Categories: भारत

TOP 10 – 02 सितंबर 2023 Morning News की ताजा खबरें

 

  • इसरो अब सूर्य मिशन के लिए तैयार; आदित्य एल- 1 का प्रक्षेपण आज
  • वनडे में चार साल बाद टकराएंगे भारत- पाकिस्तान
  • 538 करोड़ के घोटाले में जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल गिरफ्तार
  • एफटीआईआई के अध्यक्ष बने अभिनेता आर माधवन
  • शिवलिंग पर सियासत, उपराज्यपाल और आप में खिचीं तलवारें
  • आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को मिला दुनिया के शीर्ष बैंकर का सम्मान
  • आदिवासी महिला को पति ने ही गांव वालों के सामने किया निर्वस्त्र
  • बरेली में जन्मा एलियन जैसा बेबी
  • लिव- इन रिलेशन में मिली मौत, कमरे में लटका मिला युवती का शव
  • आज कोर्ट में पेश करनी है ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट

 

इसरो अब सूर्य मिशन के लिए तैयार; आदित्य एल- 1 का प्रक्षेपण आज: चंद्रयान- 3 की सफलता के कुछ दिन बाद भारत शनिवार को अपने पहले सूर्य मिशन ‘ आदित्य एल- 1 ’ को प्रक्षेपित करेगा । प्रक्षेपण भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन( इसरो) के रॉकेट पीएसएलवी से किया जाएगा । सूर्य के अध्ययन के लिए ‘ आदित्य एल- 1 ’ को धरती से 15 लाख किलोमीटर दूर ‘ लैग्रेंजियन- 1 ’ बिंदु तक पहुंचने में 125 दिन लगेंगे ।   

 

वनडे में चार साल बाद टकराएंगे भारत- पाकिस्तान: भारत और पाकिस्तान वनडे फॉर्मेट में चार साल और वनडे एशिया कप में पांच साल बाद टकराएंगे । ये दोनों टीमें इससे पहले वनडे एशिया कप में 2018 में और वनडे फॉर्मेट में चार साल पहले 2019 के विश्व कप में आपस में टकराए थे ।   

 

538 करोड़ के घोटाले में जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल गिरफ्तार: प्रवर्तन निदेशालय( ईडी) ने बैंक धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को गिरफ्तार कर लिया है । ईडी के अधिकारी ने शुक्रवार को इसके बारे मे जानकारी दी है । अधिकारी ने बताया कि 74 वर्षीय गोयल को शनिवार को मुंबई में विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया जाएगा और ईडी उनकी हिरासत की मांग करेगी ।   

 

एफटीआईआई के अध्यक्ष बने अभिनेता आर माधवन: आर माधवन को फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया( एफटीआईआई) के अध्यक्ष और इसकी गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया । सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी बधाई ।   

 

शिवलिंग पर सियासत, उपराज्यपाल और आप में खिचीं तलवारें: जी- 20 शिखर सम्मेलन के लिए धौला कुआं के पास सौंदर्यीकरण के तहत फव्वारे पर बने शिवलिंग पर बढ़ा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है । इन शिवलिंग को उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने शिल्पकृति बताया है । वहीं आम आदमी पार्टी ने इसे हिंदुओं की भावना को आहत करने वाला कृत बताते हुए दिल्ली पुलिस को शिकायत दी है ।   

 

यह भी पढ़े: भाजपा की परिवर्तन संकल्प यात्रा के लिए रथ तैयार, जेपी नड्डा करेंगे शुरूआत

 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को मिला दुनिया के शीर्ष बैंकर का सम्मान: भारतीय रिजर्व बैंक( आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास को अमेरिका स्थित पत्रिका' ग्लोबल फाइनेंस' ने वैश्विक स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर का सम्मान दिया गया है । उन्हें ग्लोबल फाइनेंस केंद्रीय बैंकर रिपोर्ट कार्ड- 2023 में ‘ ए प्लस ’ रेटिंग दी गई है । इस सूची में तीन केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों को ‘ ए प्लस ’ रेटिंग दी गई है, जिनमें दास शीर्ष पर रहे ।   

 

आदिवासी महिला को पति ने ही गांव वालों के सामने किया निर्वस्त्र: मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने का मुद्दा अभी शांत ही हुआ था कि अब राजस्थान से भी ऐसा ही एक मामला सामने आया है । राजस्थान पुलिस ने बताया कि गुरुवार को एक आदिवासी महिला को उसके ही पति ने गांव के लोगों के सामने निर्वस्त्र किया है । अवैध संबंधो का था शक । आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज कर गिरफ्तारी के लिए टीमें गठित कर दी गई है ।  

 

बरेली में जन्मा एलियन जैसा बेबी: बरेली के बहेड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र( सीएचसी) में बुधवार को दुर्लभ अनुवांशिक विकार( हार्लेक्विन इक्थियोसिस) से पीड़ित एक और बच्चे का जन्म हुआ । नार्मल डिलीवरी से जन्मा बच्चा तीन दिन बाद भी जिंदा है । डॉक्टरों ने बीमारी की वजह पता करने के लिए स्किन बायोप्सी और केरिया टाइमिन जांच के लिए सैंपल लिया है । इससे पहले 15 जून को शहर के एक अस्पताल में इसी तरह का मृत बच्चा जन्मा था ।  

 

लिव- इन रिलेशन में मिली मौत, कमरे में लटका मिला युवती का शव: गाजियाबाद के कौशांबी थाना क्षेत्र के वैशाली में गुरुवार देर रात कमरे में 23 साल की जिम रिसेप्शनिस्ट पिंकी गुप्ता का शव पंखे से लटका मिला । वह गाजीपुर के युवक साकिब के साथ रिलेशनशिप में रहती थी । घटना के बाद आरोपी कमरा बंद कर भाग गया । परिजनों ने हत्या का आरोप लगाकर थाने के बाहर शव रख कर हंगामा किया ।   

 

आज कोर्ट में पेश करनी है ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट: वाराणसी के बहुचर्चित ज्ञानवापी परिसर में चल रहे एएसआई सर्वे की रिपोर्ट जिला जज की अदालत में शनिवार को दाखिल करने की तिथि तय है । हालांकि सर्वे जारी होने के कारण रिपोर्ट दाखिल होने के आसार कम है । इस बीच भारत सरकार के स्टैंडिंग काउंसिल अमित श्रीवास्तव ने बताया कि रिपोर्ट दाखिल करने के समय बढ़ाए जाने के लिए शनिवार को कोर्ट में आवेदन दाखिल किया जाएगा । 

 

यह भी पढ़े: शाहपुरा पूर्व सरपंच को बुजुर्ग से कुकर्म करना पड़ा भारी, महिलाओं ने की इतनी बुरी हालत

Aakash Agarawal

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago