भारत

इस तिरंगा बर्फी ने छुड़ा दिए थे अंग्रेजों के छक्के, आप भी जान लीजिए बनाने की रेसिपी

जयपुर। Tiranga Barfi Recipe : 15 अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस बड़े ही हर्षोल्लास व धूमधाम से मनाया जाता है और मिठाईयां बांटी जाती है। इस मौके पर तरह तरह की मिठाईयां बनती हैं, लेकिन एक मिठाई ऐसी भी है जिसका पूरा देश दीवाना है। ये वो तिरंगा मिठाई है जिसकी की रेसिपी आजादी से भी पहले की है। यह मिठाई इतनी खास है कि इससें अंग्रेज भी खौफ खाते थे। अब इस मिठाई को GI Tag भी मिल चुका है। यह तिरंगा मिठाई विशेषतोर पर वाराणसी में ही बनाई जाती है जिसकी डिमांड देश विदेश में रहती है। हालांकि, अब तिरंगा मिठाई की रेसिपी सबसे सामने आई चुके है जिसके चलते आप इसें घर पर ही बना सकते हैं।

क्रांतिकारियों की मदद के लिए बनाई तिरंगा बर्फी

जीआई टैग वाली वाराणसी की तिरंगी बर्फी (Tiranga Barfi Varanashi) ने देश के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। तिरंगा बर्फी का आविष्कार क्रांतिकारियों की खुफिया बैठकों और गुप्त सूचनाओं क्ज्ञ आदान-प्रदान करने के लिए 1940 में आजादी से पहले मदन गोपाल गुप्ता द्वारा किया गया था। उनकी दुकान का नाम राम भंडार था जिसके वो निदेशक थे। तिरंगा मिठाई बनाने में मदन गोपाल गुप्ता की मदद कई अन्य क्रांतिकारियों ने भी उनकी मदद की थी। अंग्रेजों के शासन में तिरंगे पर प्रतिबंध था उस समय उनका विरोध करने के लिए तिरंगे की बर्फी बनाई गई। अंग्रेजों के खिलाफ बिगुल फूंकने के लिए यह तिरंगा मिठाई फ्री में भी बांटी गई थी। जब अंग्रेजों ने इसें देखा तो तिरंगे के हूबहू रंग देखकर वे हैरान रह गए।

फूड कलर से बनती है तिरंगा बर्फी

तिरंगा बर्फी (Tiranga Barfi Colors) की बात बात करें तो अब इसें बनाने के लिए फूड कलर का यूज किया जाता है। लेकिन अंग्रेजों की समय इसें केसर, पिस्ता, खोया और काजू का इस्तेमाल करके बनाया गया था। इस बर्फी में केसरिया रंग के लिए केसर का यूज किया जाता था तो हरे रंग के लिए पिस्ते का इस्तेमाल, इसके बीच के सफेद हिस्से के लिए खोया और काजू को एकसाथ मिलाया जाता था। हालांकि, अब आप तिरंगा बर्फी घर पर ही बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं…

यह भी पढ़ें : 78वें स्वतंत्रता दिवस पर पढ़े, देशभक्ति से लबरेज 15 अगस्त की जोशीली शायरियां

तिरंगा बर्फी बनाने के लिए सामग्री (Tiranga Barfi Ingredients)

केसरिया परत के लिए
1 कप बेसन
1/4 कप घी
1/2 कप चीनी
केसर के धागे
1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

सफेद परत के लिए
1 लीटर ताजा दूध
1 बड़ा चम्मच सिरका या नींबू का रस
3 बड़े चम्मच गाढ़ा दूध
1 बड़ा चम्मच चीनी
1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

हरी परत के लिए
1 और 1/2 कप हरी मटर (मैं फ्रोजन मटर का उपयोग करता हूं)
1/2 कप गाढ़ा दूध
1/2 कप दूध
2 बड़े चम्मच दूध पाउडर
1/2 कप चीनी
1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
2 बड़े चम्मच घी

तिरंगा बर्फी बनाने की रेसिपी (Tiranga Barfi Recipe)

— सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन में 1/4 कप घी गर्म करके बेसन भून लें। इसको लगातार बिल्कुल धीमी आंच पर भूनें। बेसन पूरी तरह पकाएं और फिर इसें उतारकर अलग रख दें।

— इसके बाद दूसरे पैन में 1/2 कप चीनी और 1/4 कप पानी मिलाएं और चीनी की चाशनी को 1 तार की बनने तक पकाते रहें। इसके बाद इसमें भुना हुआ बेसन और इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। फिर एक बेकिंग डिश पर लाइन लगाएं और थोड़ा घी लगाकर चिकना कर लें। एक मोटी परत बनाने के लिए मिश्रण को डिश पर फैलाएं और एक तरफ रख दें।

— इसके बाद सफेद परत के लिए 1 लीटर ताजा दूध उबालें जिसमें 1 बड़ा चम्मच सिरका या नींबू का रस डालकर मिलाएं। इसके बाद बनने वाले पनीर को साटन के कपड़े में छान लें और उसें सुरक्षित रख लें। सिरके या नींबू की गंध को दूर करने के लिए उसें ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद पनीर को कपड़े में अच्छी तरह निचोड़ लें। इसें प्लेट में निकाल लें और पनीर को अपनी हथेली से 3-4 मिनिट तक रगड़ कर चिकना करें।

— इसके बाद एक भारी तले वाले पैन में तैयार पनीर और कंडेंस्ड मिल्क मिलाएं। इसें धीमी आंच पर लगातार चमचे से चलाते हुए पकाएं। फिर चीनी और इलायची पाउडर डालें। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए और किनारे से हटने लगे तो आंच से उतार लें। फिर यह मिश्रण केसर की परत के ऊपर फैला दें और इसे अलग रखें।

— इसके बाद हरी मिठाई बनाना शुरू करें। इसके लिए एक मिक्सर जार में हरी मटर और दूध एकसाथ मिलाएं और पीसकर मुलायम पेस्ट बनाएं। फिर एक भारी तले वाले पैन में यह पेस्ट को डालें और 2 बड़े चम्मच घी के साथ धीमी आंच पर पकाएं। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए और मटर की कच्ची महक खत्म हो जाए तो इसमें कंडेंस्ड मिल्क और चीनी मिलाएं और धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए पकाते रहें। फिर इसमें इलायची पाउडर और दूध पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। यह पूरी तरह कर मिश्रण का रंग गाढ़ा हो जाए ताब सफेद परत के ऊपर फैला दें। इसके बाद चाकू या स्पैटुला से सतह को चिकना करें। इस मिठाई को पूरी तरह सेट होने के लिए एक या दो घंटे के लिए अलग रख दें। इसके बाद तेज चाकू से मिठाई को बर्फी के आकार में काट लें और सर्विंग डिश में रखें। लो जी, आपकी तिरंगा बर्फी तैयार है।

Anil Jangid

Anil Jangid डिजिटल कंटेट क्रिएटर के तौर पर 13 साल से अधिक समय का अनुभव रखते हैं। 10 साल से ज्यादा समय डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर राजस्थान पत्रिका, 3 साल से ज्यादा cardekho.com में दे चुके हैं। अब Morningnewsindia.com और Morningnewsindia.in के लिए डिजिटल कंटेंट विभाग संभाल रहे हैं।

Recent Posts

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024- जयपुर में 20 सितंबर का सोना-चांदी का लेटेस्ट भाव

Aaj Ka Gold Silver Price Jaipur 20 September 2024: दुनियाभर के बाजार में सोना-चांदी की…

16 मिन ago

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024- सिर्फ एक मिनट में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Rajasthan News of 20 September 2024: राजस्थान की ताजा खबरों के लिए मोर्निंग…

31 मिन ago

Top 10 Big News of 20 September 2024- देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

Top 10 Big News of 20 September 2024: देश- दुनिया की ताजा खबरों के लिए…

1 घंटा ago

सुबोध महिला महाविद्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन

Subodh girls college hindi pakhwada: सुबोध पी.जी. महिला महाविद्यालय में हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत कार्यक्रम…

16 घंटे ago

ECGC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली भर्ती, भारत सरकार देगी नौकरी

ECGC PO Recruitment 2024: भारत सरकार की ओर से ईसीजीसी में पीओ की भर्तियां निकाली…

16 घंटे ago

फंगस और रंगों का तड़का, वीनस इंडियन ढाबा एंड रेस्टोरेंट में खाना खतरनाक

Food Safety Department Raid: चटख लाल तड़के वाली मलाई कोफ्ता हो या कोई और रेस्टोरेंट…

17 घंटे ago