Categories: भारत

TOP 10 – 30 अगस्त 2023 Morning News की ताजा खबरें

 

  • रक्षाबंधन पूर्णिमा तिथि आज
  • गैस सिलेंडर 200 रुपये सस्ता
  • सिलेंडर सस्ता करने के बाद कांग्रेस का BJP पर हमला
  • राहुल गांधी का कर्नाटक दौरा आज
  • रेलवे को नुकसान पहुंचाने पर होगी 10 साल की जेल
  • खरगे हो सकते हैं विपक्षी गठबंधन इंडिया के संयोजक
  • बीजेपी नेता संबित पात्रा को कोर्ट राहत नहीं
  • जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था हुई तेज
  • चंद्रयान-3 रोवर को मिले ऑक्सीजन के प्रमाण
  • एशिया कप का आगाज आज से

 

रक्षाबंधन पूर्णिमा तिथि आज:  शुभ मुहूर्त शास्त्र के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण माह की पूर्णिमा तिथि और अपराह्र काल यानी दोपहर के समय भद्रा रहित काल में मनाना शुभ होता है। लेकिन इस वर्ष 30 अगस्त को पूरे दिन भद्रा रहेगी। भद्रा में राखी बांधना अशुभ होता है। ऐसे में 30 अगस्त 2023 को रात 09 बजकर 03 मिनट के बाद राखी बांधी जा सकती है। वहीं 31 अगस्त को सुबह 07 बजकर 7 मिनट से पहले राखी बांध सकते हैं। 

 

गैस सिलेंडर 200 रुपये सस्ता: केंद्र सरकार ने महंगाई की मार झेल रही जनता को रक्षाबंधन और ओणम पर सरकार ने बड़ी राहत देने का एलान किया है। कैबिनेट ने घरेलू गैस एलपीजी की कीमतों में 200 रुपये की सब्सिडी देने का एलान किया है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी। यानी उन्हें एक गैस सिलेंडर पर 400 रुपये की छूट मिलेगी।

 

सिलेंडर सस्ता करने के बाद कांग्रेस का BJP पर हमला, कहा- विपक्षी एकता की बैठकों और कर्नाटक विधानसभा में करारी हार से भाजपा सचेत हो गई है, जिस वजह से उन्होंने एलपीजी की कीमतों को घटाया है। कांग्रेस का कहना है कि जनता को ऐसे और उपहारों की उम्मीद करनी चाहिए क्योंकि पीएम मोदी अपनी कुर्सी नहीं छोड़ना चाहते। वह इसके लिए बेताब हैं। 

यह भी पढ़े: Adani Group SEBI Investigation: सेबी की जांच में अपराधी पाया गया अडानी ग्रुप, जानें क्या मिलेगी सजा

 

राहुल गांधी का कर्नाटक दौरा आज:  गांधी मैसूर में राज्य सरकार की गृह लक्ष्मी योजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना के लॉन्च के बाद परिवार की महिला मुखिया को प्रतिमाह 2,000 रुपये की नकद सहायता मिलेगी। उद्घाटन कार्यक्रम में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे बतौरे मुख्य अतिथि शामिल होंगे।

 

रेलवे को नुकसान पहुंचाने पर होगी 10 साल की जेल:  रेलवे के नए नियम के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति जो आईटी अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन करके किसी संरक्षित प्रणाली तक पहुंच बनाता है या ऐसा करने का प्रयास करता है, उसे 10 साल तक की कैद हो सकती है। साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

 

खरगे हो सकते हैं विपक्षी गठबंधन इंडिया के संयोजक:  मुंबई में 31 अगस्त और एक सितंबर को होने वाली संयुक्त विपक्षी गठबंधन इंडिया की बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को गठबंधन का संयोजक बनाया जा सकता है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इन्कार के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़े: Gas Cylinder Rate: घरेलू गैस सिलेंडर 200 रुपये हुआ सस्ता, उज्ज्वला लाभार्थियों को मिलेगा डबल फायदा

 

बीजेपी नेता संबित पात्रा को कोर्ट राहत नहीं:  दिल्ली की एक कोर्ट ने बीजेपी नेता संबित पात्रा के खिलाफ एफआईआर के आदेश को बरकरार रखा है। पुलिस को उन्हें आरोपी के रूप में नामित न करने का निर्देश भी दिया है। मजिस्ट्रेट ने पात्रा के खिलाफ दिल्ली पुलिस को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा अब रद्द किए गए कृषि कानूनों का समर्थन करने संबंधी कथित रूप से छेड़छाड़ किया गया वीडियो पोस्ट करने के लिए उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया गया था।

 

जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था हुई तेज: दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान विदेशी ताकतें व शरारती तत्व कुछ भी शरारत कर देश की छवि खराब कर सकते हैं। खुफिया विभाग व दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच ने इस तरह के इनपुट दिल्ली पुलिस व अन्य सुरक्षा एजेंसियों को दिए हैं। ऐसे में दिल्ली पुलिस सभी जगहों पर सतर्कता बरत रही है। 

 

चंद्रयान-3 रोवर को मिले ऑक्सीजन के प्रमाण:  चांद की सतह पर ऐतिहासिक लैंडिंग के बाद चंद्रयान-3 अपने मिशन में जुटा हुआ है। इसी क्रम में रोवर पर लगे लेजर इन्ड्यूड ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप उपकरण ने चांद की सतह पर ऑक्सीजन की पुष्टि की है। इसके अलावा चंद्रमा की सतह पर एल्युमीनियम (Al), सल्फर (S), कैल्शियम (Ca), आयरन (Fe), क्रोमियम (Cr) और टाइटेनियम (Ti) की मौजूदगी का भी का खुलासा हुआ है। चांद की सतह पर मैंगनीज (Mn) और सिलिकॉन (C) की उपस्थिति का भी पता चला है। ISRO के मुताबिक, हाइड्रोजन की मौजूदगी के संबंध में गहन जांच चल रही है।

 

एशिया कप का आगाज आज से: एशिया कप 2023 का आगाज आज से होने जा रहा है। टूर्नामेंट का पहला मैच पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुल्तान में खेला जाएगा। इससे पहले पाकिस्तान ने ओपनिंग मैच के लिए एक दिन पहले ही प्लेइंग-11 की घोषणा कर दी है। जिसमें इफ्तिखार अहमद और नसीम शाह की वापसी हुई हैं। बाबर आजम के नेतृत्व में पाकिस्तान की टीम तीसरी बार खिताब जीतने उतरेगी। वही नेपाल की टीम उलटफेर करने मैदान पर उतरेगी। 

 

यह भी पढ़े: I.N.D.I.A Mumbai Meeting: विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' का मुंबई बैठक को लेकर यह हैं प्लान, NDA को ऐसे देंगे पटखनी

Aakash Agarawal

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

4 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago