Categories: भारत

Top 10 Morning News India- 15 अक्टूबर 2023 की बड़ी ख़बरें

 

आज से देवी आराधना का पर्व शारदीय नवरात्रि शुरू: शारदीय नवरात्रि पर्व (Shardiya Navratri festival) 15 अक्तूबर, रविवार से आरंभ हो गए हैं। प्रतिपदा तिथि 14 अक्तूबर, शनिवार की रात 11:26 मिनट से प्रारंभ होकर 15 अक्तूबर को देर रात 12:33 मिनट पर समाप्त हो रही है। 

 

भारत की विश्व कप में पाकिस्तान पर लगातार आठवीं जीत: भारत ने विश्व कप (World Cup) के 12वें मैच में पाकिस्तान को सात विकेट से हरा दिया। भारत ने टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत हासिल की है। उसने ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बाद अब अपने चिर प्रतिद्वंद्वी को भी हरा दिया। 

 

इस्राइल से 197 भारतीयों का तीसरा जत्था पहुंचा नई दिल्ली: इस्राइल-हमास युद्ध (Israel-Hamas war) के बीच 'ऑपरेशन अजय' के तहत भारतीय नागरिकों की सुरक्षित निकासी का अभियान जारी है। इसी कड़ी में अब तेल अवीव से भारतीयों का तीसरा जत्था भी एक विशेष उड़ान से देर रात दिल्ली पहुंचा है। 

 

यह भी पढ़े: हनुमान बेनीवाल का मूढ खराब करेगी बीजेपी, बालाराम मूढ़ बनेंगे मुसीबत

 

अमेरिका से ब्राजील तक दिखा ‘रिंग ऑफ फायर’: अमेरिका के ओरेगॉन से लेकर ब्राजील तक सूर्य का दुर्लभ ‘रिंग ऑफ फायर’ ग्रहण शनिवार को नजर आया। इसमें सूर्य एक अंगूठी यानी रिंग के आकार में नजर आया। भारत में रात होने की वजह से सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) नहीं देखा जा सका। 

 

इस्राइल ने माना खुफिया आकलन में हुई गलती:  इस्राइल और हमास के बीच पिछले एक सप्ताह से युद्ध (Israel-Hamas war) जारी है। इस्राइली अधिकारी ने खुफिया विभाग की गलती को स्वीकार किया है। उन्होंने कहा कि खुफिया आकलन में गलतियां हुई हैं, जिससे देश-दुनिया आश्चर्य चकित है। 

 

पहाड़ों में बारिश-बर्फबारी की चेतावनी, बढ़ेगी ठंड: भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने शनिवार को एक ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया। अगले दो से तीन दिनों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी है।

 

यह भी पढ़े: राजस्थान का भाग्य करेगा 119 नंबर तय, कांग्रेस और बीजेपी दोनों ऐसे फंसी हैं फेरे में

 

दक्षिण अफ्रीका ने किया फलस्तीनी नागरिकों का समर्थन: इस्राइल और हमास के बीच पिछले एक सप्ताह से युद्ध (Israel-Hamas war) जारी है। इस बीच दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति का कहना है कि हम फलस्तीनी लोगों के साथ अपनी एकजुटता का वादा करते हैं। हम अत्याचार को लेकर चिंतित हैं। 

 

ऑपरेशन वैलेंटाइन का नया पोस्टर रिलीज: साउथ सिनेमा के मशहूर अभिनेता वरुण तेज की एक्शन फिल्म 'ऑपरेशन: वैलेंटाइन' (Action film 'Operation: Valentine') का नया पोस्टर रिलीज किया गया है। फिल्म की कहानी भारतीय वायु सेना की पृष्ठभूमि पर केंद्रित होगी। 

 

17 साल के रौनक बने शतरंज अंडर-20 के विश्व चैंपियन: भारत के ग्रैंडमास्टर 17 वर्षीय रौनक साधवानी (Raunak Sadhwani, Grandmaster of India) इटली में दमदार प्रदर्शन करते हुए अंडर-20 विश्व जूनियर रैपिड शतरंज चैंपियन (Under-20 World Junior Rapid Chess Champion) बन गए। 

 

लैपटॉप के आयात पर सरकार नहीं लगाएगी पाबंदी: सरकार की ओर से कहा गया था कि लैपटॉप और कंप्यूटर के आयात पर बैन (Ban on import of laptops and computers) लगाने से भारत में हार्डवेयर का बाजार बढ़ेगा, लेकिन कई देशों की आलोचना के बाद इस फैसले को वापस ले लिया गया है। 

 

यह भी पढ़े: Elections 2023: किसे मिलेगा सिंहासन,सत्ता की चाभी फर्स्ट वोटर्स के हाथ में

Aakash Agarawal

Recent Posts

झोपडी में आग लगने से घरेलू सामान सहित 20 हजार जलकर राख

Alwar News :  रैणी। अलवर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत माचाड़ी स्थित कोठारी का बास…

5 घंटे ago

सीएम भजनलाल शर्मा का अलवर दौरा, जुबेर खान के परिजनों से की मुलाकात

CM Bhajanlal Sharma Alwar visit :  अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma)…

6 घंटे ago

किरोड़ी लाल मीणा ने खोली गहलोत की पोल, 10 बड़े घोटालों से उठाया पर्दा

जयपुर : राजस्थान की राजनीति में बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीना इन दिनों…

6 घंटे ago

Rajasthan Politics : साढ़ू भाई बने डोटासरा और किरोड़ी लाल मीणा, पर्ची वाली सरकार की करेंगे छुट्‌टी!

Rajasthan Politics : जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh…

7 घंटे ago

Delhi Politics: दिल्ली CM रेस में ये 5 दिग्गज, ये 13 लोग तय करेंगे दिल्ली का नया मुखिया

Arvind Kejriwal : जयपुर। CM अरविंद केजरीवाल ने जबसे सीएम पद से इस्तीफा देने का…

8 घंटे ago