलाए मोबाइल

गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना कानूनन अपराध है। ऐसे में आप अगर हाइवे या एक्सप्रेसवे पर कार चला रहे हैं तो मोबाइल फोन का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें, क्योंकि इससे आपका ध्यान भटक सकता है औ दुर्घटना हो सकती है। साथ ही हमेशा सीट बेल्ट लगाकर चलें।

(10) हाईवे पर ड्राइव करते वक्त बंद रखें कार का शीशा

हाईवे पर यात्रा करते समय अपनी कार की खिड़कियां पूरी तरह से बंद रखना चाहिए। हवा सीधे कार में प्रवेश करती है। इससे आपको ज्यादा पावर देनी होगी और कार को तेज चलाना होगा और इससे गाड़ी बेलेंस खराब हो सकता है।

लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल से जुड़ें।

Mukesh Kumar

Recent Posts

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

9 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

10 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

11 घंटे ago

राजस्थान में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भीलवाड़ा में बिगड़ा माहौल

Pakistan zindabad in bhilwara Rajasthan: राजस्थान में आपत्तिजनक नारों से एक बार फिर माहौल बिगड़…

12 घंटे ago

SDM Priyanka Bishnoi की मौत की गहरी साजिश से उठा पर्दा, बिश्नोई समाज में आक्रोश

SDM Priyanka Bishnoi Death : राजस्थान की मशहूर RAS अधिकारी SDM प्रियंका बिश्नोई जिंदगी की…

13 घंटे ago

अशोक गहलोत से मेवाराम जैन की मुलाकात पर मचा बवाल! Ashok Gehlot | Mewaram Jain | Amin Khan | Harish Choudhary

Mewaram Jain meets Ashok Gehlot : जयपुर। सीडी कांड के बाद मुंह छिपाने को मजबूर…

13 घंटे ago