Categories: भारत

TOP 10 – 01 सितंबर 2023 Morning News की ताजा खबरें

 

  • ज्यूरिख डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने जीता रजत पदक
  • एशिया कप में श्रीलंका ने बांग्लादेश को पांच विकेट से हराया
  • भारत में होने वाली जी-20 बैठक से किनारा कर सकते हैं जिनपिंग
  • अमित शाह आज देशभर में कॉल सेंटर का करेंगे उद्घाटन
  • आदित्य-एल1 के लॉन्चिंग की उल्टी गिनती आज से होगी शुरू
  • सितंबर में मानसून के फिर से सक्रिय होने की उम्मीद
  • मुंबई में 'इंडिया' गठबंधन की बैठक का आज दूसरा दिन
  • पाकिस्तान-चीन सीमा पर वायुसेना करेगी युद्ध अभ्यास
  • मेट्रो स्टेशनों पर देशविरोधी नारे लिखने के मामले में में दो खालिस्तानी समर्थक गिरफ्तार
  • एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की मिलेगी राहत

 

ज्यूरिख डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने जीता रजत पदक: ज्यूरिख डायमंड लीग में भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। उन्होंने 85.71 मीटर के बेस्ट अटेम्प्ट के साथ सिल्वर मेडल (Silver Medal) अपने नाम किया। विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले नीरज बस कुछ सेंटीमीटर से स्वर्ण पदक चूक गए। चेक रिपब्लिक के जाकुब वादलेच ने 85.86 मीटर के बेस्ट अटेम्प्ट के साथ पहला स्थान हासिल किया। 

 

एशिया कप में श्रीलंका ने बांग्लादेश को पांच विकेट से हराया: BAN vs SL- एशिया कप के दूसरे मैच में गुरुवार (31 अगस्त) को श्रीलंका ने बांग्लादेश को हरा दिया है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला कैंडी के पल्लेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। ग्रुप-बी में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। बांग्लादेश की टीम 42.4 ओवर में 164 रन पर सिमट गई। जवाब में श्रीलंका ने 39 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

 

भारत में होने वाली जी-20 बैठक से किनारा कर सकते हैं जिनपिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) भारत में 9-10 सितंबर को होने वाली जी20 बैठक से किनारा कर सकते हैं। सूत्रों के हवाले यह दावा किया है। चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है कि इस बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते। शी जिनपिंग की जगह जी-20 की बैठक में इस बार चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग आ सकते हैं। हालांकि अभी तक इसकी दोनों देशों की तरफ से आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई हैं। 

 

अमित शाह आज देशभर में कॉल सेंटर का करेंगे उद्घाटन: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) आज आगामी लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय स्तर पर मतदाताओं से जुड़ने के लिए देशभर में कॉल सेंटर स्थापित करने के भाजपा के अभियान का उद्घाटन करेंगे। दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में देश के कोने-कोने से आए चुनिंदा पार्टी सदस्यों की मौजूदगी में इस अभियान का उद्घाटन किया जाएगा। 

 

आदित्य-एल1 के लॉन्चिंग की उल्टी गिनती आज से होगी शुरू: चंद्रयान-3 की सफलता के बाद भारत सूर्य मिशन आदित्य-एल 1 (Aditya-L1) लॉन्च करने के लिए तैयार है। इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने बताया कि आदित्य-एल 1 के लॉन्चिंग की उल्टी गिनती आज से शुरू होगी। उन्होंने बताया कि दो सितंबर को सुबह 11.50 बजे आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जाएगा। करीब 15 लाख किलोमीटर की दूरी तय करेगा आदित्य-एल 1. 

 

यह भी पढ़े: Rajasthan Assembly Election 2023: बेनीवाल-मायावती बिगाड़ेंगे किसका खेल? जानें कैसा हैं चुनावी माहौल

 

सितंबर में मानसून के फिर से सक्रिय होने की उम्मीद: काफी दिनों से कोई बारिश न होने के कारण दिल्ली-यूपी समेत देश के कई राज्यों में जमकर गर्मी पड़ रही है। दोपहर में निकलना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने बड़ा अपडेट दिया है। मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा दक्षिण-पश्चिम मानसून की सितंबर में फिर से सक्रिय होने की उम्मीद है, जिससे देश के मध्य और दक्षिणी हिस्सों में बारिश होगी। 

 

मुंबई में 'इंडिया' गठबंधन की बैठक का आज दूसरा दिन: मुंबई के होटल ग्रैंड हयात में पहले दिन की बैठक में 11 सदस्यीय समन्वय समिति बनाने पर सहमति बनी। बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार सहित छह मुख्यमंत्री और 28 दलों के 60 से ज्यादा नेता शामिल हुए हैं। मुंबई में गुरुवार को शुरू हुई विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' (Opposition alliance 'India') की बैठक का आज दूसरा दिन है। 

 

पाकिस्तान-चीन सीमा पर वायुसेना करेगी युद्ध अभ्यास: भारतीय वायुसेना चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर मेगा अभ्यास 'त्रिशूल' का आयोजन करेगी। रक्षा विभाग के सूत्रों की मानें तो चार सितंबर से वायुसेना का अभ्यास (Air force Practice) शुरू होगा, जो 11 दिनों तक चलेगा। बता दें, वर्तमान में भारत-चीन सीमा पर खींचतान भी जारी है। वायुसेना द्वारा हाल में किए गए सभी अभ्यासों की तुलना में ऑपरेशन त्रिशूल काफी बड़ा होगा।

 

मेट्रो स्टेशनों पर देशविरोधी नारे लिखने के मामले में में दो खालिस्तानी समर्थक गिरफ्तार: दिल्ली के पांच मेट्रो स्टेशनों पर देशविरोधी नारे लिखने के मामले में पुलिस की स्पेशल सेल ने दो खालिस्तानी समर्थकों को पंजाब से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार प्रीतपाल सिंह उर्फ काका और राजविंदर सिंह सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) हैंडलर गुरपतवंत सिंह पन्नू के सीधे संपर्क में थे। पन्नू ने इन नारों के एवज में उन्हें 7,000 अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया गया था।

 

एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की मिलेगी राहत: पिछले महीने में केंद्र सरकार ने घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर पर 200 रूपये की सब्सिडी देने का एलान किया था। वही उज्ज्वला लाभार्थियों को भी 200 रुपये की अतिरिक्त छूट के साथ कुल 400 का फायदा मिलेगा। सरकार करीं 75 लाख महिलाओं को मुफ्त चूल्हा भी देगी। ये नियम आज 1 सितंबर से लागू होंगे। 

 

यह भी पढ़े: September 2023 New Rules: सितंबर से बदल जाएंगे ये जरूरी वित्तीय नियम, परेशानी से बचने के लिए निपटा लें ये काम

Aakash Agarawal

Recent Posts

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ेगा, चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए

mukhyamantri ayushman arogya yojana : जयपुर। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा…

11 घंटे ago

BJP सांसद अनिल बोंडे का विवादित बयान, कहा- राहुल गांधी की जीभ जला देनी चाहिए

BJP MP Anil Bonde on Rahul Gandhi  : नई दिल्ली। राहुल गांधी के अमेरिका दौरे…

13 घंटे ago

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी सभी सीटें, डोटासरा ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan By-Election : राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को बैठक…

14 घंटे ago

अब जापान मिटाएगा राजस्थान में बेरोजगारी, भजनलाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

जयपुर। Jobs In Japan : राजस्थान के युवाओं को अब देश ही नहीं बल्कि विदेश…

14 घंटे ago

Virat Kohli ने लिया Gautam Gambhir का इंटरव्यू, खींची एक-दूसरे की टांग, देखें Video

Virat Kohli took Gautam Gambhir interview : टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर (Gautam…

16 घंटे ago

इस्तीफा देकर लटक गए अरविंद केजरीवाल, PM मोदी के दांव से 4 साल दिल्ली पर राज करेंगी आतिशी

जयपुर। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सियासी बवाल भले…

17 घंटे ago